Women Health: प्रेगनेंसी बाद चाहती है अनुष्का शर्मा जैसी हेल्थी बॉडी तो,ये एक्सरसाइज होगी फायदेमंद
Advertisement

Women Health: प्रेगनेंसी बाद चाहती है अनुष्का शर्मा जैसी हेल्थी बॉडी तो,ये एक्सरसाइज होगी फायदेमंद

Women Health: आपने बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा को देखा होगा बेटी वामिका के जमन से पहले और बाद में अनुष्का शर्मा लगातार योग और एक्सरसाइज करती नजर आई है. आज हम आपके लिए लेकर आये कुछ ऐसे फिटनेस टिप्स जो आपके लिए आफ्टर प्रेग्नेंसी वजन घटाने में काफी मददगार होंगे.

अनुष्का शर्मा

Women Health: हर औरत के लिए मां बनना बहुत ही सुखद अहसास होता है. हर महिला चाहती है की उसका बच्चा सबसे हेल्थी हो. आपने बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा को देखा होगा बेटी वामिका के जमन से पहले और बाद में अनुष्का शर्मा लगातार योग और एक्सरसाइज करती नजर आई है. अक्सर नयी मां बनने वाली महिलाओं के मन में यह सवाल रहता है कि क्या बच्चे के जन्म के  बढ़ा हुआ वजन मैनेज कर पाएंगी. आपके इस सवाल के जवाब में आज हम आपके लिए लेकर आये कुछ ऐसे फिटनेस टिप्स जो आपके लिए आफ्टर प्रेग्नेंसी वजन घटाने में काफी मददगार होंगे, लेकिन ध्यान रहें की डिलीवरी के बाद की जाने वाली एक्सरसाइज में पूरी सावधानी बरतने की जरूरत होती हैं. 

टहलना (Walking)

अगर आप नयी नयी मां बनी है तो ये आपके लिए सबसे बेहतर होगा की आप रोज कुछ समय टहलें. टहलने से आपका रूटीन बनता है और शरीर एक्सरसाइज के लिए तैयार होता है. शुरुआत में केवल दिन में 15 मिनट टहलना अच्छा है, इसके बाद आप धीरे-धीरे समय  बढ़ा सकती है.

कीगल एक्सरसाइज (Kegel Exercise)

कीगल पेल्विक फ्लोक एक्सरसाइज है जो बच्चे के जन्म के बाद पेशाब न रोक पाने की क्षमता को सुधारता है और इसे प्रेगनेंसी के बाद की जाने वाली एक्सरसाइज में सबसे अच्छा माना जाता है.  इस एक्सरसाइज को करने से पेल्विक फ्लोर की मसल्स को मजबूती मिलती है , जिससे गर्भाशय और मूत्राशय स्ट्रॉंग बनता है.

योगा (Yoga)

प्रेगनेंसी के बाद शरीर और दिमाग को शांत रखना चाहती है तो ,योग से बेहतर ऑप्शन कुछ नहीं है.  योग आपके फैट को तो कम करता ही है साथ ही आपको मानसिक तौर पर भी मजबूती प्रदान करता है.  योग करने से शरीर को रिलैक्स करने के साथ ही खुद को एनर्जेटिक बना सकती है.

स्ट्रेचिंग (Stretching)

जब आपको टहलने की आदत हो जाए और आपका समय सेट हो जाए तो आप  बेसिक स्ट्रेचिंग करनस की शुरुआत करें.  नॉर्मल डिलीवरी के बाद स्ट्रेचिंग बच्चे के जन्म के एक हफ्ते बाद शुरू की जा सकती  है. ये प्रेगनेंसी फैट को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है. 

स्विमिंग (Swimming)

स्विमिंग को बहुत ही बेहतरीन वर्कऑउट मन गया है.  स्विमिंग करने से  मसल्स को टोन रहती हैं, वजन कम होता है और आप एनर्जेटिक महसूस करते हैं.  आफ्टर प्रेगनेंसी सबसे अच्छे वर्कआउट्स में से एक स्विमिंग है लेकिन किसी भी तरह के इन्फेक्शन की समस्या होने पर इसे नहीं करना चाहिए. प्रेग्नेंसी के 2  महीने बाद स्विमिंग करनी चाहिए.

पेल्विक टिल्ट (Pelvic Tilt) 

प्रेग्नेंसी के बाद अपने पेट की मसल्स को मजबूत करने के लिए पेल्विक टिल्ट करें. प्रेग्नेंसी के तुरंत बाद किसी बभी तरह का हैवी वर्कऑउट ना करें.  अगर आपको वजाइनल ब्लीडिंग हो रही हो तो एक्सरसाइज ना करें. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

Trending news