खनन माफियाओं को बढ़ावा देने में सरपंच का हाथ शामिल! पीले पत्थरों का अवैध खनन जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1228573

खनन माफियाओं को बढ़ावा देने में सरपंच का हाथ शामिल! पीले पत्थरों का अवैध खनन जारी

अवैध खनन के समय सरपंच मूल सागर लिखी बाइक मौके पर खड़ी होने से ये संकेत मिलता है कि इन खनन माफियाओं में कहीं ना कहीं सरपंच का भी हाथ शामिल है.

खनन माफियाओं को बढ़ावा देने में सरपंच का हाथ शामिल! पीले पत्थरों का अवैध खनन जारी

Jaisalmer: जैसलमेर में इन दिनों अवैध खनन का धंधा धड़ल्ले से जारी है. जैसलमेर के पास ही स्थित मूल सागर गांव में मेन रोड के पास ही खनन माफिया द्वारा पीले पत्थरों का अवैध खनन धड़ल्ले से चल रहा है. बड़ी-बड़ी मशीनें लगाकर कीमती पीले पत्थर का अवैध खनन करके सरकार को रेवेन्यू का नुकसान हो रहा है, लेकिन विभाग है कि वे कार्रवाई के नाम पर केवल घूमकर लौट आते हैं और जवाब देते हैं कि हम जब गए तब वहां अवैध खनन नहीं हो रहा था. खनन माफियाओं के हौसले इतने बुलंद है कि वे दिन में ही खुलेआम बरसाती नाले के अंदर ही अवैध खनन कर रहे हैं और लोगों को चिढ़ा रहे हो जैसे कि उनपर कोई कार्रवाई नहीं होने वाली है.

मूल सागर पीले पत्थरों के अवैध खनन का हब

दरअसल मूल सागर में जगह जगह पीले पत्थरों के अवैध खनन का अवैध धंधा जोरों पर है. मूल सागर अवैध खनन का सबसे बड़ा हब बन गया है. अवैध खनन के समय सरपंच मूल सागर लिखी बाइक मौके पर खड़ी होने से ये संकेत मिलता है कि इन खनन माफियाओं में कहीं ना कहीं सरपंच का भी हाथ शामिल है. अवैध खनन की सूचना के बावजूद भी कार्रवाई नहीं करने से माइनिंग विभाग पर सवाल खड़े हो रहे हैं कि जो कुछ भी हो रहा है वो इनकी मौन स्वीकृति से हो रहा है.

ये भी पढ़ें- करंट से दो संविदाकर्मियों की मौत के मामले में टूटा गतिरोध, प्रशासन की समझाइश के बाद बनी सहमति

पहले खनन माफिया रात के अंधेरे में अवैध खनन का काम करते थे, मगर अब इनके हौसले इतने बुलंद हो गए हैं कि ये दिन में ही बड़ी बड़ी मशीनों के साथ अवैध खनन करते हैं वो भी मेन रोड के पास ही. मुख्य सड़क से सभी का गुजरना होता है मगर विभाग तो क्या पुलिस और प्रशासन भी इनकी तरफ नजर नहीं डाल रहा है. कहने को तो अवैध खनन के खिलाफ राज्य स्तर का भियान हाल ही में खत्म हुआ है मगर इतने बड़े लेवल पर खुलेआम अवैध खनन अभियान और सरकार के भय की पोल खोल रहा है.

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news