Jaisalmer News: पोकरण से हुआ मरू महोत्सव का आगाज, नेपालेश्वर महादेव मंदिर में हुई पूजा
Advertisement

Jaisalmer News: पोकरण से हुआ मरू महोत्सव का आगाज, नेपालेश्वर महादेव मंदिर में हुई पूजा

Pokaran, Jaisalmer News: राजस्थान के जैसलमेर के पोकरण में आज चार दिवसीय मरू महोत्सव का आगाज हुआ, जिसके चलते नेपालेश्वर महादेव मंदिर में पूजा अर्चना की गई और विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियों भी हुई. 

Jaisalmer News: पोकरण से हुआ मरू महोत्सव का आगाज, नेपालेश्वर महादेव मंदिर में हुई पूजा

Pokaran, Jaisalmer News: देश-दुनिया में परमाणु नगरी से की पहचान से विख्यात पोकरण में जग विख्यात चार दिवसीय मरू महोत्सव का आगाज भव्य शोभायात्रा में लोक लहरियों की गूंज एवं विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ हुआ. 

शोभायात्रा से पहले पोकरण विधायक महंत प्रतापपुरी, नगरपालिकाध्यक्ष मनीष पुरोहित, जिला कलेक्टर प्रताप सिंह और पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी, सीमा सुरक्षा बल 187 बटालियन के समादेष्टा रणवीरसिंह, उपाध्यक्ष नगरपालिका श्रीमती संजना माणकचंदेल, पूर्व विधायक सांगसिंह भाटी, समाजसेवी जुगलकिशोर व्यास सहित अतिथियों ने सालम सागर तालाब पर स्थित नेपालेश्वर महादेव मंदिर में पूजा अर्चना की. यहां पर महन्त प्रयागगिरी एवं पूजारी कन्हैया मराज ने विधि विधान अतिथियों से पूजा अर्चना करवाई. 

पोकरण में मरू महोत्सव के शुभारंभ के अवसर पर समूचे शहर में उत्साह पसरा रहा. रास्ते भर व्यवसायियों, विभिन्न समाजों एवं संस्थाओं और शहरवासियों ने रंगोली व मांडने बनाकर और पुष्प वर्षा कर शोभायात्रा के साथ ही अतिथियों का भव्य स्वागत किया एवं मरू महोत्सव के आयोजन के प्रति अपनी खुशी व्यक्त की. 

शोभायात्रा में सीमा सुरक्षा बल के बैंड ने राजस्थानी गीतों की धुनों पर स्वर लहरियां बिखेरी. वहीं, लोक वाद्यों की स्वर लहरियों पर कलाकारों के कई समूहों ने आकर्षक लोकनृत्य प्रस्तुत कर खूब मनोरंजन करते हुए मरुभूमि और राजस्थान की लोक संस्कृति का परिचय दिया. शोभायात्रा में सजे धजे ऊंटों पर सवार बीएसएफ के जवान व बीएसएफ की महिला टुकड़ी हाथों में तिरंगा लिए हुए थी. वहीं, सजी-धजी रंगीन पोशाकों में मंगल कलश धारण की हुई बालिकाएं अनुपम छटा बिखेर रही थी. 

इस दौरान उपखंड अधिकारी गोपाल परिहार,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल सिंह भाटी,तहसीलदार पारसमल राठौड़, नायब तहसीलदार माधोसिंह रतनू, विकास अधिकारी यादव, पर्यटन विभाग के सहायक निदेशक कृष्ण कुमार पूनिया,पर्यटन अधिकारी खेमेंद्र जाम सहित नगरवासी, स्कूली छात्र-छात्राएं, मातृशक्ति एवं आस-पड़ौस गांव के ग्रामीणजन भी उत्साह के साथ शामिल हुए एवं शोभा यात्रा की शोभा बढ़ाई. यह शोभा यात्रा शहर के मार्गों से होती हुई उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में पहुंची, जहां पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Politics: जयपुर में यूथ कांग्रेस 'शंखनाद' आज, सीएम हाउस का घेराव करने का ऐलान

यह भी पढ़ेंः Rajasthan breaking: खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग में हुए तबादले,जाने अब कौन कहां होगा मौजूद?

Trending news