Jodhpur News : मोदी सरकार के पिछले साढ़े नौ साल गरीब कल्याण के लिए थे समर्पित- शेखावत
Advertisement

Jodhpur News : मोदी सरकार के पिछले साढ़े नौ साल गरीब कल्याण के लिए थे समर्पित- शेखावत

Jodhpur News : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आदिवासी स्वाधीनता सेनानी बिरसा मुंडा की जयंती के मौके पर 15 नवम्बर को झारखंड के छोटे से गाव से विकसित भारत संकल्प यात्रा का आगाज किया था उसका आगाज आज राजस्थान के तीन जिले जोधपुर,बाडमेर और बीकानेर में हुआ.

 

गजेन्द्र सिंह शेखावत.

Jodhpur : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आदिवासी स्वाधीनता सेनानी बिरसा मुंडा की जयंती के मौके पर 15 नवम्बर को झारखंड के छोटे से गाव से विकसित भारत संकल्प यात्रा का आगाज किया था उसका आगाज आज राजस्थान के तीन जिले जोधपुर,बाडमेर व बीकानेर में हुआ. जोधपुर के काजरी के सभागार में केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत के साथ अतिथियों ने राजस्थान में इस यात्रा का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया है. राजस्थान में 16 दिसम्बर से विकसित भारत संकल्प यात्रा हर पंचायत समिति व गांव ढाणी तक जाएगी. यात्रा का उद्देश्य पात्र लाभार्थियों को केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में जागरूक करना और नई योजनाओं के माध्यम से उनको लाभ पहुंचाना है.

काजरी के सभागार में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के शुभारंभ के मौके पर राज्य सभा सांसद राजेन्द्र गहलोत, सूरसागर विधायक देवेन्द्र जोशी, लूणी विधायक जोगा राम पटेल, नगर निगम की अध्यक्ष विनीता सेठ,केरू प्रधान अनुश्री,संभागीय आयुक्त बीएल नेहरा,जिला कलेक्टर डॉ हिमांशु गुप्ता सहित प्रशासनिक अधिकारी व काजरी के अधिकारी,किसान ,महिलाए एवं आमजन भी मौजूद रहा. शुभारंभ समारोह में अतिथियों ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि मोदी सरकार के विगत साढ़े नौ वर्ष गरीब कल्याण के वर्ष रहे हैं. 

इस दौरान 11 करोड़ घरों में शौचालय बनाए गए, 3.50 करोड़ गरीबों को पक्के घर दिए गए, लगभग 22 करोड़ घरों को नल से स्वच्छ जल हेतु जल जीवन मिशन योजना चलाई गई. मोदी सरकार द्वारा किसानों के हित में 9 करोड़ किसानों के खाते में 6000 रुपये प्रतिवर्ष डाले जा रहे हैं ताकि किसान बीज, खाद के लिए आत्मनिर्भर हो सके. 47 करोड़ गरीबों के जनधन के खाते खुलवाए गए जिन खातों में सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी सहयोग राशियां डी.बी.टी. (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से बिना भ्रष्टाचार के इन तक पहुंचाई 

करोड़ गरीबों को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा

वहीं केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत ने कहा, कि करोड़ गरीबों को आयुष्मान भारत योजना से जोड़कर 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में दिया गया. 80 करोड़ गरीबों को 5 किलो अनाज तीन साल से निःशुल्क दिया जा रहा है और अगले 5 साल और दिया जाएगा. इस प्रकार की अनेक योजनाएं चलाकर गरीबी उन्मूलन की दिशा में बड़ा काम शुरू हुआ. सरकार ने अभियान के दौरान लोकप्रिय बनाने के लिए 20 प्रमुख योजनाओं की पहचान की है. इन योजनाओं में किसान क्रेडिट कार्ड, आयुष्मान भारत योजना, जन धन योजना, अटल पेंशन योजना और पीएम किसान सम्मान समेत अन्य शामिल हैं. इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सभी पात्र लाभार्थियों की इन योजनाओं तक पहुंच हो और वे उनके लाभों को समझें. अब तक यह यात्रा 40 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों तक पहुच चुकी है.

शुभारंभ कार्यक्रम में लाभार्थी किसानों एवं महिलाओं ने अपने अपने वृतान्त सुनाते हुए प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को लेकर सराहना की. महिला किसान विमला सियाग ने बताया कि सरकार की योजनाओं से जुड कर मैने भी खेती का व्यवसाय शुरू किया है जिसका निश्चित रूप से मेरे परिवार के साथ कुछ अन्य लोगो को भी रोजगार मिला है. जैविक खेती के साथ साथ पानी बचाने का तरीका भी सिखा और अब सरकार चाहे तो अन्य देशों में ट्रेनिंग करवाने की बजाय देश में ही ट्रेनिंग करवाए.

योजनाओं से जोडकर हर गांव का विकास संभव

देश के वंचितों को केन्द्र सरकार की योजनाओं से जोडकर हर घर और गांव का विकास संभव है जब आम आदमी मजबूत होगा तो निश्चित है कि देश भी विकसित होगा और 2047 का संकल्प पूरा होगा. विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का मकसद अंतिम व्यक्ति तक पहुंचना है. योजनाओं में किसान क्रेडिट कार्ड, आयुष्मान भारत योजना, जन धन योजना, अटल पेंशन योजना और पीएम किसान सम्मान समेत अन्य शामिल हैं. इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सभी पात्र लाभार्थियों की इन योजनाओं तक पहुंच हो और वे उनके लाभों को समझें.

मुनाफा भी बढ गया 

सरकार की योजना से लाभान्वित किसानों ने बताया कि सरकार की योजनाओ से उन्नत श्रेणी का बीज मिलने से उनका मुनाफा भी बढ गया है. प्रधानमंत्री ने भी कहा है कि सरकार का उदेश्य है कि किसान को प्रगतिशील बनाने के लिए बीज से लेकर बाजार तक सहयोग दिया जाएगा.

पंक्ति के अंतिम व्यक्ति एवं हर वंचित को पानी,बिजली,शौचालय,पक्के मकान,गरीब को भोजन,उपचार,महिलाओं को उज्जवला गैस,किसानों को उन्नत बीज,जैविक खेती से लाभान्वित करने के साथ किसान,युवा,महिला एवं गरीब को सरकारी योजना से लाभान्वित करते हुए विकसित करने के संकल्प के साथ देशभर में शुरू हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा से हर वंचित को लाभ मिलेगा तो 2047 तक भारत को विकसित बनाने का संकल्प पूरा हो जाएगा.

Reporter- Rakesh Kumar Bhardwaj

Trending news