Trending Quiz : दोपहर में क्यों नहीं सोना चाहिए, इससे कौन-सी बीमारी हो सकती है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2224616

Trending Quiz : दोपहर में क्यों नहीं सोना चाहिए, इससे कौन-सी बीमारी हो सकती है?

Trending Quiz : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए क्विज एक अच्छा माध्यम है, जनरल नॉलेज मजबूत करने का. इन दिनों इंटरनेट पर क्विज के सवालों ने  धूम मचा रखी है, क्योकि इसकी मदद से खेल-खेल में अपनी नॉलेज बढ़ाई जा सकती है.

 

Why should one not sleep in the afternoon what disease can it cause

General Knowledge Trending Quiz : अगर आप कम समय में अपनी जनरल नॉलेज बढ़ाना चाहते हैं, तो क्विज आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. क्यों कि इसकी मदद से आप आसानी से गेम खेलकर अपना जीके मजबूत कर सकते हैं. हम भी आपके लिए ऐसे ही कुछ सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो प्रतियोगी परीक्षाओं के लिहाज से प्रतिभागियों के लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकते हैं.

सवाल 1 -  दोपहर में क्यों नहीं सोना चाहिए, इससे कौन-सी बड़ी बीमारी हो सकती है? 
जवाब 1 -  हेल्थ शॉट्स (healthshots.com) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, यह आपकी रात की नींद को प्रभावित कर सकता है, इसलिए दोपहर में देर तक सोने से बचना जरूरी है.  विशेषज्ञ का कहना है, कि लंबे समय तक सोने से स्ट्रोक का खतरा 20 प्रतिशत से अधिक बढ़ जाता है, अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी के मेडिकल जर्नल के एक अध्ययन में इसका समर्थन किया गया है.

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

(https://www.healthshots.com/preventive-care/self-care/are-afternoon-naps-good-for-health-or-not/#:~:text=It%20can%20affect%20your%20nighttime,of%20American%20Academy%20of%20Neurology.)

सवाल 2 - सांप सबसे ज्यादा कहां काटते हैं?
जवाब 2 - सर्पदंश के अधिकतर मामले हाथ, पैर और टखनों पर होते हैं.

सवाल 3 - भारत का सबसे खतरनाक सांप कौन सा है?
जवाब 3 - भारत में सबसे खतरनाक सांपों में से एक ग्रीन पिट वाइपर है.

सवाल 4 - सबसे भयंकर सांप कौन सा होता है?
जवाब 4 - सबसे खतरनाक सांप की लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर इनलैंड ताइपन आता है.

सवाल 5 - सांप की आयु कितनी होती है?
जवाब 5 - सांप की उम्र उसकी नस्ल पर निर्धारित है जैसे कॉर्न सांप 5-10 साल तक जिंदा रहते हैं, बॉल पायथन लगभग 20-30 साल तक जिंदा रहता है, किंग स्नेक एक छोटी, पतली प्रजाति के सांप 12-15 साल तक जीवित रहते हैं.

सवाल 6 - सांप कितनी दूर तक देख सकता है?
जवाब 6 - एक सांप करीब 2 किलोमीटर दूर तक देख सकता है.

सवाल 7 - सांप 24 घंटे में कितनी देर तक सोते हैं?
जवाब 7 - सांप 24 घंटे में करीब 16 घंटे तक सोते हैं. 

सवाल 8 - सांप के काटने पर क्या खाना चाहिए?
जवाब 8 - सांप के काटने पर पीड़ित को तुरंत थोड़ा ज्यादा घी खिलाकर उल्टी करवा दें. इसके बाद उसे 10-15 बार गुनगुना पानी पिलाकर उल्टी कराएं.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news