World Bicycle Day 2023: संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिन शुरू किया था विश्व साइकिल दिवस, जानें क्या थी वजह
Advertisement

World Bicycle Day 2023: संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिन शुरू किया था विश्व साइकिल दिवस, जानें क्या थी वजह

World Bicycle Day 2023: विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day) हर साल 3 जून को मनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और उनको सेहतमंद बनाए रखना है. 2018 में  संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) ने इसकी विवेचना कर इसे मनाने की घोषणा की  थी.

 

World Bicycle Day 2023: संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिन शुरू किया था विश्व साइकिल दिवस, जानें क्या थी वजह

World Bicycle Day 2023: विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day) का महत्व साल दर साल बढ़ता जा रहा है. लोगों में लगातार पैदा हो रहीं बीमारियों उन्हें सेहतमंद लाइफस्टाइल और दिनचर्या के प्रेरित करती है. इसमें लोगों द्वारा सेहत के नजरिए से उठाए जाने वाले कदमों में अहम है. इसे हर साल 3 जून को मनाया जाता है. यह 2018 में  संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) द्वारा स्थापित किया गया था, ताकि साइकिल को एक सरल, किफायती, विश्वसनीय, स्वच्छ और पर्यावरण के हिसाब से उपयुक्त स्थायी परिवहन के रूप में मान्यता मिले. 

इस तारीख का चयन महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे साइकिल के आविष्कारक कार्ल वॉन ड्राइस (Carl Von Dries) के 1817 में आविष्कार की जयंती को याद किया जाता है. संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) ने इस दिन को आप्रैल 2018 में आधिकारिक रूप से निर्धारित किया ताकि, साइकिल की अत्यधिक गुणवत्ता, स्थायित्व और विविधता की मान्यता की जा सके. इसे दो सदियों से अधिक कार्यकारी परिवहन के रूप में उपयोग किया जा रहा है. संयुक्त राष्ट्र ने साइकिल को एक सीधा, किफायती, विश्वसनीय और पर्यावरण के हिसाब से स्वच्छ और स्थायी परिवहन के रूप में मान्यता प्रदान की है.

वर्ल्ड बाइसिकल डे 2023 की थीम (World Bicycle Day 2023 Theme)

इस वर्ष के वर्ल्ड बाइसिकल डे की थीम है "एक सतत भविष्य के लिए साथ मिलकर सवारी करें."

साइकिलिंग के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाना है उद्देश्य

साइकिलिंग के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाना. साइकिलिंग एक स्वस्थ, सतत और किफायती परिवहन है. इससे शारीरिक स्वस्थता में सुधार हो सकता है. हवा प्रदूषण और यातायात जटिलता को कम कर सकती है, और सामाजिक समावेशन को प्रोत्साहित कर सकती है. कई शहर और गांव साइकलिस्टों को ध्यान में रखकर नहीं बनाए गए हैं. यहां साइकिल चलाना खतरनाक और मुश्किल बना सकता है. वर्ल्ड बाइसिकल डे एक मौका है, जब सुरक्षित और आसान बाइसिकल चलाने के लिए बेहतर साइकिल रास्ते, मार्ग और अन्य बुनियादी संरचनाओं की मांग की जा सकती है.

वर्ल्ड बाइसिकल डे का इतिहास (World Bicycle Day History)

वर्ल्ड बाइसिकल डे को पहली बार 3 जून, 2018 को मनाया गया था. जब  संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) की 72वीं नियमित सत्र में अप्रैल में न्यूयॉर्क सिटी में संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक संकल्प को मंजूरी दी गई थी. इस घोषणा को 193 से अधिक सदस्य राष्ट्रों द्वारा अपनाया गया था, जिन्होंने उन्हें क्षेत्रीय, अंतरराष्ट्रीय और उपराष्ट्रीय विकास कार्यक्रम और नीतियों में साइकिलों को शामिल करने की प्रोत्साहना की.

ये भी पढ़े...

World News: पाकिस्तान में बार-बार गिरफ्तारियों से तंग आकर इमरान खान की PTI से नाता तोड़ रहे बड़े नेता

Trending news