Jaisalmer News: मरू महोत्सव की पूर्व संध्या पर दीपदान का हुआ आयोजन, आज होगा आगाज
Advertisement

Jaisalmer News: मरू महोत्सव की पूर्व संध्या पर दीपदान का हुआ आयोजन, आज होगा आगाज

Jaisalmer News: परमाणु नगरी पोकरण से आज ( बुधवार ) मरू महोत्सव 2024 का आगाज होगा. महोत्सव की पूर्व संध्या पर सालम सागर तालाब पर  दीपदान कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसके बाद सभी को इस महोत्सव में शामिल होने का न्योता दिया गया. 

 

Jaisalmer News: मरू महोत्सव की पूर्व संध्या पर दीपदान का हुआ आयोजन, आज होगा आगाज

Desert Festival 2024: स्वर्ण नगरी जैसलमेर में हर साल विश्व विख्यात मरू महोत्सव का आयोजन किया जाता है. पिछले कुछ सालों से इसका आगाज जिले के प्रवेश द्वार परमाणु नगरी पोकरण से किया जाता है. इस साल भी मरू महोत्सव की शुरुआत पोकरण से ही होगी. इसी कड़ी में 21 फरवरी से शुरू होने वाले इस महोत्सव से पूर्व संध्या यानी 20 फरवरी की शाम यहां विशेष आयोजन किया गया. पोकरण में आगाज से पूर्व संध्या पर प्राचीन बालागढ़ दुर्ग के पीछे सालम सागर तालाब की सीढ़ियों पर दीपमाला बनाकर आमजन को न्यौता दिया गया. 

मरू महोत्सव 2024 को सफल बनाने की अपील
सालम सागर तालाब पर दीपदान कार्यक्रम के दौरान एसडीएम गोपाल परिहार, पालिकाध्यक्ष मनीष पुरोहित, एएसपी गोपाल सिंह भाटी, बीडीओ रामअवतार यादव, एसएचओ दिनेश लखावत सहित प्रशासनिक अधिकारी और कर्मचारी भी मौजूद रहे. अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने तालाब पर भव्य दीप माला बनाकर पोकरण में मरू महोत्सव 2024 को सफल बनाने की अपील की है. इसके बाद बुधवार को प्रशासनिक अधिकारियों ने मंदिर परिसर का जायजा लेकर व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया. अब सालम सागर तालाब स्थित महादेव मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना के बाद शोभायात्रा के साथ मरू महोत्सव का आगाज होगा. 

दीपोत्सव में लोगों ने बढ़चढ़कर लिया भाग 
पोकरण एसडीएम गोपाल परिहार ने बताया कि रेगिस्तान के प्रसिद्ध मरू महोत्सव का आगाज पोकरण से होने जा रहा है. ऐसे में महोत्सव की पूर्व संध्या पर सालम सागर तालाब के पवित्र घाट और महादेव मंदिर के प्रांगण में दीपदान कर हमने दीपोत्सव का आयोजन किया. उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में आम जन से लेकर कई अधिकारी, पदाधिकारी और जनप्रतिनिधियों ने पूरे उत्साह के साथ हिस्सा लिया. 

ये भी पढ़ें- मौसम की मार से किसान परेशान, जयपुर समेत इन क्षेत्रों में आज भी बारिश के आसार

Trending news