Jodhpur: नगर निगम ने शहर के विकास के लिए 727 करोड़ रुपए का बजट किया पारित,विधायकों ने उठाया भ्रष्टाचार का मुद्दा
Advertisement

Jodhpur: नगर निगम ने शहर के विकास के लिए 727 करोड़ रुपए का बजट किया पारित,विधायकों ने उठाया भ्रष्टाचार का मुद्दा

Jodhpur News: शहर के विकास के लिए नगर निगम उत्तर की महापौर कुन्ती देवड़ा ने शनिवार को करीब तीन घंटे तक बजट बैठक करते हुए विकास के लिए वर्ष 2024-25 के लिए 727 करोड़ रूपए का बजट पारित किया.विधायकों ने कहा विकास के लिए भेदभाव नही किया जाना चाहिए. 

 727 करोड़ रूपए का बजट किया पारित

Jodhpur News: शहर के विकास के लिए नगर निगम उत्तर की महापौर कुन्ती देवड़ा ने शनिवार को करीब तीन घंटे तक बजट बैठक करते हुए विकास के लिए वर्ष 2024-25 के लिए 727 करोड़ रूपए का बजट पारित किया. बजट बैठक में शहर विधायक अतुल भंसाली व सूरसागर विधायक देवेन्द्र जोशी मौजूद रहे तो वही आयुक्त अतुल प्रकाश सहित अधिकारी भी मौजूद रहे. 

करीब 150 करोड़ रूपए का बजट कम बनाया गया
बजट बैठक हंगामेदार रही भाजपा के पार्षदों के साथ विधायकों ने भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया. बैठक में कहा गया कि पिछले तीन साल से केवल तुष्टीकरण किया जा रहा है. शहर के हैरिटेज को बढाने के लिए भी प्रयास नही किया गया. सरकार बदलने की वजह से दक्षिण निगम की तुलना में करीब 150 करोड़ रूपए का बजट कम बनाया गया. विधायकों ने कहा विकास के लिए भेदभाव नही किया जाना चाहिए. 

हेरिटेज को लेकर कार्यकाल का चौथा बजट पेश 
महापौर कुन्ती देवडा ने कहा कि हमारे स्तर पर आय के स्त्रोंत के अनुसार ही बजट बनाया है. जहा तक पट्टो की बात है तो अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिये है यदि कोई रोक नही है तो पट्टे जारी किए जाए. नगर निगम उत्तर की महापौर कुंती देवड़ा ने कहा कि नगर निगम की उत्तर की आय के स्त्रोत बहुत निम्न है. उसको भी ध्यान में रखते हुए किस तरह उत्तर निगम का विकास किया जा सकें बजट बनाया गया है. स्वच्छता, हेरिटेज को लेकर कार्यकाल का चौथा बजट पेश किया है. विशेष तौर जिसमें जोधपुर में ड्रेनेज और सिवरेज सिस्टम बहुत ही खराब है.

जलाशयों को लेकर भी कार्ययोजना बनाई गई
 भीतरी शहर में सीवरेज के बहते पानी को लेकर अमृत की तरह काम किया जाएगा. सीवरेज और डे्रनेज को सुधारना प्राथमिकता रहेगी. वे बजट बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रही थी. दूसरा कार्य हेरिटेज संरक्षण का रहेगा. उसके संरक्षण को लेकर भी प्राथमिकता में शामिल किया गया है. जिसमें कुआं, बावडिय़ों और पुरानी गेटस को लेकर उनके संरक्षण और देखभाल को लेकर कै से सुधारा जाएं इस पर बल दिया जाएगा. जलाशयों को लेकर भी कार्ययोजना बनाई गई है. आय के स्त्रोतों को बढ़ाया जाएगा यूडी टैक्स निजी कंपनी के मार्फत तेज किए जाएंगे.

 निगम के पास में महिला कर्मचारियों संख्या ज्यादा है, पुरूषों की कम है. संविदा पर पुरूष कर्मचारियों को लिया जाएगा. नई भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू कर दी जाएगी. राज्य सरकार को लिखा जाएगा कि भर्ती प्रक्रिया को जल्द से जल्द शुरू किया जाएं. ताकि काम सुदृढ तरीके से हो सके.

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि उनके पास किसी तरह का आदेश नहीं आया कि उत्तर निगम का कार्यालय जोकि दक्षिण निगम में संचालित हो रहा उसे खाली किया जाएं. उनके पास में डीएलबी के आदेश हो रखे है और आधे आधे भाग में चलाया जाएं. संसाधनों को भी खरीदा जाएगा ताकि कोई समस्या नहीं हो. 

भ्रष्टाचर के आरोपों को लेक र महापौर कुंती देवड़ा ने कहा कि आरोप प्रत्यारोप तो लंबे समय से चले आ रहे है. कोई भ्रष्टाचार को लेकर आता है तो कहा गया कि वे अपनी शिकायत को दज करावें. पट्टों के सवाल पर कहा कि आमजन से जुड़ी समस्या है. इसके लिए राज्य सरकार तक को कहा जाएगा. फिर भी बात नही बनें तो धरना प्रदर्शन तक किया जाएगा.

यह भी पढ़ें:बजट और साधारण सभा की बैठक में हुआ हंगामा,पट्टे की 250 फाइलों पर जवाब नहीं दे पाए अधिकारी

Trending news