Jaisalmer: फील्ड फायरिंग रेंज से पुलवामा शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि, वायुशक्ति 2024.... को दिया अंजाम
Advertisement

Jaisalmer: फील्ड फायरिंग रेंज से पुलवामा शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि, वायुशक्ति 2024.... को दिया अंजाम

Jaisalmer news: पुलवामा हमले की बरसी के दिन बुधवार शाम को पाकिस्तान से लगते जैसलमेर जिले में रेत के समंदर में विध्वंस का खौफनाक दृश्य देखने को मिला.फील्ड फायरिंग रेंज में आयोजित डे- नाइट युद्धाभ्यास वायुशक्ति 2024 की फुल ड्रेस रिहर्सल को अंजाम दिया. 

वायुशक्ति 2024

Jaisalmer news: पुलवामा हमले की बरसी के दिन बुधवार शाम को पाकिस्तान से लगते जैसलमेर जिले में रेत के समंदर में विध्वंस का खौफनाक दृश्य देखने को मिला. आसमान से बमों की बारिश, जमीन में ''दुश्मन'' के काल्पनिक ठिकानों पर लगातार वार और बिजली की गति से हवा को चीरते विमान. मौसम में घुली ठंडक के बावजूद आसमान से हुई बमों की बारिश से जमीन पर रेत के गुबार उठे. 

दुनिया की शक्तिशाली सेनाओं में शामिल भारतीय वायुसेना ने एयर पावर व युद्धक क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए बुधवार को सरहदी जैसलमेर जिले के चांधन फील्ड फायरिंग रेंज में आयोजित डे- नाइट युद्धाभ्यास वायुशक्ति 2024 की फुल ड्रेस रिहर्सल को अंजाम दिया. 

युद्धाभ्यास में एयर डिफेंस सिस्टम, काउंटर सरफेस फोर्सेज ऑपरेशन सर्च व रेस्क्यू ऑपरेशन का भी प्रदर्शन हुआ. रेगिस्तान में तेज धमाकों के साथ आसमान से बम बरसते रहे और ''दुश्मन'' के ठिकाने तबाह होते रहे. आकाशवीरों ने हवा में विमानों को अपने इशारों में उड़ाते हुए आक्रामकता व रक्षात्मकता का जीवंत प्रदर्शन किया. 

वायुशक्ति 2024 में तेजस, प्रचंड, गरुड़, सुखोई, एमकेआइ हॉक, सी. 130, तेजस, सुखाई, मिराज, जगुआर, रफाल जैसे फाइटर जेट की शक्ति से आसमान कांप उठा, वहीं प्रचंड, ध्रुव, अपाचे और रुद्र जैसे हमलावर हेलिकॉप्टर से रेगिस्तान दहल उठा. करीब 121 विमानों ने कौशल व क्षमताओं का प्रदर्शन किया.

 डिफेंस क्षमता का जीवंत प्रदर्शन
जगुआर से हाहाकार मचा तो तेजस के तेज और समर एवं अस्त्र मिसाइलों के साथ कई प्रकार के जीपीएस व लेजर गाइडेड बम, राकेट लांचर और हेलीकॉप्टर्स गनों की युद्धक और मारक क्षमता की गूंज से दुनिया ने हिन्दुस्तान का दम देखा. मरुस्थल का आसमान दहल उठा तो फायरिंग रेंज भी थर्रा उठी.

रफाल ने एयर डिफेंस क्षमता का जीवंत प्रदर्शन किया तो हेलीकॉप्टर रुद्र ने रियल टाइम टारगेट ध्वस्त किया. अद्भुत रण कौशल, युद्धक अभियान और जवाबी कार्रवाई का जीवंत प्रदर्शन में वायुसेना की समूची ताकत व दक्षता को देखकर आसमान को देखने उठी आंखें पलक झपकाना भूल गई. 

युद्धाभ्यास में पहली बार शामिल हो रहे लड़ाकू विमान रफाल ने अपना जलवा दिखाया वहीं पहली बार ही शामिल लड़ाकू हेलीकॉप्टर प्रचंड व अपाचे ने शत्रु को नेस्तनाबूद करने की मारक क्षमता का प्रदर्शन किया. फूल ड्रेस रिहर्सल में एयर मार्शल एपी सिंह बतौर मुख्य अतिथि मौजूद थे.

यह भी पढ़ें:डीएम ने प्रगतिशील कार्यों की ली समीक्षा बैठक,ई-लाईब्रेरी को लेकर दिए कड़े निर्देश

Trending news