मंडावा में बालिकाओं को पर्सनल हैल्थ और हाइजीन के लिए किया गया जागरुक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1472700

मंडावा में बालिकाओं को पर्सनल हैल्थ और हाइजीन के लिए किया गया जागरुक

राजस्थान के झुंझुनूं के मंडावा में बालिकाओं को पर्सनल हैल्थ और हाइजीन को लेकर जागरूक किया गया

मंडावा में बालिकाओं को पर्सनल हैल्थ और हाइजीन के लिए किया गया जागरुक

Mandawa News, Jhunjhunu : राजस्थान के झुंझुनूं के मंडावा में राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना के अधिशासी अभियंता दिनेश कुमार वर्मा और कनिष्ठ अभियंता संजू पूनिया के मार्गनिर्देशन में प्रोजेक्ट के जरिए शहर के विद्यार्थियों के लिये चलाये जा रहे है.

अवेयरनेस कार्यक्रम की श्रृंखला में स्कूलों में किशोरी बालिकाओं को व्यक्तिगत स्वास्थ्य एवं स्वच्छता, किशोरावस्था में होने वाले शारीरिक और मानसिक परिवर्तन व परियोजना के तहत किये जा रहे विकास कार्यों से होने वाले लाभों के बारे में जानकारी देकर जागरूक किया.

संजू चेजारा और सुनीता परिहार ने किशोरी बालिकाओं को संबोधित करते हुए हैल्थ और हाइजीन के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि अच्छी सेहत का राज व्यक्तिगत स्वच्छता है, यह कोई कोर्स नहीं बल्कि आदत है. जिसे अपनी लाइफ में शामिल करना चाहिए. साथ ही कहा कि व्यक्तिगत स्वच्छता रखने से कई प्रकार के खतरों से बचा जा सकता है. उन्होंने मासिक धर्म क्या है और कब शुरू होता है. इसके क्या लक्षण हो सकते है. इस दौरान क्या सावधानियां रखनी चाहिये. 

एनिमिया क्या होता है और क्यों होता है
16 साल का होने पर टीकाकरण इस आयु में खानपान का विशेष ध्यान रखने और पौष्टिक भोजन करने, किशोरावस्था में होने वाले शारीरिक परिवर्तनों के बारे में विस्तार से चर्चा की व इस विषय पर छात्राओं की शंकाओं का समाधान किया. सामाजिक विकास अधिकारी अनिल रुहेला ने परियोजना के तहत मंडावा शहर में कराए जा रहे विकास कार्यों, इन सुविधाओं के बेतहर उपयोग और रख-रखाव के साथ ही सीवर कनेक्शन से होने वाले लाभों के बारे में बताते हुए कहा कि सीवरेज सिस्टम से शौचालय, स्नानघर व रसोई का पानी जोड़ा जायेगा। सीवर लाईन के अन्दर बरसात का पानी नहीं जायेगा। सीवर सिस्टम के होने से नालियां सूख जाएगी.

गंदगी से फैलने वाली बीमारियों में कमी आयेगी और शहर साफ-सुथरा, सुंदर व स्वच्छ बनेगा. सीएमएससी के सामाजिक पर्यावरण विशेषज्ञ योगेश आत्रेय ने कहा कि आज आपको व्यक्तिगत स्वच्छता व स्वास्थ्य के बारे में बताया गया. उससे आपको व्यक्तिगत स्वच्छता की जानकारी प्राप्त हुई है. उसको दैनिक जीवन में उपयोग में लाए. जिससे कई प्रकार के संक्रमण से बचाव हो सके और हमारा शरीर स्वस्थ रहे. विद्यालय निदेशक विष्णु नरेड़ा तथा प्रधानाचार्य नरेंद्र कुमार और मनोज कुमार ने कहा कि स्कूल में ऐसे जागरुकता कार्यक्रम समय-समय पर आयोजित किए जाने चाहिए. जिससे विद्यार्थियों में जागरूकता की भावना पैदा हो सके. संवेदक फर्म के सोशियल आउटरीच टीम के प्रहलाद मील का विशेष सहयोग रहा.

रिपोर्टर- संदीप केड़िया 

जयपुर रेलवे कबाड़ से करेगा कमाई, स्टेशन भी होगा स्क्रैप फ्री

 

Trending news