Jalore: जालोर में होगी टीबी रोग की स्क्रीनिंग, कम्युनिटी वॉलिंटियर के प्रशिक्षण शिविर का आयोजन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1463077

Jalore: जालोर में होगी टीबी रोग की स्क्रीनिंग, कम्युनिटी वॉलिंटियर के प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

Jalore News:  जालोर में राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत र घर सर्वे कर स्क्रीनिंग की जाएगी. प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के अन्तर्गत वर्ष 2025 तक क्षय रोग का उन्मूलन किया जाना है. भारत सरकार की ओर से जालोर जिले का चयन टीबी मुक्त गतविधि सब नेशनल सर्टिफिकेशन के लिए किया गया है.

टीबी रोग की स्क्रीनिंग को लेकर बैठक

Jalore News: जालोर में राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत टीबी मुक्त जिला प्रमाणीकरण में चिन्हित गावों में घर घर सर्वे कर स्क्रीनिंग की जाएगी. इस संबंध में कम्युनिटी वॉलिंटियर के एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन हुआ. सर्वे के दौरान की जाने वाली गतिविधियों के बारे में जानकारी दी गई. प्रशिक्षण का आयोजन मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रमाशंकर भारती एवं माईक्रोबायोलोजिस्ट डॉ. तरूण पाटनी एसटीडीसी अजमेर के आतिथ्य में किया गया.

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. असीम परिहार ने बताया कि प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के अन्तर्गत वर्ष 2025 तक क्षय रोग का उन्मूलन किया जाना है. भारत सरकार की ओर से जालोर जिले का चयन टीबी मुक्त गतविधि सब नेशनल सर्टिफिकेशन के लिए किया गया है. इसके अंतर्गत जिले के चिन्हित गांवों में कम्युनिटी वालंटियर की ओर से घर-घर सर्वे कर घर के समस्त सदस्यों की स्क्रीनिंग कर उसकी जानकारी एप पर अपडेट की जाएगी.

सर्वे में की जाने वाली समस्त गतिविधियों के संबध में कम्युनिटी वालिंटियर प्रशिक्षण का आयोजन किया गया जिसमें डब्ल्यूएचओ कंसलटेंट डॉ. मोहम्मद आरिफ बैग द्वारा सर्वे में की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों एवं सर्वे की सूचनाओं को एप में अपडेट करने संबधित जानकारी विस्तारपूर्वक दी गई. डॉ. कुमार ने बताया कि जिले के चिन्हित ग्राम में 1 से 25 दिसबंर 2022 तक सर्वे किया जाएगा तथा सर्वे के लिए 10 टीम का गठन किया गया है. प्रत्येक टीम में 2 सदस्यों द्वारा सर्वे किया जाएगा. टीम को सर्वे में उपयोग की जाने वाली समस्त सामग्री टीम को उपलब्ध करवा दी गई है.

Reporter - Dungar Singh

यह भी पढे़ं- लिव-इन-रिलेशनशिप में रहने की खौफनाक सजा, युवक को पिलाया पेशाब, गर्म चिमटे से जलाया

Trending news