Jalore News: राष्ट्रीय बालिका दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए कलेक्टर निशांत जैन, बालिकाओं को बताएं सफलता के टिप्स
Advertisement

Jalore News: राष्ट्रीय बालिका दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए कलेक्टर निशांत जैन, बालिकाओं को बताएं सफलता के टिप्स

Rajasthan News: राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर बुधवार प्रदेशभर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था. इसी कड़ी में जालौर जिला कलेक्ट्रेट सभागार में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसमें कलेक्टर निशांत जैन भी मौजूद रहे. 

Jalore News: राष्ट्रीय बालिका दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए कलेक्टर निशांत जैन, बालिकाओं को बताएं सफलता के टिप्स

Jalore News: राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जिला कलेक्टर निशांत जैन ने बुधवार को महिला एवं बाल विकास विभाग और एकलव्य फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया. इस दौरान उन्होंने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय राजेन्द्र नगर जालोर और अपनी पाठशाला की बालिकाओं के साथ संवाद कर उनका हौसला बढ़ाया. 

बालिकाओं से कही शिक्षित और सशक्त बनने की बात
कार्यक्रम के दौरान जिला कलेक्टर निशान्त जैन ने छात्राओं को राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुभकामनाएं देते हुए उन्हें अपने आस-पास की अच्छाईयों से सीख और प्रेरणा लेते हुए मेहनत कर आगे बढ़ने को लेकर प्रोत्साहित किया. उन्होंने कहा कि लगन और मेहनत से जीवन में ऊंचाइयों को हासिल किया जा सकता है. उन्होंने बच्चियों को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनने लिए भी प्रेरित किया. साथ ही बालिकाओं को अपनी क्षमताओं को पहचानकर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया.  जिला कलेक्टर ने बालिकाओं से चर्चा करते हुए उन्हें शिक्षित और सशक्त बनने की बात कही. बालिकाओं को सफलता के टिप्स देते हुए उन्होंने कहा कि सबसे पहले आप जिस भी कक्षा में है उसकी किताबो को अच्छे से समझकर पढ़ें. असफलताओं से घबराए नहीं, सफलता के लिए सदैव प्रयासरत रहे. साथ ही हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं को पकड़ बनाने की बात कही.

स्वावलंबन के लिए जागरूक होना बेहद जरूरी
महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक अशोक विश्नोई ने बालिकाओं से कहा कि सतत पढ़ाई बेहद जरूरी है. बुनियाद मजबूत होगी, तभी ईमारत भी बनेगी. उन्होंने कहा कि शिक्षा ही सबसे बड़ा सामर्थ्य है, शिक्षित बालिका ही अपने अधिकारों और कर्तव्य के प्रति जागरूक रहती है, इसलिए स्वावलंबन के लिए जागरूक होना बेहद जरूरी है. वहीं, जेण्डर स्पेशलिस्ट द्रौपदी भंडारी ने बालिकाओं को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने के उद्देश्य और महत्व के विषय में जानकारी दी. इस अवसर परामर्शदाता तरुणा दवे, एकलव्य फाउंडेशन के पी.बी.सैन, भरत, रविन्द्र सहित विभागीय कार्मिक और स्कूली बालिकाएं उपस्थित रही. 

ये भी पढ़ें- मिश्रित पेट्रोलियम पदार्थ बेचने वाले गैंग का भांडाफोड़, 2 आरोपी गिरफ्तार

Trending news