Rajasthan live News: लोकसभा चुनाव में पोलिंग बूथ पर ना बहे पसीना, इसके लिए एडवाइजरी जारी, कॉमर्शियल सिलेंडर के दामों में बड़ी राहत
Advertisement

Rajasthan live News: लोकसभा चुनाव में पोलिंग बूथ पर ना बहे पसीना, इसके लिए एडवाइजरी जारी, कॉमर्शियल सिलेंडर के दामों में बड़ी राहत

Rajasthan live News, 1 april 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनावों को लेकर के सरगर्मियां काफी तेज हो गई हैं. सभी पार्टियां जोर-शोर से प्रचार में जुटी हुई हैं. राजस्थान की तमाम खबरों से पल-पल रूबरू रहने के लिए लाइव अपडेट पढ़ते रहें ZEE Rajasthan का Live Blog. 

 

zee rajasthan live blog
LIVE Blog

Rajasthan live News in hindi, 1 april 2024: राजनीति के दृष्टिकोण से राजस्थान के लिए आज का दिन काफी अहम साबित होने जा रहा है. लोकसभा चावन को लेकर के बीजेपी के स्टार प्रचारक मरुधरा पहुंच चुके हैं और जोर-शोर से वोटों पर निशाना साध रहे हैं. बीजेपी के राजनीतिक चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह का आज जोधपुर दौरा है. वहीं, राजस्थान में आज से समर्थन मूल्य पर सरसों और चना की खरीद शुरू होगी. राजस्थान की हर छोटी-बड़ी खबर से जुड़े रहने के लिए पढ़ते रहिए ZEE Rajasthan का Live Blog. 

 

01 April 2024
21:56 PM

दिल्ली कांग्रेस ने जारी की प्रत्याशियों की एक और सूची महाराष्ट्र और तेलंगाना में एक एक लोकसभा सीट पर प्रत्याशी किए घोषित

21:06 PM

बड़ी खबर: जिला कलेक्टर के X अकाउंट से कर्मचारी ने की राजनीतिक पोस्ट कोटा जिला कलेक्टर के अधिकृत X अकाउंट से कर्मचारी ने लिखा - "प्रहलाद गुंजल जिंदाबाद" जिला कलेक्टर ने सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की सूचना सहायक ब्रजबाला मीना को किया निलंबित रचना शर्मा पीआरओ और एपीआरओ आकांक्षा शर्मा को दी चार्जशीट जनसंपर्क विभाग की सूचना सहायक करती थी कलेक्टर के x अकाउंट को ऑपरेट.

20:59 PM

लोकसभा आम चुनाव-2024:भाजपा लोकसभा प्रत्याक्षी सांसद दुष्यंत सिंह कल 2 अप्रैल को भरेंगे नामांकन,  पूर्व सीएम राजे सहित झालावाड़ मिनी सचिवालय पहुंचकर करेंगे पर्चा दाखिल,  विशेष मुहूर्त में नामांकन के साथ भरेंगे चुनावी हुंकार,  लगातार 5वीं बार झालावाड़-बारां लोकसभा सीट से उतरे हैं मैदान में,  2004 से 2019 तक लगातार सांसद पद पर कायम है दुष्यंत सिंह,  कांग्रेस प्रत्याक्षी उर्मिला जैन और दुष्यंत सिंह के बीच है इस बार मुकाबला, 

19:41 PM

राज्यपाल कलराज मिश्रा ने किया गौ-पूजन. पिंजरापोल गौशाला में किया पूजन,गौ-धन संरक्षण का भी किया आह्वान.गौ-काष्ठ और औषधीय पौधों के संरक्षण को सराहा.गौशाला में श्री कालभैरव प्राचीन मंदिर में किए दर्शन.

18:59 PM

कांग्रेस के बयान पर मंत्री किरोड़ी का पलटवार, कहा- जब तक मोदी है आरक्षण खत्म नहीं हो सकता. आरक्षण को मोदी ने ही बढ़ाया और आगे भी बढ़ाएंगे. रिजर्वेशन के नाम पर ST/SC को बहका रही कांग्रेस, केंद्र के दस साल के कार्यकाल में राष्ट्रवाद हावी रहा. जातिवाद को कोई स्थान नहीं मिला. विकास की दृष्टि से मोदी ने देश को गति दी देश विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था बने. यह हमारा लक्ष्य आज देश विश्व की पांचवी अर्थव्यवस्था में शामिल कांग्रेस नेताओं नेसंविधान औरआरक्षण खत्म का दिया था बयान.

18:47 PM

लोकसभा आम चुनाव-2024: CEO प्रवीण गुप्ता की पहल पर 5 फेक न्यूज वीडियो हटाए. राज्य स्तरीय और जिला स्तरीय कमेटियों की सोशल मीडिया पर पैनी नजर. निर्वाचन विभाग को चुनाव प्रचार संबंधी 7 वीडियो की शिकायत मिली थी. भ्रामक-छवि ख़राब करने वाले होने के कारण मिली थी शिकायत. राज्य स्तरीय मीडिया मॉनिटरिंग द्वारा संदिग्ध वीडियो की संवीक्षा.इन्हें विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हटाने के निर्देश दिए गए. अब इनमें से 5 वीडियो सोशल मीडिया से हटाए जा चुके.

18:43 PM

उदयपुर: उदयपुर के गोगुन्दा से बड़ी खबर 12वीं कक्षा में नकल करते छात्र को पकड़ा 12वीं के हिंदी का साहित्य पेपर के दौरान पकड़ में आया. छात्र छात्र के पास से निकली दस पर्चीया स्कूल की प्रधानाध्यापिका ललिता खटीक ने गोगुंदा थाने में दी. रिपोर्ट पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरु की.

18:25 PM

 दिल्ली: PM आवास पर अहम बैठक PM की बड़े नेताओं के साथ बैठक चुनाव प्रचार पर चर्चा के लिए बैठक बैठक में राजनाथ सिंह, जेपी नड्डा शामिल गृह मंत्री शाह, अश्विनी वैष्णव बैठक में मौजूद विनोद तावड़े भी बैठक में शामिल

18:07 PM
18:03 PM

जयपुर:ऑर्गन ट्रांसप्लांट की फर्जी एनओसी सर्टिफिकेट जारी करने का मामला, राज्य स्तरीय कमेटी जारी करती है अंग प्रत्यारोपण को लेकर NOC,प्रदेश के तमाम अधिकृत अस्पताल को SMS हॉस्पिटल की कमेटी जारी करती है NOC, प्रदेश के 12 निजी अस्पताल है अंग प्रत्यारोपण के लिए अधिकृत कमेटी की बैठक हुए बगैर गौरव ने जारी किए फर्जी सर्टिफिकेट नेपाल, बंगलादेश सहित अनेक देश के मरीजों की होनी थी ऑर्गन ट्रांसप्लांट सर्जरी 35 हजार रुपए प्रति फर्जी NOC जारी करने की एवज में ली गई रिश्वत.

17:18 PM

Breaking News:पूर्व सीएम अशोक गहलोत कल जोधपुर-पाली दौरे पर.करण सिंह उचियारड़ा की नामांकन सभा को करेंगे सम्बोधित. इसके बाद पाली में संगीता बेनीवाल की नामांकन सभा में होंगे शामिल. 3 अप्रेल को बाड़मेर में उम्मेदाराम बेनीवाल की नामांकन सभा.4 अप्रेल को जालोर में वैभव गहलोत की नामांकन सभा में होंगे शामिल.

17:12 PM

Breaking news:मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा का दिल्ली जाने का कार्यक्रम.कोटपुतली से लौटकर आज जाएंगे दिल्ली.

15:25 PM

जयपुर: बीजेपी प्रदेश उपाध्यक्ष मुकेश दाधीच की प्रेस वार्ता. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोटपूतली से चुनाव का आगाज कर रहे हैं.प्रधानमंत्री मोदी की एक ऐतिहासिक रैली होने जा रही है. पार्टी के स्तर पर शानदार तरीके से चल रही है. कल दोपहर 2:30 बजे नरेंद्र मोदी की कोटपुतली में सभा होगी.

13:56 PM

 एयरपोर्ट जोधपुर: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पहुंचे एयरपोर्ट. विशेष विमान से दिल्ली के लिए होंगे रवाना. भाजपा जोधपुर संभाग की कोर कमेटी बैठक में हुए शामिल. चामी पोलो मैदान में जोधपुर संभाग की क्लस्टर बैठक में कार्यकर्ताओं को किया संबोधित.

13:31 PM

 RCA एडहॉक कमेटी सदस्यों की चर्चा आयोजित,एकेडमी भवन के बंद कमरे में हुई चर्चा,एडहॉक कमेटी के संयोजक जयदीप बियानी ने सदस्यों से की चर्चा,आज शाम को होगी एडहोक कमेटी की बैठक,आगामी समय में RCA के चुनाव करवाने को लेकर बैठक में की जाएगी चर्चा,आरसीए भवन व अकादमी को वापस लेने को लेकर की गई चर्चा.

12:35 PM

लोकसभा चुनाव-2024 गर्मी छुड़ा सकती मतदाताओं को पोलिंग बूथ पर आनें में पसीना.वोटर्स को गर्मी से बचाने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है. मतदान के दिनों में तेज गर्मी का अलर्ट को देखते हुए प्लान बनाया गया है, जिला निर्वाचन अधिकारियों को कंटिजेंसी प्लान बनाने के निर्देश दिए हैं. वोटर्स को गर्मी में परेशान न होना पड़े और वोटिंग प्रतिशत अच्छा रहे. गर्मी के मद्देनजर निर्वाचन विभाग की मतदान केंद्रों पर खास तैयारी की है. प्रदेश में मतदान केंद्रों पर गर्मी और लू से बचाव के होंगे इंतजाम. मतदान केंद्रों पर पानी,छाया,बैठने के लिए कुर्सी की रहेगी व्यवस्था.अपील की गई है कि गर्मी-धूप का न बनाएं बहाना,वोट देने बूथ तक जरूर पहुंचे.

12:28 PM

जयपुर: ईडी ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की चल और अचल संपत्ति जब्त की पीएमएलए, 2002 के प्रावधानों के तहत हरियाणा के कुख्यात गैंगस्टर और गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के सहयोगी सुरेंद्र उर्फ ​​चीकू के परिवार के सदस्यों की नगदी, बैंक खाते की शेष राशि और जमीन के रूप में नारनौल,हरियाणा और जयपुर,राजस्थान में स्थित 17.82 करोड़ रुपए जब्त किए गए.

12:24 PM

जयपुर: मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए चिकित्सा विभाग ने दिए निर्देश. 17 विभागों के समन्वय के साथ किया जाएगा काम. घरों में मच्छरों के लार्वा मिलने पर नोटिस दिया है. चालान होंगे निर्माण साइट्स पर भी मच्छरों के लार्वा मिलने पर नोटिस.चालान की कार्रवाई नोटिस.चालान में मदद के लिए गृह विभाग को दिए निर्देश. इसके साथ ही सर्वे और मच्छर रोधी एक्टिविटी के लिए निर्देश दिए. 

 

11:56 AM

राजस्थान में आज से शुरू हुई उपज की खरीद, समर्थन मूल्य पर सरसों-चना की खरीद कर रहा राजफैड, सरसों-चने के 520-520 कुल 1040 खरीद केन्द्र बनाए गए, चना खरीद का 4.52,सरसों का 14.58 लाख मीट्रिक टन लक्ष्य, सरसों का समर्थन मूल्य 5650,चने का 5440 रुपए प्रति क्विंटल, पंजीयन का समय सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक का रहेगा, ईमित्र पर ऑनलाइन पंजीयन करवा सकेंगे बेचाने करने वाले किसान.

 

11:34 AM
दौसा प्रभारी, मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ आज दौसा प्रवास पर. लोकसभा चुनाव को लेकर पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं की बैठक लेंगे. दौसा में लोकसभा चुनाव 2024 के संबंध में आयोजित बैठक में शामिल होंगे.
11:19 AM

जयपुर: लिंक रैक के देरी से आने के कारण ट्रेन रिशेड्यूल. मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार. 12413 अजमेर-जम्मूतवी पूजा एक्सप्रेस जाएगी देरी से. अजमेर से दोपहर 2.15 के बजाय शाम 7.15 बजे चलेगी.

 

11:02 AM
बांसवाड़ा मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का प्रस्तावित बांसवाड़ा दौरा. 4 अप्रैल को बांसवाड़ा शहर में रहेंगे सीएम. लोकसभा प्रत्याशी महेंद्रजीत मालविया की नामांकन सभा में लेंगे भाग. नामांकन सभा को सीएम करेंगे संबोधित. शहर के कुशलबाग मैदान में आयोजित होगी सभा. सीएम के दौरे को लेकर बीजेपी पदाधिकारी जुटे तैयारियों में लोकसभा प्रत्याशी महेंद्रजीत मालविया भी जुटे सभा की तैयारी में.
10:55 AM

उदयपुर के गोगुन्दा से खबर, गोगुन्दा के शीतला माता मंदिर में लगा श्रद्धालुओं का तांता, मंदिर परिसर में लगा शीतला सप्तमी का मेला, शीतला सप्तमी पर महिलाएं लगा रही है माता को बास्योडा का भोग, माताजी को दही, राबड़ी,चावल, पूरी व पकौड़े का लगाया जा रहा है भोग, दर्शनों के लिए मंदिर में लग रही है लंबी-लंबी कतारे, सर्व समाज के लोगो ने मंदिर प्रांगण में खेली गई गैर, मेले को लेकर पुलिस का जाब्ता मौके पर मौजूद.

 

10:52 AM

रींगस- खाटूश्यामजी मार्ग पर धूं-धूं कर जली स्कॉर्पियो, अज्ञात कारणों से स्कॉर्पियो में लगी आग, अचानक चलती स्कॉर्पियो के बोनट से उठा धुआं, देखते ही देखते आग ने लिया विकराल रूप, महज 20 मिनट में ही जलकर कबाड़ में तब्दील हुई स्कॉर्पियो, रींगस नगर पालिका की फायर ब्रिगेड ने बुझाई आग, खाटूश्यामजी दर्शन कर लौट रहा था कोटपूतली निवासी परिवार, खाटूश्याम जी सड़क मार्ग पर लाखनी टोल प्लाजे के समीप हुई आगजनी की घटना,

 

10:48 AM
जयपुर: व्यापारियों ने अवैध तरीके से लगाए बोर्ड, राहगीरों को होने लगी परेशानी तो अधिकारियों ने हटाए, सोडाला में फुटपाथ पर अवैध बोर्ड लगाकर किया अतिक्रमण, फुटपाथ आने जाने वाले लोगों को होने लगी परेशानी, JDA के अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर हटाए अवैध बोर्ड, फुटपाथ खाली कर दी राहगीरों को राहत.
10:44 AM

महेंद्रजीत मालवीय को दो तरफा घेरने की कोशिश में कांग्रेस. लोकसभा के साथ मालवीय की विधानसभा में भी घेरने की कोशिश. दोनों जगह BAP से गठबंधन संभव. कांग्रेस के बड़े नेताओं ने दिए संकेत. कहा - गठबंधन पर बात हो रही है. बागदौरा विधानसभा में सुभाष तंबोलिया हैं बीजेपी के प्रत्याशी. बीजेपी प्रत्याशी थे पहले कांग्रेस के प्रधान थे तंबोलिया. ऐसे में लोकसभा और विधानसभा दोनों जगह घेरने की तैयारी में कांग्रेस.

 

10:43 AM

जोधपुर के लूणी से इस वक्त की बड़ी खबर. जोधपुर के निकट सालावास गांव में डंपर चालक ने तीन मासूम बच्चों को ली जान. जानकारी के अनुसार सालावास में आज शीतलाष्टमी मेला भरा जाएगा, मेला देखने के लिये मोटरसाइकिल सवार होकर आ रहे थे तीन बच्चे. तीनों बच्चों की अभी नहीं हुई पहचान. तीनों मासोमों का शव एमडीएम मोर्चरी में भेजा. घटना के बाद डंपर चालक डंपर लेकर हुआ मौके से फरार. घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस पहुंची मौके पर.

 

10:40 AM
प्रतापगढ़ चिकित्सालयों में आज से बदला समय, सरकारी अस्पतालों में ग्रीष्मकालीन व्यवस्था के तहत ओपीडी का बदला समय, जिला चिकित्सालय, छोटीसादड़ी सामुदायिक अस्पताल में भी बदला ओपीडी का समय, ओपीडी का समय सुबह 8 से दोपहर दो बजे तक रहेगा, वर्तमान में अस्पताल में सुबह 9 से 3 बजे तक ओपीडी का था समय, रविवार व अवकाश के दिन सुबह 9 से 11 बजे तक का ही रहेगा समय, डिस्पेंसरी का समय भी सुबह 8 से 2 बजे तक रहेगा एक ही पारी में.
10:02 AM

अजमेर बिजयनगर : बिजयनगर शीतला सप्तमी पर्व आज, शीतला माता मंदिर में ठंडे व्यंजनों का लगाया जा रहा है भोग, मंदिर प्रांगण व सब्जी मंडी में होगा गुलाल व फूलो ओर डीजे के साथ होगा फाग उसत्व का आयोजन, शीतला माता गली व श्याम मित्र मंडल के सहयोग से होगा आयोजन.

 

09:41 AM

Churu: दौलतराम पैंसिया ने की भाजपा ज्वाइन, लोकसभा चुनाव में नेशनल जनमंडल पार्टी से प्रत्याशी है पैंसिया, भाजपा नेता राजेन्द्रसिंह राठौड़ के निवास पर की भाजपा ज्वॉइन, राजेंद्रराठौड़ ने बीजेपी का दुपट्टा व माला पहनाकर किया स्वागत, राठौड़ ने कहा मुख्यमंत्री से वार्ता के बाद भाजपा में शामिल हुए पैंसिया, राठौड़ ने कहा मैं वादा करता हूं कि आपके संघर्षजीवन में आपके साथ रहूंगा, उन्होंने पैंसिया की पूरी टीम को दुपट्टा व माला पहनाकर बधाई दी, विधायक हरलाल सहारण सहित कई भाजपाई मौजूद थे.

09:13 AM

जालोर: जिलेभर में मनाया जा रहा शीतला सप्तमी का पर्व. घरों में शीतला माता की पूजा कर सुख शांति आरोग्य और समृद्धि की कामना. महिलाओं ने बासी पकवानों का शीतला माता को लगाया भोग. सिरे मंदिर रोड स्थित शीतला माता मंदिर पर तीन दिवसीय मेले का हो रहा है आयोजन श्रद्धालुओं का लगा तांता. जिला कलेक्टर पूजा पार्थ व SP ज्ञानचन्द्र यादव ने मेले का किया उद्घाटन. नगर परिषद की ओर हो रहा है मेले का आयोजन.

 

09:02 AM
चुनावी मौसम में कॉमर्शियल सिलेंडर सस्ता. 31.50 रुपये सस्ता हुआ कॉमर्शियल सिलेंडर. अब 1786.50 रुपये में मिलेगा कॉमर्शियल सिलेंडर. 1818 की जगह 1786.50 रुपये में मिलेगा कॉमर्शियल सिलेंडर. 1 मार्च को 26 रुपये महंगा हुआ था कॉमर्शियल सिलेंडर. घरेलू सिलेंडर के दाम 806 रूपये यथावत. हर माह तेल कंपनियां करती है दामों की समीक्षा.
08:40 AM

NHAI और स्टेट हाइवे के टोल बूथों से गाड़ी निकलना महंगा. इन टोल बूथों पर 5 से 10% तक टोल टैक्स बढ़ाया. जयपुर से सीकर और टोंक जाना भी हुआ महंगा. जयपुर में हाईवे पर टोल बूथों पर टोल का रेट बढ़ा. कार चालकों के लिए 5 रुपए से लेकर 10 रुपए तक बढ़ा. रिंग रोड दक्षिण पर अभी हिंगोनिया टोल पर 60 से 65 रुपये हुआ टोल. सीतारामपुरा टोल पर 55 से बढ़कर 60 रुपए हुआ टोल. चंदलाई टोल पर कार का 110 से बढ़कर 120 रुपए हुआ टोल. जयपुर- आगरा, जयपुर-दिल्ली टोल टैक्स और जयपुर -अजमेर बाइपास पर टोल की रेट अभी नहीं बढ़ेगी. इन बाइपास पर टोल की रेट जून-जुलाई के बाद से रिवाइज होंगी. NHAI द्वारा 95 में से 30 टोल बूथ पर बढ़ाया टोल टैक्स. प्रदेश के स्टेट हाईवे पर भी टोल के रेट बढ़ाए गए.

08:28 AM

जयपुर एयरपोर्ट पर लेट हुई फ्लाइट्स. एयर इंडिया एक्सप्रेस दुबई की फ्लाइट IX-195 लेट. सुबह 5:40 के समय से डेढ़ घंटे हुई लेट. इंडिगो की इंदौर की फ्लाइट 6E-7154 जाएगी देरी से. सुबह 7:45 के बजाय 9:05 बजे हो सकेगी रवाना.

 

08:13 AM

शीतला सप्तमी पर्व आज. चाकसू स्थित शीलकी डूंगरी पर लक्खी मेले का आयोजन. प्रसिद्ध शीतला माता मंदिर लगा भक्तों का तांता. ठंडे पकवानो का मातारानी के लग रहा भोग. आज के दिन मां शीतला को बासी पकवानों का लगाया जाता है भोग. सभी जन बासी और ठंडा भोजन करते है ग्रहण. पूजा करने से बीमारियों से मिलती है मुक्ति. मेले को लेकर मंदिर ट्रस्ट समेत प्रशासन ने करी तैयारियां.

 

07:56 AM
जयपुर से बड़ी खबर ऑर्गन ट्रांसप्लांट की फर्जी NOC सर्टिफिकेट जारी करने का मामला आया पकड़ में. एसीबी ने सवाई मानसिंह अस्पताल के सहायक प्रशासनिक अधिकारी गौरव सिंह EHCC Hospital के Organ Transplant Coordinator अनिल जोशी को रंगे हाथ पकड़ा. NOC के बदले रिश्वत लेनदेन करते समय रंगे हाथों पकड़ा गया. इनसे 70000 रुपए तथा तीन फ़र्जी NOC बरामद की गई हैं. प्रारंभिक अनुसंधान मैं इस बात की पुष्टि हुई कि सहायक प्रशासनिक अधिकारी गौरव सिंह कुछ महीनों में समिति के सदस्यों के फ़र्जी हस्ताक्षर करते हुए NOC बनाकर विभिन्न अस्पतालों को रिश्वत के बदले जारी की. प्रकरण में एसीबी की पूछताछ एवं अनुसंधान जारी है.
07:53 AM

जोधपुर मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा आज आएंगे जोधपुर. सुबह 11.15 मिनट पर पहुंचेंगे जोधपुर एयरपोर्ट. सुबह 11.30 बजे एयरपोर्ट से पहुचेंगे श्रीराम इंटरनेशनल होटल रातानाडा. सुबह 11.30 बजे से 12.30 बजे तक बैठक में करेंगे शिरकत. दोपहर 12.30 से 01.30 बजे तक रहेगा रिजर्व. समय दोपहर 01.30 से 03.00 बजे तक पोलो ग्राउंड रातानाडा में सम्मेलन. दोपहर 03.00 बजे पोलो ग्राउंड से एयरपोर्ट के लिए रवाना.

 

07:48 AM

अमित शाह सुबह 9 बजे जोधपुर के लिए रवाना होंगे. बीजेपी के चाणक्य अमित शाह का जोधपुर दौरा. दौरे से प्रदेश बीजेपी में चुनाव को गति मिलेगी. अमित शाह के बाद पीएम मोदी का दो अप्रैल को दौरा होना है. देखना है कि मोदी मैजिक कितना चलेगा?

07:37 AM

राजस्थान में आज से उपज की खरीद शुरू होगी. समर्थन मूल्य पर सरसों और चना की खरीद करेगा राजफैड. सरसों-चने के 520-520 कुल 1040 खरीद केन्द्र बनाए गए. 22 मार्च से शुरू हो गए हैं किसानों के लिए ऑनलाइन पंजीयन. चना खरीद का 4.52, सरसों का 14.58 लाख मीट्रिक टन लक्ष्य,सरसों का समर्थन मूल्य 5650,चने का 5440 रुपए प्रति क्विंटल.

07:36 AM

राजस्थान के मौसम में इन दिनों काफी बदलाव हो रहा है, जिसकी वजह से लोगों को गर्मी के साथ सर्दी का अहसास हो रहा है. हालांकि प्रदेश में गर्मी ने अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिया है. 

07:20 AM

लोकसभा चुनावों को लेकर बीजेपी ने राजस्थान में शंखनाद कर दिया है. राजस्थान के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे भाजपा के चाणक्य और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मोदी सरकार के काम, कार्यकर्ताओं की मेहनत के दम पर फिर से सरकार बनाने का दावा किया. इतना ही नहीं, उन्होंने कहा कि किसी को मन में गलफहमी शंका नहीं पालनी है, मेरी गारंटी है हम 25 की 25 सीट जीत रहे हैं.

07:18 AM

राजस्थान उत्सव के तहत बीकानेर हाउस में राजस्थानी हैंडीक्राफ्ट मेले का आयोजन. राजस्थान दिवस पर राजस्थानी कलाकारों द्वारा विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम शाम 6 बजे से होगा.

07:14 AM

राजस्थान में 19 और 26 अप्रैल को दो चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव में सिर्फ सियासी गर्मी ही नहीं बल्कि बल्कि मौसम की गर्मी से भी मतदाताओं का सामना होगा. चुनाव आयोग 2023 में हुए विधानसभा चुनाव की तरह लोकसभा चुनाव में भी मिशन 75 का टारगेट लेकर चल रहा है, लेकिन गर्मी तेज रहने के कारण मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर प्रशासन के पसीने छूट रहे हैं, हालांकि अप्रैल माह में प्रदेश में चुनाव आयोग ने गर्मी और लू को देखते हुए पहल की है.

Trending news