Chaitra Navratri 2024: कैलादेवी चैत्र नवरात्रि मेला 6 अप्रैल से, यात्रियों का पहुंचना हुआ शुरू
Advertisement

Chaitra Navratri 2024: कैलादेवी चैत्र नवरात्रि मेला 6 अप्रैल से, यात्रियों का पहुंचना हुआ शुरू

Chaitra Navratri 2024: कैलादेवी चैत्र नवरात्रि मेला 6 अप्रैल से शुरूहोगा. इससे पहले श्रद्धालुओं का करौली आना शुरू हो गया है.

Chaitra Navratri 2024: कैलादेवी चैत्र नवरात्रि मेला 6 अप्रैल से, यात्रियों का पहुंचना हुआ शुरू

Chaitra Navratri 2024: उत्तर भारत का प्रसिद्ध कैलादेवी चैत्र नवरात्रि मेला 6 अप्रैल से शुरू होगा. मेला शुरू होने से पहले ही कैला मां के भक्तों का पहुंचना शुरू हो गया. 

मां के यूं तो लाखों की तादाद में हर साल यात्री मां के दरबार में पहुंचकर अपने परिवार की खुशहाली की मन्नत मांगते हैं लेकिन करौली जिले के हिंडौन सिटी के मड़ावरा निवासी अनिल कुमार राणा (पुत्र भगवान सहाय राणा) अपनी धर्मपत्नी सुनीता देवी के साथ पिछले डेढ़ साल से एक ही जगह 108 कनक दंडवत देते हुए यात्रा कर रहे हैं.

अनिल कुमार राणा ने डेढ़ साल पहले अपने निवास स्थान मड़ावरा से मां कैला देवी की 108 एक ही स्थान पर कनक दंडवत यात्रा मां के रथ के साथ शुरू की. एक माह तक अकेले ही कनक दंडवत यात्रा की. लेकिन परेशानी होने के बाद अब पत्नी सुनीता देवी भी मां कैलादेवी माता के प्रति अटूट श्रद्धा के चलते कठोर कनक दंडवत यात्रा में पति का बराबर साथ दे रही हैं.

अनिल कुमार राणा ने बताया कि वो मां के आशीर्वाद से पिछले डेढ़ साल से एक ही स्थान पर 108 कनक दंडवत देते हुए प्रतिदिन 50 मीटर की दूरी तय करते हैं. जिसमें धर्मपत्नी सुनीता देवी भी उनके साथ देती है. उन्होंने बताया कि विश्व कल्याण की भावना को लेकर वो कनक दंडवत यात्रा कर रहे हैं. वो बिजली मिस्त्री का कार्यकर्ता था उसके दो बेटे विपिन और विजय है. एक डीजे और दूसरा तंदूर रोटी बनाने का काम करता है.

करौली के हाथी घटा क्षेत्र पहुंचने पर स्थानीय लोगों द्वारा कैलादेवी मां के भक्त अनिल और उनकी धर्मपत्नी  सुनीता का साफा माला पहना कर और शॉल ओढ़ा कर स्वागत किया. इस अवसर पर रूपसिंह ड्राइवर, राजेंद्र मीणा ,आकाश जिंदल, घनश्याम,निशु कुमार, धनसिंह , बब्बल ,नीरज, हनुमान आदि मौजूद रहे.

Trending news