Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग की नई चेतावनी, इन जिलों में आज तेज अंधड़-मेघगर्जन के साथ होगी बारिश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2292599

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग की नई चेतावनी, इन जिलों में आज तेज अंधड़-मेघगर्जन के साथ होगी बारिश

Rajasthan Weather Update: वैसे तो राजस्थान में आंधी बारिश के चलते तापमान में कमी आई है और हीट वेव से भी लोगों को काफी हद तक राहत मिलती है लेकिन इसके बावजूद हर कोई मानसून का इंतजार कर रहा है. मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, आज 14 जून से 20 जून तक पश्चिमी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में तीन दिनों तक और वहीं पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में 4 से 5 दिनों तक आंधी बारिश की गतिविधियां दर्ज की जा सकती हैं. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर लगातार जारी है. बीते गुरुवार को राजस्थान के कई जिलों में प्री मानसून का असर नजर आया. इसके चलते जयपुर झुंझुनू दौसा समेत कई जिलों में अच्छी खासी बारिश दर्ज की गई. 

ज्यादातर जिलों का तापमान 45 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार राजस्थान में आगामी कुछ दिनों तक आंधी बारिश के आसार बने रहेंगे.

वैसे तो राजस्थान में आंधी बारिश के चलते तापमान में कमी आई है और हीट वेव से भी लोगों को काफी हद तक राहत मिलती है लेकिन इसके बावजूद हर कोई मानसून का इंतजार कर रहा है. मौसम केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, आज 14 जून से 20 जून तक पश्चिमी राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में तीन दिनों तक और वहीं पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में 4 से 5 दिनों तक आंधी बारिश की गतिविधियां दर्ज की जा सकती हैं. 

मौसम विभाग जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक राजस्थान में 20 जून से प्री मानसून की गतिविधियां बढ़ेंगी. इसके चलते पूर्वी राजस्थान में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की जा सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर की जानकारी के अनुसार, आने वाले 24 घंटे में राजस्थान की पूर्वी भागों में कई जगहों पर मेघ गर्जन के साथ बारिश वहीं उत्तरी भागों में हीट वेव दर्ज की गई. 

मौसम विभाग के अनुसार, आज कोटा, जयपुर, भरतपुर, बीकानेर संभाग के उत्तरी पूर्वी भागों में मेघगर्जन और आंधी बारिश की गतिविधियां दोपहर के बाद होने के आसार हैं. पश्चिमी राजस्थान में आगामी तीन दिन और पूर्वी राजस्थान में आगामी 4 से 5 दिन दोपहर के बाद आंधी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

मानसून करीब आने में कुछ दिन का और इंतजार है. इस बीच प्री मानसून की बारिश का दौर शुरू हो गया है, जिसके चलते प्रदेश के तापमान में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी है. गुरुवार को गंगानगर का अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री दर्ज हुआ. भरतपुर, पिलानी, चूरू, धौलपुर का अधिकतम तापमान 45 डिग्री से अधिक रहा. करौली, संगरिया, अलवर, वनस्थली का अधिकतम तापमान 44 डिग्री से अधिक रहा.

वहीं, भीलवाड़ा के अधिकतम तापमान में 3.9 डिग्री के बढ़ोतरी, जबकि जैसलमेर के अधिकतम तापमान में 2 डिग्री के गिरावट हुई. जयपुर के अधिकतम तापमान में 1.4 डिग्री की गिरावट के बाद 41.6 डिग्री दर्ज हुआ. वहीं, गंगानगर, पिलानी का अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री अधिक रहा. 

प्रदेश के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट
प्रदेश में प्री मानसून की बारिश का दौर शुरू हो गया है, जिसके चलते मौसम में नमी घुलने लगी है. ऐसे में उमस बढ़ने लगी है. इसी बीच मौसम विभाग ने बारां, बांसवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, बीकानेर, श्रीगंगानगर जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इन सभी जिलों में मेघ गर्जन, तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है. वहीं, झुंझुनू और चूरू जिले में हीट वेव लू के साथ कुछ देर बरसात हो सकती है.

Trending news