Hair Care:आप भी चाहते है तब्बू जैसे काले घने और शाइनी बाल तो इस तरह कीजिए चम्पी
Advertisement

Hair Care:आप भी चाहते है तब्बू जैसे काले घने और शाइनी बाल तो इस तरह कीजिए चम्पी

Hair Care: बॉलीवुड एक्ट्रेस तब्बू अपनी दमदार एक्टिंग से हर मूवी में जान भर देती है. दृश्यम जैसी फ़िल्में इसका सटीक उदाहरण है साथ ही आपने सदाबहार तब्बू के बालो की शाइन तो देखी ही होगी इसका राज है चम्पी. 

तब्बू हेयर केयर

Hair Care: आपने दृश्यम की अभिनेत्री तब्बू के काले घने बालों पर तो गौर किया ही होगा. तब्बू के बाल शुरुआत से लेकर अब तक जब भी देखों बहुत स्वस्थ और हेल्थी नजर आते है साथ ही उनकी शाइन भी बरकरार है. आइये आपको बताते है की कैसे आपके बाल भी नजर आ सकते हैं तब्बू जैसे जानदार बस आपको भी करनी है चंपी. सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है कड़कड़ाती ठंड में जहां एक ओर त्वचा रूखी और बेजान नजर आने लगती हैं, वहीं दूसरी तरफ बाल भी बेजान नजर आने लगते हैं. ठण्ड का मौसम है तो जाहिर सी  नहाने के लिए या बाल धोने के लिए भी गर्म पानी का इस्तेमाल किया जाता है. गर्म पानी जहां एक ओर शरीर को रहत देता है तो वहीं दूसरी और यह बालों को रुखा कर बेजान बना देता है. जिससे बाल टूटने लगते हैं. ऐसे में सर्दी के मौसम में बालों की नमी बनाये रखने के लिए सही पोषण और देखभाल की जरुरत होती है. जिसके लिए बालों पर तेल की चंपी करना जरुरी होता है. ऐसा करने से स्कैल्‍प के साथ-साथ बालों की ड्राईनेस भी दूर की जा सकती है. आइये अजा आपको बताते है की आपको किस तरह से तेल का इस्तेमाल अपने सिर की मालिश केर लिए करना चाहिए. 

तेल मालिश के लिए तेल 

बालों में तेल मेलश का तेल बनाने के लिए आपको चाहिए एक चमच कैस्टर आयल और 2 चम्मच नारियल का तेल और एक विटामिन ई का कैप्सूल. उसके बाद नारियल तेल और कैस्टर आयल को गर्म कर लें उसके बाद उसमे विटामिन ई का कैपसूल मिलाएं. अब हल्के हाथों से इस तेल की अपने सिर में मसाज करें. रात भर इसे अपने बालों की स्कैल्प में लगा रहने दें और फिर सुबह बाल धों लें. इससे आपके बाल बनेंगे सॉफ्ट और मुलायम साथ आपको अच्छी नींद भी आएगी. 

तेल लगाने का तरीका

तेल को कभी भी सिर में हथेलियों से रगड़ रगड़ कर नहीं लगाना चाहिए. तेल हमेशा उंगलियों के पोरों का इस्तेमाल करते हुए लगाना चाहिए. जहां तक सम्भव हो रात को अच्छे से तेल मालिश करें और सुबह उठकर बाल धो लें. ऐसा करने से रात भर तेल आपके बालों में रहकर उन्हें पोषण देता है.  

क्या कहता है आयुर्वेद

अगर भारतीय आयुर्वेद की बात करें तो, बालों में हल्के हाथों से की गयी तेल मालिश ब्लड सर्कुलशन कोबेहतर बनने में बहुत मददगार है.तेल लगाने से बालों की जड़ें  मजबूत बनती हैं. एक बात का जरूर ध्यान रहें की आयुर्वेद के अनुसार जब भी बालों में तेल मालिश करें तेल को हल्का गुनगुना कर लें.  इससे  स्पाइनल फ्लूइड के सर्कुलेशन में भी सुधार होता है, साथ ही यह स्ट्रेस की समस्या को भी दूर करता है.

तेल मालिश कितनी बार करें और इसके फायदे 

अक्सर आपके मन में यह सवाल आता होगा की तेल कब और कितनी बार बालों में लगया जाना चाहिए.  आपको बता दें की अगर आपके बाल ड्राई हैं तो सर्दियों में तेल हफ्ते में दो बार लगाया जा सकता है और अगर आपके बाल ऑयली है तो हफ्ते में एक बार अच्छे से तेल मालिश जरूर करें. तेल मालिश करने से  कंधों और गर्दन के पिछले हिस्से में अगर दर्द है तो उसमे आराम मिलता है. तेल मालिश शरीर को डिटॉक्स करने में फायदेमंद है. इससे बालों की स्वस्थ ग्रोथ होती है. 

यह भी पढ़ें : Skin Care: कियारा आडवाणी जैसा निखार चाहिए तो गुलाब जल से करें स्किन की देखभाल
 

Trending news