टोडाभीम फर्जी डिग्री मामले में शिक्षक जांच अधिकारियों के सामने नहीं पेश कर सका मूल दस्तावेज
Advertisement

टोडाभीम फर्जी डिग्री मामले में शिक्षक जांच अधिकारियों के सामने नहीं पेश कर सका मूल दस्तावेज

Karauli: करौली के टोडाभीम फर्जी डिग्री मामले में शिक्षक जांच अधिकारियों के सामने मूल दस्तावेज पेश नहीं कर सका.

टोडाभीम फर्जी डिग्री मामले में शिक्षक जांच अधिकारियों के सामने नहीं पेश कर सका मूल दस्तावेज

Karauli: करौली के टोडाभीम क्षेत्र की ग्राम पंचायत साकरवाड़ा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय भीमपुर में कार्यरत शिक्षक रामेश्वर लाल मीना की बीएड की डिग्री फर्जी होने के आरोप लगने के बाद मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने पीईईओ टोडाभीम शिव शंकर प्रजापति और पीईईओ मोहनलाल मीना खेड़ी को जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए थे. जिसपर दोनों पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों ने जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत की है.

पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों की जांच में सामने आया है कि उक्त शिक्षक की स्नातक की डिग्री में प्रथम वर्ष के परिणाम में अंकों के स्थान पर स्टार अंकित है जबकि द्वितीय और तृतीय साल का परिणाम अंकों के आधार पर ही जारी किया गया है. इसके अलावा बीएड की डिग्री के संबंध में जांच रिपोर्ट में जिक्र किया गया है कि उपरोक्त शिक्षक द्वारा विद्यालय में उपस्थित रिकॉर्ड के मुताबिक सभी दस्तावेजों की छायाप्रति लिपि ही उपलब्ध है.

जांच अधिकारियों ने बताया कि दस्तावेजों की मूल प्रति के संबंध में कई बार शिक्षक रामेश्वर मीना को निर्देश दिए थे. लेकिन उन्होंने मूल दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किए. जांच अधिकारियों ने रिपोर्ट में जिक्र किया है कि शिक्षक की बीएड डिग्री महारानी लाल कुंवारी विश्व विद्यालय बलराम पुर गोंडा यूनिवर्सिटी फैजाबाद उत्तर प्रदेश से जांच होने के बाद ही बीएड की डिग्री पर उठ रहे सवालों का सटीक जवाब सामने आ पाएगा.

गौरतलब है कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों की ओर से उपरोक्त जांच को काफी समय से लटकाया जा रहा था. जिसके कारण पिछले 31 अगस्त को उक्त शिक्षक सेवानिवृत्त भी हो चुका है. मामले की जानकारी के बाद मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी भंवर सिंह मीना ने बताया कि उपरोक्त मामले की जांच करा कर रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को प्रेषित कर दी है. 

Reporter- Ashish Chaturvedi 

करौली की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः जयपुर में बदल रहा है रेस्ट्रोरेंट कल्चर, निवेशकों का बढ़ रहा रूझान

यह भी पढे़ं- Weather Update: राजस्थान में फिर छाए काले बादल, इन जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी

Trending news