Health Tips: अगर रहना है Fit and Healthy तो इन आदतों से करें तौबा, चुकानी पड़ सकती है भारी कीमत
Advertisement

Health Tips: अगर रहना है Fit and Healthy तो इन आदतों से करें तौबा, चुकानी पड़ सकती है भारी कीमत

Health Tips: सुबह की शुरुआत हर इंसान के लिए बेहद खास होती है लेकिन क्या आप कही अपनी गलत आदतों के चलते अपनी शुरुआत खराब तो नहीं कर रहें. तो आज हम आपको बताते है की सुबह के कौनसी आदतें बिगाड़ सकती है आपका स्वास्थ्य. 

कौनसी आदतें बिगाड़ सकती है आपका स्वास्थ्य

Health Tips: कभी आपने ध्यान दिया है कि हम अपने सुबह की शुरूआत कैसे करते है. कहीं हम ऐसी गलतियां तो नहीं कर रहे हैं जो आगे आने वाले समय में हमारे शरीर के लिए खतरा बन जाए, सुबह की हेल्दी शुरूआत ही हमारे शरीर को हेल्थी और फ्रेश रख सकती है. आइए जानते है सुबह के कौन से बदलाव हमें स्वस्थ्य रख सकती है. 

1. सुबह पानी न पीना

अगर आप सुबह उठकर पानी नहीं पीते है तो आपकी यह आदत आपके शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकती है. सुबह खाली पेट पानी पीने से डिहाइड्रेशन और धीमे मेटाबॉलिज़्म की दिक्कत खत्म कर सकती है. अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी से करें और ध्यान रखें कि अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने की आदत डालें.

2.सुबह एक्सरसाइज न करना

स्टडीज़ से पता चला है कि सुबह खाली पेट एक्सरसाइज़ करने से लोगों को ज्यादा फैट बर्न करने और खुद को फिट रखने में मदद मिल सकती है. एक्सरसाइज करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और शरीर के सभी अंग अच्छी तरह से काम करने के लिए प्रेरित हो सकते हैं. आप आदत डालें कि हर सुबह एक्सरसाइज़ करें, जिम जाएं, वॉक या रनिंग करें.

3. कॉफी में क्रीम और चीनी मिलाना

सुबह के वक्त बहुत से लोग कॉफी या चाय पीना पसंद करते हैं,लेकिन फैट वाली क्रीम और चीनी से भरी कॉफी आपके वजन को बढ़ा सकती है. यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी कॉफी को हल्का करें और इसमें शुगर फ्री सोया मिल्क, बादाम का दूध, या ओट मिल्क मिलाएं. 

4. ब्रेकफास्ट न करना

अपने शरीर को फिट रखने के लिए नाश्ते में सही फूड्स का चुनाव बहुत जरूरी है. ध्यान रहें कि नाश्ता हमेशा सुबह 10 बजे तक कर लें, इसके साथ ही नाश्ते में फ्रूट्स, अंकुरित आहार या हल्का भोजन ही खाएं. ज्यादा फैट और नमक वाले वाले नाश्ते से बचें क्योंकि इससे आप पूरे दिन सुस्त महसूस करेंगें और बहुत ज्यादा फाइबर वाले फूड्स आपको गैस की दिक्कत दे सकते हैं. 

5.भोजन को सही से न चबाना
खाना खाते समय हमें खाना पर पूरा ध्यान रखना चाहिए, खाना खाते या चबाते समय मोबाइल फोन और टीवी ना देखें. हमेशा खाने को अच्छे से चबाना चाहिए. ताकि हमारा पेट लंबे समय तक भरा रहें और पाचन भी सही से हो सकें. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

यह भी पढ़ें - Papaya Remedies: पपीते के ये अचूक उपाय आज ही आजमाएं, इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा 
 

Trending news