इस बार जैसलमेर कलेक्टर करेंगे रावण दहन, 5 लाख से बन रहा 40 फीट रावण का पुतला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1924904

इस बार जैसलमेर कलेक्टर करेंगे रावण दहन, 5 लाख से बन रहा 40 फीट रावण का पुतला

Jaisalmer News: राजस्थान के जैसलमेर में इस बार दशहरे के दिन रावण जलाने की परंपरा का निर्वहं किया जाएगा. रावण दहन के लिए नगरपरिषद ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में मेड़ता रोड से आए 10 कारीगर रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के पुतले तैयार कर रहे हैं. 

इस बार जैसलमेर कलेक्टर करेंगे रावण दहन, 5 लाख से बन रहा 40 फीट रावण का पुतला

Jaisalmer News: जैसलमेर में इस बार दशहरे के दिन रावण जलाने की परंपरा का निर्वहं किया जाएगा. रावण दहन के लिए नगरपरिषद ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में मेड़ता रोड से आए 10 कारीगर रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के पुतले तैयार कर रहे हैं. 

करीब साढ़े 5 लाख रुपए की लागत से तीनों पुतलों का निर्माण करवाया जा रहा है. दशहरे के दिन शानदार आतिशबाजी के साथ इन तीनों पुतलों का दहन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- इस डाइट से एक महीने में घटाएं 10 Kg तक वजन, हो जाएंगे फिट-स्लिम

नगर परिषद जैसलमेर आयुक्त लजपाल सिंह ने बताया कि इस बार दशहरे के पर्व को देखते हुए नगर परिषद सभी तैयारियां कर रही है. परम्परा के अनुसार नगर परिषद ने इसका टेंडर कर दिया है. अब पिछले महीने से तीनों पुतलों को बनाने के काम के लिए 10 के करीब कारीगर लगे हैं.

क्या कहना है आयुक्त सोढ़ा का
आयुक्त सोढ़ा ने बताया कि इस बार 40 फीट का रावण होगा. साथ ही 30-30 फीट के मेघनाथ और कुंभकर्ण के पुतले बनाए जाएंगे. बांस और लकड़ी के साथ कपड़ों आदि से पुतलों को बनाया जा रहा है. इसमें विशेष तरीके की आतिशबाजी भी होगी. साथ ही विशेष तरीके से लाइट के साथ पुतलों को सजाया जाएगा. पुतलों को जलाने के लिए रिमोट तैयार किया जाएगा. रिमोट के द्वारा ही पुतलों का दहन किया जाएगा. इस बार आचार संहिता के चलते जिला कलेक्टर रावण दहन की परंपरा को निभाएंगे.

आयुक्त सोढ़ा ने बताया कि रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के पुतलों के लिए और आतिशबाजी के लिए करेब साढ़े 5 लाख का टेंडर किया गया है. जोधपुर के ही एक ठेकेदार ने इसका टेंडर लिया है. अब ठेकेदार के मेड़ता रोड के रमेश बंजारा समेत 10 कारीगर इसी काम में लगे हैं. वे दिन रात मेहनत करके पुतलों को तैयार करने का काम कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि इस बार आचार संहिता के चलते नियमों के तहत ही रावण दहन का कार्यक्रम आयोजित होगा.

Trending news