रामगढ़ में जेसीबी से खुदाई के दौरान गैस पाइप लाइन फटी, गैस के रिसाव से मचा हड़कंप
Advertisement

रामगढ़ में जेसीबी से खुदाई के दौरान गैस पाइप लाइन फटी, गैस के रिसाव से मचा हड़कंप

Jaisalmer News: जैसलमेर के रामगढ़ के पास शुक्रवार को सुबह गैस लाइन लीक होने से हड़कम्प मच गया और लोगों में दहशत फैल गई. रामगढ़ में छत्री नाडी के निकट शुक्रवार को सुबह करीब 10 बजे डांडेवाला से बिजलीघर जा रही 12 इंची गैस लाइन केएम 61 के पास खुदाई कर रही जेसीबी के कारण पर गैस लाइन में रिसाव हो गया.

 

रामगढ़ में जेसीबी से खुदाई के दौरान गैस पाइप लाइन फटी, गैस के रिसाव से मचा हड़कंप

Jaisalmer, Ramgarh: जैसलमेर के रामगढ़ के पास शुक्रवार को सुबह गैस लाइन लीक होने से हड़कम्प मच गया और लोगों में दहशत फैल गई. रामगढ़ में छत्री नाडी के निकट शुक्रवार को सुबह करीब 10 बजे डांडेवाला से बिजलीघर जा रही 12 इंची गैस लाइन केएम 61 के पास खुदाई कर रही जेसीबी के कारण पर गैस लाइन में रिसाव हो गया. गैस रिसाव होते ही जेसीबी चालक जेसीबी को वहीं पर छोड़कर भाग गया. 

उसी दौरान वहां से गुजर रहे दो तीन ग्रामीणों ने जब गैस का रिसाव होते देखा तो अज्ञानतावश नजदीक पहुंच गए. उसमें से एक व्यक्ति गैस की वजह से बेहाश हो गया तो अन्य ग्रामीण विक्रमसिंह व झब्बरसिंह ने गैस रिसाव की सूचना वहां बोर्ड पर लिखे नम्बर 15101 पर कन्ट्रोल रूम में दी. कुछ ही देर में सायरन बजाती दमकल की गाड़ीयां और एम्बुलेंस के साथ गैस रिसाव को नियंत्रित करने वाले प्रशिक्षित कार्मिक मौके पर पहुंचे. 

सबसे पहले बेहोश हुए व्यक्ति को एम्बुलेंस की सहायता से कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाया गया जहां उसका प्राथमिक उपचार किया गया. मौके पर पहुंचे प्रशिक्षित कार्मिकों ने गैस लीकेज पर नियंत्रण करने के प्रयास शुरू किए. सूचना पर पुलिस व चिकित्सा विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची. गैल इण्डिया, ओएनजीसी, ऑयल इण्डिया लिमिटेड व अन्य सहयोगी एजेन्सीयों के सहयोग से और मात्र दस मिनट में की लीकेज को ठीक कर दिया. रखरखाव टीम में सीनियर इंजीनियर मेकेनिकल चेतन सिंघल, जगतपाल, राजु शेरा, मूलाराम, पृथ्वीसिंह आदि शामिल हुए. गैस लीकेज की खबर रामगढ़ में आग की तरह फैल गई और बड़ी संख्या में लोग भी वहां पहुंचे. वहां पहुंचने पर उन्हें मॉक ड्रिल का पता चला तो सभी ने राहत की सांस ली.

मॉक ड्रिल का मकसद लोगों को जागरूक करना

गैस कम्पनी गेल इंडिया द्वारा आयोजित की गई मॉक ड्रिल का मकसद लोगों को जागरूक करना है. रामगढ़ सहित अन्य गांव ढ़ाणीयों से निकल रही गैस की लाइन अगर भविष्य में कभी लीक हो जाए तो उससे निपटने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी व ग्रामीण कितने तैयार है इसको लेकर गैल इण्डिया लिमिटेड द्वारा रामगढ़ में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया.

इस दौरान गैस तापीय विद्युत गृह के मुख्य अभियंता संजय मिश्रा, 166वीं वाहिनीं सीमा सुरक्षा बल के अधिकारी किशनलाल, गैल इण्डिया रामगढ़ के मुख्य प्रबंधक छुट्टनलाल, रामगढ़ थानाधिकारी प्रेमाराम, रामगढ़ चिकित्सा प्रभारी डॉ. आलोक, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य दामोदरदास भार्गव, गेल इंडिया रामगढ़ सीनियर इंजीनियर चेतन सिंघल, टी. अनुजीत और धर्मेन्द्र साहू तथा गैल इण्डिया, ओएनजीसी, ऑयल इण्डिया लिमिटेड के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी और ग्रामीण मौजूद थे. 

मॉक ड्रिल में शामिल हुए एक्सपर्ट ने अपने अपने विचार प्रकट करते हुए इस मॉक ड्रिल को सफल बताया. इस दौरान ग्रामीणों को गैस लाइन की जानकारी के पत्रक वितरित किए गए और अपील की गई कि अगर कहीं भी गैस लाइन में लीकेज हो तो इसकी सूचना तुरन्त कन्ट्रोल रूम में 15101 नम्बर पर देकर एक जिम्मेदार नागरिक का फर्ज अदा करें. वहां मौजूद जानकारों ने बताया कि यह गैस जहरीली नहीं है लेकिन अत्यन्त ज्वलनशील हैं.

यह भी पढ़ें...

Ajit Doval: NSA अजीत डोभाल को इस बात से लगता है डर, बोले- यार! क्या हो सकता था, देखें वीडियो

Trending news