जिले में समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीद शुरू, पहले दिन केन्द्रों पर नहीं पहुंचे किसान, जानें बड़ी वजह
Advertisement

जिले में समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीद शुरू, पहले दिन केन्द्रों पर नहीं पहुंचे किसान, जानें बड़ी वजह

झुंझुनूं जिले में समर्थन मूल्य की देरी से खरीद शुरू होने के कारण पहले दिन खरीद केन्द्रों पर किसानों के नहीं आने के कारण सन्नाटा पसरा रहा. वहीं आढ़तियों के यहां मूंग की फसल की बिक्री के लिए किसानों का आना-जाना लगा रहा. 

जिले में समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीद शुरू, पहले दिन केन्द्रों पर नहीं पहुंचे किसान, जानें बड़ी वजह

Jhunjhunu: झुंझुनूं जिले में समर्थन मूल्य की देरी से खरीद शुरू होने के कारण पहले दिन खरीद केन्द्रों पर किसानों के नहीं आने के कारण सन्नाटा पसरा रहा. वहीं आढ़तियों के यहां मूंग की फसल की बिक्री के लिए किसानों का आना-जाना लगा रहा. जिले में 2 नवम्बर से शुरू हुई समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीद के लिए बनाए गए 15 केंद्र किसानों का इंतजार करते रहे. 

किसान अपनी फसल को तुलवाने के लिए नहीं पहुंचा
दोपहर तक झुंझुनूं की कृषि मंडी स्थित क्रय विक्रय समिति के केंद्र पर एक भी किसान अपनी फसल को तुलवाने के लिए नहीं पहुंचा, हालांकि 27 अक्टूबर से शुरू हुए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में जिले के 985 किसानों ने समर्थन मूल्य पर मूंग की बिक्री के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया हैं. 

15 केंद्र किसानों का इंतजार करते रहे
सहकारिता विभाग के डिप्टी रजिस्ट्रार संजीव कुमार ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से किसानों को उनकी उपज का वाजिब मूल्य दिलवाने के लिए एक नवंबर से प्रदेश में समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीद शुरू कर दी गई है. राजफैड को नोडल एजेंसी बनाया गया है.इन 15 खरीद केंद्रों में से 8 ऐसे होंगे जिनमें मूंग व मूंगफली दोनों की खरीद की जाएगी, जबकि सभी केंद्रों पर सिर्फ मूंग की ही खरीद की जाएगी.

फसल तुलवाने के लिए सुचना दी जा रही है
झुंझुनूं में कृषि उपज मंडी में खरीद केंद्र बनाया गया है. सरकार की और से मूंग का समर्थन मूल्य 7755 रुपए तय किया गया है. जबकि मूंगफली का समर्थन मूल्य 5850 रुपए तय किया गया है. कृषि मंडी स्थित क्रय विक्रय केंद्र के प्रभारी महेश कुमार ने बताया की खरीद शुरू होने के बावजूद केंद्र पर किसान नहीं आ रहे हैं टोकन मिलने के बाद किसानों को फसल तुलवाने के लिए सुचना दी जा रही है. केन्द्रों पर आवंटित टोकन के अनुसार खरीद की जा रही हैं.

इन केंद्रों पर मूंग की होगी खरीद
केवीएसएस झुंझुनूं, जीएसएस आबूसर, जीएसएस बीरमी, केवीएसएस चिड़ावा, जीएसएस बजावा, जीएसएस जसरापुर, केवीएसएस सूरजगढ़, जीएसएस भैंसावता, जीएसएस ढंढार, केवीएसएस उदयपुरवाटी, गुढ़ागौडज़ी खरीद केंद्र, जीएसएस भाटीवाड़, नवलगढ़ खरीद केंद्र, मुकुंदगढ़ मंडी खरीद केंद्र, जीएसएस डूंडलोद की खरीद होगी.

ये भी पढ़ें- Cm Gehlot Big Relief: गहलोत सरकार की लाखों किसानों को बड़ी राहत, समर्थन मूल्य पर उपज की खरीद आज से शुरू

इन केंद्रों पर मूंगफली की होगी खरीद
केवीएसएस झुंझुनूं, केवीएसएस चिड़ावा, जीएसएस जसरापुर, केवीएसएस सूरजगढ़, केवीएसएस उदयपुरवाटी, गुढ़ागौडज़ी खरीद केंद्र, जीएसएस भाटीवाड़, नवलगढ़ खरीद केंद्र पर मूंगफली की खरीद होगी.

Trending news