Jaisalmer News: आज भारतीय सेना फिर दुनिया को दिखाएगी अपनी ताकत, पीएम मोदी भी 'भारत शक्ति' कार्यक्रम में करेंगे शिरकत
Advertisement

Jaisalmer News: आज भारतीय सेना फिर दुनिया को दिखाएगी अपनी ताकत, पीएम मोदी भी 'भारत शक्ति' कार्यक्रम में करेंगे शिरकत

Bharat Shakti: राजस्थान के जैसलमेर जिले में स्थित पोखरण में मंगलवार को 'भारत शक्ति युद्धाभ्यास कार्यक्रम' का आयोजन किया गया है. इस दौरान भारतीय सेना स्वदेशी रक्षा क्षमताओं का प्रदर्शन करेगी. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी, सीएम भजनलाल समेत कई लोग शामिल होंगे. 

 

Indian Army

Rajasthan News: राजस्थान के पोखरण में आज ( मंगलवार ) देश की तीनों शक्तिशाली सेनाएं जल, थल और वायु स्वदेशी रक्षा क्षमताओं का प्रदर्शन करेंगी. इस युद्धाभ्यास को 'भारत शक्ति' नाम दिया गया है. 'भारत शक्ति' कार्यक्रम के दौरान जल सेना, थल सेना और वायुसेना मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत निर्मित हथियारों से लगातार 50 मिनट तक युद्ध अभ्यास करेंगी और स्वदेशी हथियारों की ताकत दिखाएगी. पोखरण में आयोजित 'भारत शक्ति' कार्यक्रम में पीएम मोदी भी शामिल होंगे. 

भारत में निर्मित हथियारों से किया जाएगा युद्धाभ्यास 
इस अभ्यास के दौरान भारतीय सेना देश में निर्मित हथियार प्रणालियां, अर्जुन टैंक, धनुष होवित्जर, तेजस लड़ाकू विमान और एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टर की मारक क्षमता का प्रदर्शन करेगी. भारत की स्वदेशी रक्षा क्षमताओं और आत्मनिर्भरता का प्रदर्शन को देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राजनाथ सिंह , सीएम भजनलाल, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडेय भी मौजूद रहेंगे. 

भारतीय शक्ति का किया जाएगा प्रदर्शन 
जानकारी के अनुसार, अभ्यास के लिए बनाए गए दुश्मन के इलाके में नौसेना के मार्कोस, वायुसेना के गरुड़ और थलसेना की स्पेशल फोर्सेस घुसकर ऑपेरशन को अंजाम देंगे. इस दौरान आसमान से ड्रोन और वायुसेना की मदद भी ली जाएगी, जिससे कोई भी दुश्मन उनपर हमला ना कर सके. साथ ही भारत में निर्मित लंबी दूरी के हथियारों और आर्टिलरी गन की मदद से लक्ष्यों पर निशाना लगाकर, उन्हें पूरी तरह से नष्ट किया जाएगा. इस अभ्यास के माध्यम से भारत की शक्ति का प्रदर्शन किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan High Court: आसाराम को उपचार के लिए नहीं मिली राहत, याचिका खारिज

Trending news