राजस्थान हाई कोर्ट में जज दम्पतियों की संख्या एक से बढ़कर दो, हाईकोर्ट में सेवाएं देने का रिकॉर्ड
Advertisement

राजस्थान हाई कोर्ट में जज दम्पतियों की संख्या एक से बढ़कर दो, हाईकोर्ट में सेवाएं देने का रिकॉर्ड

 राजस्थान हाई कोर्ट के सीजे पंकज मित्थल ने नवनियुक्त 9 अतिरिक्त न्यायाधीशों को शपथ दिलाई. 50 जजों के पदों में से इन 9 न्यायाधीशों की नियुक्ति के बाद सीजे सहित कुल 35 पद भर चुके है. 

राजस्थान हाई कोर्ट  में जज दम्पतियों की संख्या एक से बढ़कर दो, हाईकोर्ट में सेवाएं देने का रिकॉर्ड

Jodhpur: राजस्थान हाई कोर्ट मुख्य पीठ जोधपुर में नव नियुक्त 9 जजों के शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया. राजस्थान हाई कोर्ट के सीजे पंकज मित्थल ने नवनियुक्त 9 अतिरिक्त न्यायाधीशों को शपथ दिलाई. राष्ट्रपति भवन से नियुक्ति वारंट जारी होने के बाद आज राजस्थान हाई कोर्ट मुख्यपीठ जोधपुर में तीन वकील कोटे से और छह न्यायिक अधिकारी कोटे से नियुक्त हुए न्यायाधीशों को शपथ दिलाई गई. 

इसमें वकील कोटे से जज बनने वाले नामों में जयपुर से एएजी गणेश राम मीणा और अनिल उपमन के साथ जोधपुर से नूपुर भाटी शामिल हैं. जबकि न्यायिक अधिकारी कोटे से राजेन्द्र प्रकाश सोनी, अशोक कुमार जैन, योगेन्द्र कुमार पुरोहित, भुवन गोयल, प्रवीर भटनागर व आशुतोष कुमार ने हाइकोर्ट जज के रूप में शपथ ली. 

राजस्थान हाई कोर्ट में कुल 50 जजों के पदों में से इन 9 न्यायाधीशों की नियुक्ति के बाद सीजे सहित कुल 35 पद भर चुके है. जबकि 15 पद अभी भी रिक्त पड़े हैं. 9 न्यायाधीशों के मिलने के बाद न्यायिक प्रक्रिया में तेजी आने की उम्मीद है.अब तीन महिला जज हैं राजस्थान हाई कोर्ट में. अधिवक्ता कोटे से नूपुर भाटी की जज के रूप में नियुक्ति के बाद अब राजस्थान हाई कोर्ट में महिला जजों की संख्या तीन हो चुकी है.

अब महिला जज के रूप में शुभा मेहता, रेखा बोराणा व नूपुर भाटी महिला जजों के रूप में राजस्थान हाईकोर्ट में सेवाएं दे रही है. जस्टिस नूपुर भाटी की नियुक्ति के बाद अब राजस्थान हाई कोर्ट  में जज दम्पतियों की संख्या एक से बढ़कर दो हो गई. इससे पहले जस्टिस महेंद्र गोयल व जस्टिस शुभा मेहता जज दम्पति के रूप में सेवाएं दे रहे है. अब जस्टिस डॉ पीएस भाटी व जस्टिस नूपुर भाटी का नाम भी जज दम्पत्ति  की लिस्ट में शुमार हो गया है. हाईकोर्ट के इतिहास में पहली बार दो जज दम्पत्ति हाईकोर्ट में सेवाएं देने का रिकॉर्ड बना है.  पहली बार ऐसा ही रहा है जब दो जस्टिस दम्पत्ति कोर्ट में सेवाएं दे रहे है.

यह भी पढे़ं- मासूम बच्चे को अकेला देख पहुंच गए कई बंदर, किया यह काम तो Video हुआ Viral

यह भी पढे़ं- Video: 'बीड़ी जलाइले' गाने पर पाकिस्तानी ताऊ-ताई ने काटे धर्राटे, डांस देख लोग बोले- ओम्फो...

Trending news