जैसलमेर: स्कूलों में सिंगल यूज प्लास्टिक आइटम के बताए नुकसान, इस्तेमाल नहीं करने की दिलवाई शपथ
Advertisement

जैसलमेर: स्कूलों में सिंगल यूज प्लास्टिक आइटम के बताए नुकसान, इस्तेमाल नहीं करने की दिलवाई शपथ

जैसलमेर जिला विधिक प्राधिकरण के जज सुनील विश्नोई ने स्कूली बच्चों को सिंगल यूज प्लास्टिक से बनी चीजों का इस्तेमाल नहीं करने और पर्यावरण को साफ सुथरा बनाए रखें और उसको बचाए रखने के लिए शपथ दिलाई. स्कूली बच्चों को पोस्टर, निबंध और स्लोगन प्रतियोगिता करवाने के साथ-साथ बाल संसद भी आयोजित की गई.

जैसलमेर: स्कूलों में सिंगल यूज प्लास्टिक आइटम के बताए नुकसान, इस्तेमाल नहीं करने की दिलवाई शपथ

Jaisalmer: जैसलमेर जिले मे सिंगल यूज प्लास्टिक आइटमों पर 1 जुलाई से पूरी तरह से प्रतिबंध लग रहा है. सिंगल यूज प्लास्टिक के नुकसान को लेकर लोगों में जागरूकता लाने के लिए जिले भर में जगह-जगह जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं. 

जिला प्रशासन, प्रदूषण नियंत्रण मंडल और नगर परिषद जैसलमेर सभी मिलकर पर्यावरण सप्ताह के तहत जगह-जगह जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं.

प्लास्टिक से बनी चीजों का इस्तेमाल नहीं करने की शपथ
जैसलमेर जिला विधिक प्राधिकरण के जज सुनील विश्नोई ने स्कूली बच्चों को सिंगल यूज प्लास्टिक से बनी चीजों का इस्तेमाल नहीं करने और पर्यावरण को साफ सुथरा बनाए रखें और उसको बचाए रखने के लिए शपथ दिलाई. स्कूली बच्चों को पोस्टर, निबंध और स्लोगन प्रतियोगिता करवाने के साथ-साथ बाल संसद भी आयोजित की गई. पहले तीन विजेताओं को केनवास बैग, वाटर बोतल और शिल्ड दिया गया तथा पहले पांच रनर अप को केनवास बैग और वाटर बोतल दी गई.

प्लास्टिक से बने सामानों का इस्तेमाल नहीं करने की शपथ 
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के जज ने सिंगल यूज प्लास्टिक के नुकसान तथा अन्य चीजों के उपयोग के बारे में बताया. इसके साथ ही पारंपरिक संसाधनों जैसे खींप, तुंबा, नीम के पत्तो से जैविक खाद बनाने की विधि के बारे मे भी बताया. जज सुनील विश्नोई ने स्टूडेंट्स को प्लास्टिक से बने सामानों का इस्तेमाल नहीं करने की शपथ दिलाई. 

इस दौरान नगर परिषद आयुक्त शशिकांत शर्मा ने स्टूडेंट्स को सिगल यूज प्लास्टिक के विकल्पों को अपनाने तथा बाजार से सामान लाने के लिए कपड़े और जूट से बने थैले का उपयोग करने के लिए मोटिवेट किया. उन्होंने रोको-टोको पद्धति अपनाने तथा प्लास्टिक कैरी बैग्स का उपयोग नहीं करवाने के बारे में वादा करवाया.

यह भी पढे़ंदोस्त की पत्नी को परेशान देखना युवक को पड़ा भारी, जान देकर चुकानी पड़ी कीमत, आरोपी गिरफ्तार

यह भी पढे़ं- शादी से पहले लड़कियों के बारे में लड़के जरूर जान लें ये बातें, वरना पछताते फिरेंगे लड़के

अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news