कोटा पहुंचा 3000 MT यूरिया, स्पीकर ओम बिरला ने कहा- कमी नहीं आने दूंगा
Advertisement

कोटा पहुंचा 3000 MT यूरिया, स्पीकर ओम बिरला ने कहा- कमी नहीं आने दूंगा

कोटा में यूरिया की बढ़ती मांग को देखते हुए स्पीकर बिरला ने उवर्रक एवं रसायन मंत्रालय तथा यूरिया उत्पादन यूनिट्स में बात की है. इसके बाद भी जल्द ही कुछ और रैक भी कोटा-बूंदी समेत हाड़ौती में यूरिया लेकर पहुचेंगी. 

कोटा पहुंचा 3000 MT यूरिया, स्पीकर ओम बिरला ने कहा- कमी नहीं आने दूंगा

Pipalda, Kota: हाड़ौती के किसानों के लिए एक और रैक 3000 मीट्रिक टन यूरिया लेकर कोटा पहुंची. लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से आए इस रैक से 2000 मीट्रिक टन यूरिया कोटा को जबकि 500-500 मीट्रिक टन बारां और झालावाड़ को मिला.

बिरला के ही प्रयासों से 2000 मीट्रिक टन यूरिया लेकर एक और रैक बूंदी आएगा. यह रैक अभी लोडिंग प्रक्रिया में है. इसके अगले दो से तीन दिन में बूंदी पहुंचने की संभावना है. 

यह भी पढे़ं- कोटा में सब्जीवाले का बेटा विशाल बनेगा इंजीनियर, JEE में हासिल की कैटेगरी रैंक 5677

उधर, यूरिया की बढ़ती मांग को देखते हुए स्पीकर बिरला ने उवर्रक एवं रसायन मंत्रालय तथा यूरिया उत्पादन यूनिट्स में बात की है. इसके बाद भी जल्द ही कुछ और रैक भी कोटा-बूंदी समेत हाड़ौती में यूरिया लेकर पहुचेंगी. बिरला की कोशिश है कि स्थानीय स्तर पर उत्पादित हो रहे यूरिया में से भी बड़ा हिस्सा मार्केटिंग सोसायटियों के जरिए किसानों तक पहुंचें. इसके लिए भी वे लगातार प्रयास कर रहे हैं.

किसानों को दिया आश्वासन
खातौली जाते समय स्पीकर बिरला ने इस मामले में गणेशगंज गांव में किसानों से संवाद भी किया. उन्होंने किसानों से कहा कि वे आश्वस्त रहें, यूरिया-डीएपी की कमी नहीं आने दी जाएगी. इसको लेकर वे मंत्रालय और यूरिया कंपनियों से लगातार संपर्क में हैं. किसानों को उनकी आवश्यकता के अनुरूप डीएपी और यूरिया मिलेगा. लेकिन किसान भी यूरिया.डीएपी के अतिसंचय से बचें.

साथ ही उन्होंने किसानों का आव्हान किया कि वे आधुनिक खेती की ओर मुड़ें, इससे उन्हें लाभ मिलेगा. किसानों को तकनीकी रूप से समृद्ध बनाने के दिशा में भी वे हरसंभव सहयोग करने के लिए तैयार हैं.

यह भी पढे़ं-  Video: शादी में दुल्हन को देखने के लिए बेताब था दूल्हा, घूंघट उठाया तो निकल गई चीख

Trending news