करौली के हिंडौन उपखंड को भी जिला बनाने की उठी मांग, मंत्री-विधायक को ज्ञापन देने के बाद धरना शुरू
Advertisement

करौली के हिंडौन उपखंड को भी जिला बनाने की उठी मांग, मंत्री-विधायक को ज्ञापन देने के बाद धरना शुरू

Karauli News: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा गत दिनों 19 नए जिले बनाने की घोषणा करने के बाद अब करौली जिले के हिंडौन उपखंड को भी जिला बनाने की मांग उठने लगी है.  गत दिनों आयोजित हुई बैठक एवं मंत्री और विधायक को ज्ञापन देने के बाद गुरुवार को सर्व समाज के लोग हिंडौन के उपखंड कार्यालय के बाहर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए.

 

करौली के हिंडौन उपखंड को भी जिला बनाने की उठी मांग, मंत्री-विधायक को ज्ञापन देने के बाद धरना शुरू

Karauli, Hindaun: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा गत दिनों 19 नए जिले बनाने की घोषणा करने के बाद अब करौली जिले के हिंडौन उपखंड को भी जिला बनाने की मांग उठने लगी है.  गत दिनों आयोजित हुई बैठक एवं मंत्री और विधायक को ज्ञापन देने के बाद गुरुवार को सर्व समाज के लोग हिंडौन के उपखंड कार्यालय के बाहर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए.  लोगों का कहना है कि जब तक हिंडौन को जिला बनाने की घोषणा नहीं की जाती धरना समाप्त नहीं किया जाएगा. धरने के दौरान राज्य सरकार की सद्बुद्धि के लिए हनुमान चालीसा का पाठ भी किया गया.

धरने पर बैठे लोगों का कहना है कि हिंडौन बड़े औद्योगिक क्षेत्र के रूप में देश में एक अपनी विशेष पहचान बना चुका है. यहां के औद्योगिक इकाइयों से निर्मित उत्पादों की देश के कई बड़े शहरों तक भेजे जाने की व्यवस्था है. यहां का पत्थर व्यवसाय और कुशल कारीगरों के द्वारा निर्मित किए गए पत्थर विदेशों तक भेजे जा चुके हैं. उनकी मांग भी दिनों दिन बढ़ती जा रही है. इसी के साथ यहां रेल मार्ग से जुड़ा हुआ बड़ा कंटेनर डिपो भी है.

दौसा, भरतपुर जिले से जुड़े कई गांव के किसान यहां की कृषि उपज मंडी में फसलों की बिक्री के लिए पहुंचते हैं. जिनके आवागमन के लिए सुविधाजनक मार्ग है. हिंडौन उपखंड के श्रीमहावीरजी में जैन समाज की आस्था का एक बड़ा प्रमुख केंद्र भी है. जहां देशभर से लोग दर्शनों के लिए आते हैं. राज्य और केंद्र सरकार को जीएसटी के रूप में बड़ा राजस्व आय देने वाला हिंडौन सरकार की उपेक्षा का शिकार बना हुआ है.

वक्ताओं ने हिंडौन को जिला नहीं बनाए जाने तक आंदोलन जारी रखने की बात कहीं. उनका कहना है कि राज्य सरकार द्वारा हाल ही में 19 नए जिलों की घोषणा की है. जिनमें कई नए जिले की जनसंख्या, क्षेत्रफल और औद्योगिक इकाईयों की तुलना में हिंडौन काफी आगे है. इसके बाबजूद हिंडौन की अनदेखी की गई. धरना में वीरसिंह जाटव बनकी, भाजपा किसान मोर्चा के महामंत्री पप्पू सिंह, भाजपा के एसटी मोर्चा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य जगदीश मीणा, आराम सिंह ,मनोज तिवारी, परशुराम सोलंकी, नरेंद्र तोमर, लोकेश कोटवास, हरिओम घासीपुरा, दाऊद अली, सुरेंद्र सिंह, पूर्व पार्षद तारा गुर्जर सहित कई लोग शामिल हुए.

ये भी पढ़ें...

Happy Hanuman Jayanti 2023: जय हनुमान ज्ञान गुन सागर... हनुमान जयंती पर अपनों को भेजें ये शुभकामना संदेश

Hanuman Jayanti 2023 Puja Vidhi: हनुमान जयंती पर ये है बजरंगबली की विशेष पूजा की विधि और शुभ मुहूर्त

 

Trending news