Karauli News: कैला देवी नवरात्रि मेले को लेकर बैठक, एसपी सुमित ने तैयारियों का लिया जायजा
Advertisement

Karauli News: कैला देवी नवरात्रि मेले को लेकर बैठक, एसपी सुमित ने तैयारियों का लिया जायजा

Rajasthan News: करौली जिले के कैला देवी में लगने वाला नवरात्र मेला 6 अप्रैल से शुरू होने वाला है. ऐसे में गुरुवार को एसपी सुमित मेहरडा ने पुलिस-प्रशासन, दुकानदार और पदाधिकारियों की बैठक ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

Karauli Meeting Zee Rajasthan

Karauli News: उत्तर भारत के प्रसिद्ध शक्ति धाम कैला देवी में चैत्र नवरात्र मेला 6 अप्रैल से शुरू होगा. करीब 20 दिन चलने वाले नवरात्रि मेले में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान सहित कई राज्यों से लाखों यात्री दर्शन करने के पहुंचेंगे. मेले के दौरान यात्रियों को पर्याप्त सुविधाएं मुहैया कराने के लिए पुलिस प्रशासन और कैला देवी मंदिर ट्रस्ट तैयारी में जुटा है. इसी कड़ी में गुरुवार को एसपी सुमित मेहरडा ने कैला देवी की धर्मशाला में बैठक ली. बैठक में पुलिस प्रशासन के अधिकारियों को मेले में दूर दराज से आने वाले यात्रियों को असुविधा से बचने के लिए समय पर माकूल प्रबंध करने के निर्देश दिए. बैठक के बाद बड़ी धर्मशाला से मंदिर तक पैदल व्यवस्थाओं का जायजा लिया और दुकानदारों को रास्ते से अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए. 

आमजन ने इन समस्याओं सुधार की मांग की
एसपी सुमित मेहरडा ने कहा कि माता के दरबार में यात्री कई प्रांतों से आते हैं. मेले में व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी पुलिस प्रशासन, मंदिर ट्रस्ट और ग्राम पंचायत की बनती है. मेले में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. बैठक में उपस्थित कस्बे के दुकानदार एवं आमजन ने बाईपास को दुरुस्त करवाने, हाई मास्ट लाइट दुरुस्त करवाने, प्रतीक्षालय की अतिरिक्त बढ़ाने, 24 घंटे अग्निशमन यंत्र स्थापित करने, बकरी घाट के रास्ते को दुरुस्त करवाने, पेयजल व्यवस्था सुचारू करवाने, पार्किंग व्यवस्था माकूल करने, नयापुरा बाईपास ट्रैफिक निकालने की व्यवस्था, सड़क मरम्मत, सफाई व्यवस्था माकूल करने की मांग की. एसपी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कहीं भी व्यवस्था में कोई कमी नहीं रहे. 

अतिक्रमण हटाने के दिए सख्त निर्देश 
एसपी ने गंगापुर मोड़ से कैला देवी तक पद यात्रियों के लिए बनाया गया फुटपाथ को अतिक्रमण मुक्त करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि दोबारा अतिक्रमण हुआ, तो संबंधित कर्मचारी जिम्मेदार होंगे. दोबारा अतिक्रमण किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं होगा. ये नहीं की मेले में अतिक्रमण हट गया और फिर से रास्ता बंद. फुटपाथ पर रोजाना पदयात्री आते हैं. वहीं, बड़ी धर्मशाला के पास मंदिर के मुख्य मार्ग स्थित बिजली पोल पर झूल रही लाइन देख एसपी नाराज हुए. उन्होंने बिजली निगम के कर्मचारियों को सुनाते हुए कहा कि इस तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. तत्काल उन्हें दुरुस्त कराए. दुकानों के बाहर लटके बिजली मीटर को भी व्यवस्थित करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि लोग बिजली निगम को बिजली का बिल चुका रहे हैं, तो इस तरह की अव्यवस्था क्यों हो रही है. 

बैठक में उपस्थित रहे ये लोग 
चैत्र नवरात्र मेले को लेकर पहली बैठक में एएसपी शंकर लाल, डीएसपी घनश्याम जोरवाल, उपखंड अधिकारी प्रीति चक, विकास अधिकारी मोहन लाल शर्मा, कैला देवी थाना अधिकारी ताराचंद शर्मा, मंदिर ट्रस्ट कार्यकारी अधिकारी किशनपाल सिंह जादौन, मंदिर मुख्य अधिकारी कल्याण सिंह, ग्राम पंचायत सरपंच प्रतिनिधि ऋषिकेश मीणा, एलडीसी दीपक शर्मा आदि उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें- SBI बैंक के सामने कांग्रेस का प्रदर्शन, मोदी सरकार से मिलीभगत का लगाया आरोप

Trending news