भोपालगढ़ शहर में स्वास्थ्य विभाग ने मनाया शक्ति दिवस, इतनों को मिला लाभ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1255992

भोपालगढ़ शहर में स्वास्थ्य विभाग ने मनाया शक्ति दिवस, इतनों को मिला लाभ

भोपालगढ़ शहर में चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से चलाए जा रहे ''एनीमिया मुक्त राजस्थान'' कार्यक्रम के तहत मंगलवार को शक्ति दिवस के रूप में मनाया गया

भोपालगढ़ शहर में स्वास्थ्य विभाग ने मनाया शक्ति दिवस, इतनों को मिला लाभ

Bhopalgarh: जोधपुर जिले के भोपालगढ़ शहर में चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से चलाए जा रहे ''एनीमिया मुक्त राजस्थान'' कार्यक्रम के तहत मंगलवार को शक्ति दिवस के रूप में मनाया गया. क्षेत्रीय बीसीएमओ डॉ. दिलीपसिंह चौधरी ने बताया कि बच्चों,  प्रजनन उम्र की महिलाओं एवं गर्भवती व धात्री महिलाओं में एनीमिया की दर कम करने के लिए प्रत्येक माह के मंगलवार को शक्ति दिवस के रूप में मनाया जाता है. 
शक्ति दिवस के तहत मंगलवार को क्षेत्र के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों, राजकीय विद्यालयों, स्वास्थ्य केंद्रों एवं सभी चिकित्सा संस्थानों पर शक्ति दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिनमें एनीमिया जागरुकता को लेकर  विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई. 
इस दिवस का मुख्य उद्देश्य समुदाय और लाभार्थियों में एनीमिया नियंत्रण के लिए स्क्रीनिंग, हीमोग्लोबिन की जांच, उपचार तथा एनीमिया के प्रति जागरूकता बढ़ाना है. बीसीएमओ डॉ. चौधरी ने बताया कि आंगनवाड़ी केंद्र में 6 से 59 माह तक के बच्चों, 5 से 9 साल तक के स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों, 10 से 19 वर्ष की स्कूल नहीं जाने वाली लड़किया, 20 से 24 वर्ष की विवाहित महिलाओं, गर्भवती महिलाओं एवं धात्री महिलाओं को आशाओं के जरिए मोबिलाइज कर शक्ति दिवस के दिन केंद्र पर लाया गया.

यह भी पढ़ें- जोधपुर CRPF जवान सुसाइड मामले में बड़ा अपडेट Suicide Case Rajasthan News

आंगनबाड़ी वर्कर के जरिए महिलाओं एवं बच्चों को थकान, भूख ना लगना, नाखून सफेद होना, जीभ पर सफेद परत जमना जैसे लक्षणों के आधार पर एएनएम के माध्यम से एनीमिया की जांच करवाई गई और आवश्यकता होने पर स्वास्थ्य केंद्र पर रेफर किया जाएगा.  जिससे उनमें एनीमिया का तुरंत उपचार किया जा सके.
शक्ति दिवस के दिन आंगनवाड़ी केंद्र पर स्थानीय स्तर पर उपलब्ध आयरन, विटामिन-सी एवं पोषण से भरपूर खाद्य पदार्थ का प्रदर्शन किया गया तथा उनके लाभ के बारे में बताया गया. वहीं, गांवों में एएनएम के जरिए अपने क्षेत्र में स्थित प्रत्येक स्कूल का भ्रमण कर स्क्रीनिंग में पाए गए विद्यार्थियों की हिमोग्लोबिन जांच की गई तथा एनीमिक बच्चों की सूची प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को साझा की गई.
बीसीएमओ ने सभी सुपरवाइजरी स्टाफ को शक्ति दिवस पर अधिकाधिक स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण कर ऑनलाइन रिपोर्ट करने के लिए पाबन्द किया गया.

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news