Luni: लंपी वायरस की वैक्सीन तैयार, वितरण जारी- केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर
Advertisement

Luni: लंपी वायरस की वैक्सीन तैयार, वितरण जारी- केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि लंपी वायरस की वैक्सीन बना ली गई है और उसका वितरण करवाया जा रहा है. वहीं, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि मुख्यमंत्री यदि समय रहते आवश्यक कदम उठा लेते तो पानी सर के ऊपर नहीं जाता. 

 

Luni: लंपी वायरस की वैक्सीन तैयार, वितरण जारी- केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

Luni: केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने रविवार को जोधपुर के काजरी में विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन किया. उनके साथ केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और कैलाश चौधरी भी मौजूद रहे. काजरी में प्रेस वार्ता में तोमर ने कहा कि कृषि को उन्नत करने और किसानों की आमदनी बढ़ाने में जुटी है, जिसके लिए कई कामों का संयोजन किया गया है और उसके परिणाम अब मिलने लगे हैं स्वामीनाथन आयोग ने लागत में 50 प्रतिशत मुनाफा जोड़कर न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित करने की बात कही थी, जिसे वर्ष 2006 कहा गया. पिछली सरकार उसे लेकर बैठी रही, इसे मोदी सरकार ने लागू किया. 

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि लंपी वायरस की वैक्सीन बना ली गई है और उसका वितरण करवाया जा रहा है, एक सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि मुख्यमंत्री यदि समय रहते आवश्यक कदम उठा लेते तो पानी सर के ऊपर नहीं जाता. अब कोरोना की तरह मुख्यमंत्री लंपी को लेकर भी केंद्र सरकार पर महज आरोप लगा रहे हैं.

यह भी पढ़ें- किशनगढ़: पत्थरों से कुचलकर युवक की हत्या की, हरमाड़ा आरओबी पुलिया के पास मिला शव

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार 6000 वार्षिक किसानों को दे रही है, जिससे उन्हें काफी फायदा मिला है और 1150000 लोग जुड़े हैं देश में छोटे किसान अधिक है. इनके लिए सरकार ने देश में 10000 नए एपीओ लाने की बात कही है. प्रत्येक एपीओ में 300 किसानों को जोड़ा जाएगा और 3000 एपीओ बन चुके हैं एमपीओ पर काम चल रहा है, जिससे किसानों की लागत कम होगी खेती में आधुनिक तकनीक की आवश्यकता है और एपीओ आने से आधुनिक तकनीक किसानों तक पहुंच पाएगी.

एपीओ से उत्पादन और गुणवत्ता बढ़ेगी कृषि के इनफॉटेक्चर को बढ़ाने के लिए गांव-गांव में काम चल रहा है. एक लाख करोड़ का फंड बनाया गया है, जिसे राज्यवार स्वीकृत किया जा रहा है. फसल बीमा किसानों के लिए सुरक्षा कवच बना है. और केसीसी के कवरेज को बढ़ाया जा रहा है ताकि किसानों को साहूकारों के लोन पर निर्भर ना रहना पड़े. देश में किसानों की पैदावार बढ़ रही है. सरकारी खरीद भी बढ़ाई गई है. दलहन और तिलहन को भी खरीदा जाने लगा है देश में पोम ऑयल की उत्पादकता बढ़ाने के लिए काम किया जा रहा है. 

खबरें और भी हैं... जानिए क्यों पैपराजी पर भड़की कॉमेडियन भारती सिंह, बोली- मेरा बेटा सबसे बदला लेगा

Trending news