सोलर कंपनी की चार दीवारी में फंसने और कुत्तों के हमले से 6 हिरणों की मौत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1226339

सोलर कंपनी की चार दीवारी में फंसने और कुत्तों के हमले से 6 हिरणों की मौत

जैसलमेर जिले के फतेहगढ़ उपखंड क्षेत्र के लखासर गांव में अडानी ग्रीन सोलर एनर्जी कंपनी की चार दीवारी में फंसने और कुतों के हमले से 6 चिंकारा हिरणों की मौत हो गई, जिसको लेकर पर्यावरण और वन्य जीव प्रेमियों में रोष गहराता जा रहा है. 

सोलर कंपनी की चार दीवारी में फंसने और कुत्तों के हमले से 6 हिरणों की मौत

Jaisalmer: राजस्थान के जैसलमेर जिले के फतेहगढ़ उपखंड क्षेत्र के लखासर गांव में अडानी ग्रीन सोलर एनर्जी कंपनी की चार दीवारी में फंसने और कुतों के हमले से 6 चिंकारा हिरणों की मौत हो गई, जिसको लेकर पर्यावरण और वन्य जीव प्रेमियों में रोष गहराता जा रहा है. 

जानकारी के अनुसार, लखासर गांव में अडानी ग्रीन सोलर एनर्जी पार्क की दीवार के पास रविवार शाम को 6 राज्यपशु चिंकारा को आवारा कुत्तों ने घेर कर मार दिया. इससे जिले के पर्यावरण और वन्यजीव प्रेमियों में रोष व्याप्त हो गया. घटना की सूचना भंवरसिंह लखासर और जेठमाल सिंह सोढ़ा ने पर्यावरण प्रेमी सुमेरसिंह सांवता को दी, जिन्होंने सांगाराम सुथार सांवता के साथ पहुंचकर वन विभाग और अन्य पर्यावरण प्रेमियों को सूचना दी.

सुमेरसिंह ने बताया कि क्षेत्र में चारागाह जमीन की कमी होने से चिंकारों की संख्या दिनों दिन कम होती जा रही है और इस प्रकार सोलर पार्क की लंबी दीवारों के कारण चिंकारों के रास्ते भी रुक गए हैं, जिस कारण आवारा कुत्ते इन्हें आसानी से घेर कर मार देते हैं. 

सुमेरसिंह ने अन्य पर्यावरण प्रेमियों पार्थ जगाणी, डॉ. सुमित डूकिया आदि से संपर्क किया. सबने मिलकर वन विभाग पर दबाव बनाकर उनको घटना स्थल बुलाया. पहले टेरिटोरियल डिवीजन के वनकर्मी टालमटोल करते रहे, लेकिन जब उच्च अधिकारियों से संपर्क कर इस घटना पर ध्यान आकर्षित करवाया तब वन विभाग लाठी रेंज से हमीरसिंह, तगसिंह, बचु खान वन रक्षक और पुलिसकर्मी खुशालचंद आए. इस पर वहां मौजूद वन्यजीव प्रेमियों ने अपना रोष प्रकट कर मामले पर पंचनामा और सभी मृत चिंकारा के पोस्टमॉर्टम करवाने की मांग की. 

यह भी पढ़ें - गोरी नागोरी ने घाघरा-चोली पहन लगाए ठुमके, फैंस बोले- I love you

लखासर गांव में अड़ानी सोलर कंपनी की चार दीवारी में घुसने से 6 चिंकारा हिरणों की मौत के मामले को लेकर स्थानीय लोगों में रोष व्याप्त है. स्थानीय लोगों ने बताया कि कंपनी द्वारा जो चार दीवारी बनाई गई है. वह हिरणों के रोजमर्रा का रास्ता था. कंपनी के अधिकारियों ने अपनी जमीन पर चार दीवारी बना दी है. 

साथ हीं, कंपनी की इस चार दीवारी का मुख्य द्वार खुला छोड़ा हुआ है और हिरण इस चार दीवारी में घुस जाते हैं. वापस निकलने के लिए कोई अन्य रास्ता नहीं होने के कारण वह चार दीवारी पार नहीं कर पाते. वहीं, आवारा श्वानों के इस चार दीवारी में चिंकारा पर हमला करने के कारण चिंकारा की सोलर कंपनी की जमीन पर दम तोड़ रहे है. 

पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रही हैं कंपनियां, जिम्मेदार नहीं गंभीर
क्षेत्र में आई सोलर कंपनियों से पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंच रहा है. कंपनियों द्वारा पर्यावरण को खुलेआम नुकसान पहुंचा रहे हैं, लेकिन प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. एक दिन पूर्व इसी सोलर कंपनी द्वारा खेजड़ी के पेड़ों को काटा जा रहा था. इसको लेकर अभी तक प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है, जिसके कारण पर्यावरण प्रेमियों में दिनों दिन रोष बढ़ता जा रहा है. वहीं, कंपनियों द्वारा पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने में पीछे नहीं रह रहे हैं. 

मृत चिंकारा के शवों को पोस्टमार्टम के बाद दफनाया
लखासर सोलर प्लांट में अडानी कंपनी के प्लांट की चार दीवारी में फंस कर हुई 6 चिंकारा की मौत की सूचना पाकर वन जीव प्रेमी मौके पर पहुंचे. वहीं, विश्नोई समाज के लोग भी मौके पर पहुंचे और उन्होंने मृत चिंकारा के बारे में वन विभाग को सूचना दी, जिस पर वन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची और उन्होंने मृत चिंकारों का पोस्टमार्टम करवाया. उसके बाद चिंकारों को दफनाया गया. 

Reporter- Shankar Dan 

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news