जैसलमेर: रेत के समंदर में तेज धमाकों से गर्जे भारतीय वायुसेना के जांबाज, तेजस, सुखोई, मिराज की गर्जन से कांपा आसमान
Advertisement

जैसलमेर: रेत के समंदर में तेज धमाकों से गर्जे भारतीय वायुसेना के जांबाज, तेजस, सुखोई, मिराज की गर्जन से कांपा आसमान

Vayu Shakti 2024: गुरूवार को जैसलमेर की रेतिली जमीन पर  भारतीय वायुसेना ने एयर पावर डे- नाइट युद्धाभ्यास वायुशक्ति 2024 को अंजाम दिया. जिसमें तेजस, प्रचंड, गरुड़, सुखोई, एमकेआइ हॉक, सी. 130, तेजस, सुखाई, मिराज, जगुआर, रफाल जैसे फाइटर जेट की शक्ति से आसमान कांप उठा.

Vayu Shakti 2024

Vayu Shakti 2024: पाकिस्तान से लगते जैसलमेर जिले में रेत के समंदर में दुनिया की शक्तिशाली सेनाओं में शामिल भारतीय वायुसेना ने एयर पावर व युद्धक क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए शनिवार को सरहदी जैसलमेर जिले के चांधन फील्ड फायरिंग रेंज में आयोजित डे- नाइट युद्धाभ्यास वायुशक्ति 2024 को अंजाम दिया गया. 

 

युद्धाभ्यास में एयर डिफेंस सिस्टम, काउंटर सरफेस फोर्सेज ऑपरेशन सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन का भी प्रदर्शन हुआ. रेगिस्तान में तेज धमाकों के साथ आसमान से बम बरसते रहे और ''दुश्मन के काल्पनिक ठिकाने तबाह होते रहे. आकाशवीरों ने हवा में विमानों को अपने इशारों में उड़ाते हुए आक्रामकता व रक्षात्मकता का जीवंत प्रदर्शन किया.

वायुशक्ति 2024 में तेजस, प्रचंड, गरुड़, सुखोई, एमकेआइ हॉक, सी. 130, तेजस, सुखाई, मिराज, जगुआर, रफाल जैसे फाइटर जेट की शक्ति से आसमान कांप उठा, वहीं प्रचंड, ध्रुव, अपाचे और रुद्र जैसे हमलावर हेलिकॉप्टर से रेगिस्तान दहल उठा. करीब 121 विमानों ने कौशल और क्षमताओं का प्रदर्शन किया.

 मरुस्थल का आसमान दहल उठा तो फायरिंग रेंज भी थर्रा उठी

फाल ने एयर डिफेंस क्षमता का जीवंत प्रदर्शन किया तो हेलीकॉप्टर रुद्र ने रियल टाइम टारगेट ध्वस्त किया. अद्भुत रण कौशल, युद्धक अभियान और जवाबी कार्रवाई का जीवंत प्रदर्शन में वायुसेना की समूची ताकत व दक्षता को देखकर आसमान को देखने उठी आंखें पलक झपकाना भूल गई. युद्धाभ्यास में पहली बार शामिल हो रहे लड़ाकू विमान रफाल ने अपना जलवा दिखाया वहीं पहली बार ही शामिल लड़ाकू हेलीकॉप्टर प्रचंड व अपाचे ने शत्रु को नेस्तनाबूद करने की मारक क्षमता का प्रदर्शन किया.

 

आज वायु शक्ति 2024 के आयोजन मे CDS जनरल अनिल चौधरी,चीफ ऑफ़ नेवी स्टॉफ एडमिरल हरि कुमार,चीफ ऑफ़ एयर स्टॉफ वी आर चौधरी मुख्य अतिथि मौजूद थे.

Trending news