Diwali Upay: दिवाली पर करें ये उपाय, खुद मां लक्ष्मी भरने आएंगी तिजोरी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2452931

Diwali Upay: दिवाली पर करें ये उपाय, खुद मां लक्ष्मी भरने आएंगी तिजोरी

Diwali Upay: दीवाली पर भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. लाल किताब के अनुसार, दीवाली पर कुछ उपाय करने से लाइफ में धन की कमी नहीं होती हैं और किस्मत आपका साथ देने लगती है. 

Diwali Upay

Diwali Upay: दीवाली पर भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. कहते हैं कि दीवाली की रात मां लक्ष्मी उल्लू पर बैठकर पृथ्वी पर घूमती हैं. इस दौरान वह अपने भक्तों को आशीर्वाद देने उनके घर आती हैं. लाल किताब के अनुसार, दीवाली पर कुछ उपाय करने से लाइफ में धन की कमी नहीं होती हैं और किस्मत आपका साथ देने लगती है. 

दीवाली पर किए जाने वाले कुछ उपाय 

दीवाली पर घर को अच्छे से साफ रखें और नए कपड़े पहनें. लक्ष्मी पूजा के वक्त चने की कच्ची दाल माता लक्ष्मी को चढ़ाएं. इसके बाद अगले दिन उसको पीपल के पेड़ को अर्पित करें. इससे भाग्य का दरवाजा खुलता है. 

दीवाली पर किसी भी मंदिर में झाड़ू और सुगंधित अगरबत्ती दान करनी चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से दरिद्रता दूर होती है. साथ ही परिवार में सुख-शांति का आती है. इससे इंसान की किस्मत चमकने लगती है. 

दीवाली पर पीपल के पेड़ पर लोहे के बर्तन में पानी, शक्कर, दूध और घी मिलाकर चढ़ाना चाहिए. इसके साथ ही एक घी का दीपक जलाना चाहिए और पांच तरह की मिठाइयां रखें. इसके बाद पेड़ की 11 बार परिक्रमा करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की असमी कृपा बनी रहती है. 

 दीवाली पर एक मिट्टी का घड़ा लें और उस पर लाल रंग करें. इसके बाद उस पर कलावा बांध दें. उस पर एक नारियल रखकर बहते हुए पानी में प्रवाहित करें. ऐसा करने से माता लक्ष्मी का घर में वास होता है. 

दीवाली पर पूजा करते वक्त पीली कौड़ियां रखें. पूजन के बाद लाल कपड़े में कौड़ियों को रखकर अलमारी में रख दें. इससे आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी. साथ ही घर में खुशियों का आगमन होगा. 

डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी और लोगों द्वारा बताई गई कहानियों पर आधारित है, इसकी ज़ी मीडिया पुष्टि नहीं करता है.

Trending news