36 साल पुरानी इस फोटो में उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ को पहचानिए, इसमें 2 दूसरे दिग्गज भी शामिल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1342257

36 साल पुरानी इस फोटो में उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ को पहचानिए, इसमें 2 दूसरे दिग्गज भी शामिल

Vice President Jagdeep Dhankhar: 36 साल पहले के इस फोटो में देश के उपराष्ट्रपति, सुप्रीम कोर्ट के एक जज और केन्द्र सरकार में एएसजी को पहचानिए. एक ही बार एसोसिएशन के पदाधिकारी रह चुके हैं देश के कई ख्यातिप्राप्त विधिवेत्ता.

36 साल पुरानी इस फोटो में उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ को पहचानिए, इसमें 2 दूसरे दिग्गज भी शामिल

Vice President Jagdeep Dhankhar: देश के उपराष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार जयपुर दौरे पर आए जगदीप धनखड़ का जगह जगह स्वागत किया जा रहा हैं. जगदीप धनखड़ को आज पूरी दुनिया भारत के उपराष्ट्रपति के तौर पर जानती हैं. लेकिन ये वकालत का पेशा ही है जिसके चलते आज वे इस मुकाम तक पहुंचे हैं. और जयपुर शहर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के वकालात के शुरूआती दिनों का गवाह रहा हैं.

आज हम आपको उनसे जुड़ी इस फोटो से रूबरू करा रहे हैं जब वे राजस्थान हाईकोर्ट जयपुर पीठ की बार एसोसिएशन के अध्यक्ष थे. इस फोटो में शामिल कई हस्तियां आज देश में विधि क्षेत्र की नामचीन हस्तियां हो चुकी हैं.

गौरतलब है की जगदीप धनखड़ राजस्थान हाईकोर्ट जयपुर पीठ में वकालात कर चुके हैं. उन्होनें 1986-87 में हाईकोर्ट बार काउंसिल के अध्यक्ष पद का भी चुनाव लड़ा. जीत के बाद अपनी कार्यकारिणी के साथ हाईकोर्ट परिसर में ही फोटो खिंचवाया गया.  वही ये फोटो है. जगदीप धनखड़ राजस्थान विश्वविद्यालय से एलएलबी करने के बाद 1979 में वकालात के पेशे में आए थे. 1979 में जगदीप धनखड़ ने पूर्व जस्टिस एन एल टिबरेवाल के चैंबर से अपने करियर की शुरू की थी. बहुत कम समय में ही जगदीप धनखड़ ने राजस्थान हाईकोर्ट की जयपुर पीठ में फौजदारी के केसों में अपनी अलग पहचान बना ली, जिसके चलते तीन साल बाद ही 1982 में खुद के चैंबर से प्रेक्टिस करने लगे. 

जगदीप धनखड़ राजस्थान हाईकोर्ट में बड़ा नाम बन चुके थे. कुछ ही समय में उनके ऑफिस में त्रिपुरारी शर्मा, मनीन्द्र कौशिक, आर डी रस्तोगी, प्रवीण बलवदा, पूर्व चीफ जस्टिस आर एस चौहान, पटना हाईकोर्ट के वर्तमान जस्टिस एस पी शर्मा, नासिर अली नकवी, धर्मवीर ठोलिया ने जूनियर के रूप में ज्वाइन किया.

इस फोटो में कहां है जगदीप धनखड़

1986-87 में जगदीप धनखड़ ने पहली बार हाईकोर्ट बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ा. कार्य के प्रति डेकोरेशन, काबिलियत और व्यवहार के चलते वे राजस्थान हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के सबसे यंगेस्ट अध्यक्ष बनने में कामयाब रहे. अध्यक्ष बनने के बाद हाईकोर्ट बार के ऑफिस के बाहर खींचा गया ये फोटो हैं. करीब 36 वर्ष पूर्व खींचे गए इस फोटो में पहली कतार में कुर्सी पर 4 नंबर पर केन्द्र में बैठे जगदीप धनखड़ हैं जो की आज देश के उपराष्ट्रपति हैं. वहीं उनके साथ कुर्सियों पर बैठे 7 लोगों में दांए से बांए एडवोकेट अभय भण्डारी, दिवंगत एच सी रस्तोगी, एसएम मेहता, सुरेश पारीक, पी सी जैन, जी सी लूनिया हैं. इस फोटो में मौजूद जी सी लूनिया, एच सी रस्तोगी दिवंगत हो चुके हैं.

फोटो में मौजूद अन्य लोगों में अभय भंडारी- सीनियर एडवोकेट, एसएम मेहता- सीनियर एडवोकेट और राजस्थान सरकार के पूर्व एडवोकेट जनरल, सुरेश पारीक- सीनियर एडवोकेट,  पी सी जैन - सीनियर एडवोकेट, आर डी सोनी - सीनियर एडवोकेट, वी एल माथुर- सीनियर एडवोकेट, आर पी शर्मा- सीनियर एडवोकेट और वर्तमान में केन्द्र सरकार के सीनियर पैनल काउंसिल, एन के मालू- सीनियर एडवोकेट हैं. 

पीछे की कतार में खड़े है देश के प्रसिद्ध विधिवेता

1986 के इस फोटो में जगदीप धनखड़ के पीछे खड़े लोगो में आर डी सोनी, वी एस गुर्जर, वी एल माथुर, आर डी रस्तोगी, अजय रस्तोगी, आर पी शर्मा, संतोष और एन के मालू हैं. अजय रस्तोगी वर्तमान में देश की सर्वोच्च अदालत में यानि सुप्रीम कोर्ट में सीनियर जज है.

1986-87 की राजस्थान हाईकोर्ट बार कार्यकारिणी में जस्टिस अजय रस्तोगी ने पुस्तकालय सचिव के पद के लिए चुनाव लड़ा था. मार्च 1982 में बार में शामिल होने वाले जस्टिस अजय रस्तोगी के लिए बार पदाधिकारी के पद के लिए लड़ा गया ये पहला चुनाव था. आगे चलकर वर्ष 1998 में जस्टिस रस्तोगी ने इस हाईकोर्ट बार के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ा और वे जीते भी.

इस फोटो में पीछे की कतार में बांए से चौथे नंबर पर खड़े सीनियर एडवोकेट आर डी रस्तोगी हैं. रस्तोगी केन्द्र सरकार में सर्वाधिक टर्म के लिए एडिशनल सॉलिसिटर जनरल रहने वाले वर्तमान में राजस्थान में एएसजी हैं. वे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के जूनियर रहने के साथ साथ 1986-87 की कार्यकारिणी में संयुक्त पुस्तकालय सचिव रह चुके हैं.

इस फोटो की दूसरी कतार में बांए से दूसरे नंबर पर मौजूद वी एस गुर्जर/ सिराधना राजस्थान हाईकोर्ट में जज बनने के बाद सेवानिवृत हो चुके हैं वर्तमान में वे राजस्थान में एक ट्रिब्यूनल के चेयरमैन हैं.

36 साल पुरानी इस एक फोटो में सफलता की सिर्फ एक कहानी नहीं, बल्कि कई कहानियां समेटे हुए हैं. 

Trending news