राजस्थान- 20 फीट लंबे बेलन से बनेगी दुनिया की सबसे बड़ी रोटी, एक हजार किलो वजनी तवे पर पकेगी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1904474

राजस्थान- 20 फीट लंबे बेलन से बनेगी दुनिया की सबसे बड़ी रोटी, एक हजार किलो वजनी तवे पर पकेगी

Rajasthan News: राजस्थान के जालोर जिले के भीनमाल में दुनिया की सबसे बड़ी रोटी बनाने की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही है. इसके लिए गुजरात , महाराष्ट्र और राजस्थान के खास ट्रैंड हलवाइयों को बुलाया गया है. 

world Largest Roti

 Rajasthan News: 8 अक्टूबर को राजस्थान में  इतिहास रचने की तैयारी कर रहा है.  जिसके लिए 20 पीट लंबा बेलन और एक हजार किलों तवा बनाया जा रहा है. क्योंकि इस पर बनने वाली  रोटी का वजन करीब 151 किलोग्राम होगा. जो विश्व में सबसे बड़ी मानी जाएगी. 

बेलन 20 फीट लंबा और तवा एक हजार किलो का

यहां तक की  इसे बनाने के लिए राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र के 12 ट्रेंड हलवाईयों को बुलावा भेजा  गया है.  रोटी बनाने के लिए तवा भी एक हजार किलो का है. वहीं, बेलन 20 फीट लंबे लोहे के पाइप का होगा.इस रोटी के लिए कम से कम 151 किलो आटा लगेगा. आपको बता दें इस अनूठे प्रयास को  पहले जामनगर (गुजरात) का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में करीब 145 किलोग्राम की रोटी बनाने रिकॉर्ड है. अब इससे बड़ी रोटी भीलवाड़ा जिले में बनाई जाएगी. रोटी को बनाने के लिए शुक्रवार से चूल्हा और तवा बनाने की तैयारी शुरू की गई.

 50 कार्यकर्ताओं की बनाई टीम  

भीलवाड़ा में इस रोटी को हरिसेवा धाम के महामंडलेश्वर संत हंसराम की सेवा में रहकर बनाया जाएगा. इस मुहिम से जुड़े राजस्थानी जनमंच अध्यक्ष कैलाश सोनी ने बताया कि इस आयोजन को लेकर पहले से  तैयारियां शुरू  हो गई थी. इसमें करीब 50 कार्यकर्ताओं की टीम  बनाई गई है जो हर काम को बारिकी से देख और कर रही है.

एक हजार से ज्यादा लोगों के लिए बनेगा प्रसाद

राजस्थानी जनमंच अध्यक्ष कैलाश सोनी ने बताया कि रोटी को लगभग एक हजार से ज्यादा लोगों के लिए प्रसाद के रूप में बनाया जा रहा है. रोटी के साथ पंचकुटे की सब्जी को परोसा जाएगा.

रोटी सेंकने में लगेंगे 4 घंटे

पहले रोटी को बेलना और पिर उसे सेकना बड़ा काम होता है और उसपर अगर रोटी विश्व की सबसे बड़ी रोटी है तो जाहिर है उसे बनाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ेगी. इसके लिए सबसे पहले 1 हजार ईंटों की बेस से एक 12x16 का चूल्हा तैयार किया गया है. चूल्हे में सबसे नीचे की जगह को खाली रखा गया है. उसमें लोहे की जाली लगाई गई है.

लोहे की जाली पर घास और कोयला डाला जाएगा. इस पर लोहे के तवे को सेट किया जाएगा. रोटी बनाने से पहले चूल्हे के नीचे से आग लगाकर कोयलों को तैयार किया जाएगा. इसके बाद तवे को ठंडा कर रोटी का आटा डालकर उसे बेलन से आकार दिया जाएगा. फिर कोयले की धीमी आंच पर उस रोटी को पकाया जाएगा. इस पूरी प्रक्रिया में करीब 4 घंटे से ज्यादा का समय लगेगा.

रोटी बनाने को लेकर ये हो रही तैयारी

दुनिया की सबसे बड़ी रोटी बनाने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी भारत के पास है. करीब 145 किलोग्राम सबसे बड़ी रोटी को खास मौके पर बनाया जाता है. ये रोटी गुजरात के जामनगर (Jamnagar) में बनाई जाती है. इसे बनाने में दर्जनों महिलाएं लगती हैं. इसे धीमी आंच पर पकाया जाता है. ये केवल खास मौके जामनगर में जलाराम बापा की जयंती और दगड़ू सेठ गणपति सार्वजनिक महोत्सव में बनाई जाती है. जलाराम मंदिर की जीर्णोद्धार कमेटी रोटी बनाती है.

ये भी पढ़ें

जानिए कौन सा है दुनिया का सबसे महंगा पेड़, ना.. चंदन नहीं है जवाब

 

Trending news