विश्व साइकिल दिवस: झुंझुनूं के जैरी कर रहे हैं लोगों को साइकिल चलाने को प्रेरित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1723390

विश्व साइकिल दिवस: झुंझुनूं के जैरी कर रहे हैं लोगों को साइकिल चलाने को प्रेरित

Bicycle day 2023: झुंझुनूं जिले के बुडानिया निवासी जैरी चौधरी की. जैरी कई सालों से लोगों को साइकिल चलाने के लिए प्रेरित कर रहा है. जैरी अब तक साइकिल से झुंझुनूं से कन्याकुमारी तक तथा सिंगापुर का सफर कर चुका है. जिसके चलते उसे साइकिल वाला छोरा के नाम से जाना जाता है. 

विश्व साइकिल दिवस: झुंझुनूं के जैरी कर रहे हैं लोगों को साइकिल चलाने को प्रेरित

World bicycle day 2023, Jhunjhunu News: आज पूरे विश्व में साइकिल दिवस मनाया जा रहा है. आज हम बात करते है झुंझुनूं जिले के एक ऐसे युवा की जिसे लोग साइकिल वाला छोरा कहते हैं. हम बात कर रहे है झुंझुनूं जिले के बुडानिया निवासी जैरी चौधरी की. जैरी कई सालों से लोगों को साइकिल चलाने के लिए प्रेरित कर रहा है. जैरी अब तक साइकिल से झुंझुनूं से कन्याकुमारी तक तथा सिंगापुर का सफर कर चुका है. जिसके चलते उसे साइकिल वाला छोरा के नाम से जाना जाता है. जैरी आमजन को फिट रखने व पर्यावरण बचाने का संदेश देने के लिए झुंझुनूं से कन्याकुमारी तक साइकिल से सफर कर चुका है.

झुंझुनूं जिले के बुडानिया निवासी जैरी चौधरी लोगों को कर रहे प्रेरित

वहीं दिल्ली से सिंगापुर तक का सफर भी जैरी से साइकिल से पूरा कर लोगों को साइकिल चलाने के प्रति जागरूक रहा है. जैरी ने बताया कि साइकिल चलाने के अनेक फायदे है. साइकिल चलाने वाला व्यक्ति पूरी तरह फिट रहता है. पर्यावरण का बचाव होता है. बीमारी पर होने वाले पैसे बचते हैं.

उन्होंने बताया कि अनेक देशों में साइकिल के लिए अलग से ट्रैक है. भारत में साइकिल ट्रैक नहीं है. देश के सभी शहरों में साइकिल का ट्रैक बनना चाहिए. छोटे-मोटे काम के लिए साइकिल का उपयोग करना चाहिए. इससे आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा.

दरअसल, तकनीक के विकास के साथ ही गाड़ियो का उपयोग उपयोग बढ़ने लगा, लेकिन इससे लोगों की दिनचर्या पर गहरा असर पड़ा. लोगों ने समय की बचत और सुविधा के लिए साइकिल चलाना कम कर दिया. बाइक, कार आदि को परिवहन का साधन बना लिया, लेकिन साइकिल के उपयोग और जरूरत के बारे में बच्चों और अन्य लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से इस दिन की शुरुआत हुई. जैरी ने बताया कि अगर स्वस्थ रहना है तो हमें रोज साइकिल चलानी चाहिए.

 3 जून को दुनियाभर में विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता

साइकिल चलाने को दिनचर्या में शामिल करना चाहिए. आपको बता दें की हर साल 3 जून को दुनियाभर में विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है. विश्व साइकिल दिवस मनाने के पीछे कई उद्देश्य और फायदें है. साइकिल हमारे पर्यावरण के लिए फायदेमंद है तो वहीं साइकिल चलाना सेहत के लिए भी लाभकारी है, ऐसे में साइकिल का हमारे जीवन में अहम स्थान है.

ये भी पढ़ें- JEE Advanced 2023: जेईई एडवांस्ड के एग्जाम 4 जून को, दो शिफ्ट में होगी परीक्षा,देख लें गाइडलाइन

साइकिल के फायदों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है. साइकिल दिवस को मनाने की शुरुआत साल 2018 में हुई. अप्रैल 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने विश्व साइकिल दिवस मनाने का फैसला लिया. इसके लिए 3 जून का दिन तय किया गया. तब से अब तक भारत समेत कई देश विश्व साइकिल दिवस हर साल 3 जून को मनाते हैं.

Trending news