पिछले 15 दिन से जयपुर में खड़ी है वंदे भारत ट्रेन, किस रूट पर चलेगी वंदे भारत?
trendingNow,recommendedStories1/india/rajasthan/rajasthan2005069

पिछले 15 दिन से जयपुर में खड़ी है वंदे भारत ट्रेन, किस रूट पर चलेगी वंदे भारत?

जयपुर में पिछले 15 दिन से अधिक समय से वंदे भारत ट्रेन का एक रैक ढेहर का बालाजी रेलवे स्टेशन पर खड़ा हुआ है, लेकिन रेलवे प्रशासन इस वंदे भारत ट्रेन को संचालित करने के लिए अभी रूट नहीं ढूंढ़ पा रहा है.

पिछले 15 दिन से जयपुर में खड़ी है वंदे भारत ट्रेन, किस रूट पर चलेगी वंदे भारत?

Jaipur News: राजस्थान के जयपुर में पिछले 15 दिन से अधिक समय से वंदे भारत ट्रेन का एक रैक ढेहर का बालाजी रेलवे स्टेशन पर खड़ा हुआ है, लेकिन रेलवे प्रशासन इस वंदे भारत ट्रेन को संचालित करने के लिए अभी रूट नहीं ढूंढ़ पा रहा है. ट्रेन को अहमदाबाद या इंदौर रूट पर चलाए जाने की योजना है लेकिन अभी कुछ भी फाइनल नहीं हो सका है.

रेलवे का इन दिनों देशभर में नई-नई वंदे भारत ट्रेनें शुरू करने पर जोर है. एक तरफ नई वंदे भारत चलाकर नए रूट्स को जोड़ा जा रहा है. दूसरी तरफ पुरानी वंदे भारत को ही एक्सटेंशन देकर नए रूट को जोड़ा जा रहा है लेकिन पिछले 15 दिन से जयपुर आया वंदे भारत का रैक ढेहर का बालाजी स्टेशन पर खड़ा हुआ है. इस ट्रेन को जयपुर से साबरमती (अहमदाबाद) या इंदौर के लिए चलाना प्रस्तावित है. हालांकि अभी इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

यह भी पढ़ेंः Kota News: पुरानी रंजिश में युवक का काटा गला, कर दी नृशंस हत्या

रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बोर्ड ने वेस्टर्न रेलवे से कहा है कि जयपुर खड़े रैक को साबरमती या इंदौर तक चलाने के लिए ऑपरेशनल स्लॉट बनाने पर काम करें ताकि ट्रेन का जल्दी संचालन शुरू किया जा सके. हालांकि ट्रेन ऑपरेशन एक्सपर्ट डीपी मिश्रा और आशीष पुरोहित का कहना है कि इतने लंबे रूट पर सिटिंग कोच को सफलता मिलना एक बड़ी चुनौती है क्योंकि ट्रेन में करीब 9 से 10 घंटे का सफर बैठकर करना मुश्किल भरा साबित हो सकता है. वहीं, ट्रेन के किराया और शेड्यूल पर भी ट्रेन की सफलता निर्भर करेगी. 

अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत का होगा विस्तार ?
अजमेर से दिल्ली कैंट वाया जयपुर वंदे भारत ट्रेन का होगा विस्तार
ट्रेन का चंडीगढ़ तक संचालन किया जाएगा
ट्रेन के अजमेर-जयपुर-दिल्ली कैंट-अजमेर के बीच यही रहेगा शेड्यूल
रेलवे बोर्ड ने नॉर्दन रेलवे से ट्रेन का ऑपरेशनल स्लॉट बनाने को कहा
दिल्ली से चंडीगढ़ तक चलाने के लिए स्लॉट बनाने के लिए कहा
हालांकि अभी चंडीगढ़ तक विस्तार की तय नहीं हुई डेट
संभवतया अजमेर से सुबह 6:55 बजे रवाना होकर दोपहर 2:45 बजे चंडीगढ़ पहुंचेगी
वापसी में चंडीगढ़ से दोपहर 3:15 बजे चलकर रात 11:55 बजे अजमेर पहुंचेगी

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: मरूधरा में बनी घने कोहरे की स्थिति, तापमान में अधिक गिरावट से सर्दी का सितम जारी

अभी राजस्थान में 3 वंदे भारत ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. अजमेर-दिल्ली कैंट वाया जयपुर के अलावा जोधपुर से अहमदाबाद और जयपुर से उदयपुर के बीच वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं. अब रेलवे प्रशासन 8 और वंदे भारत ट्रेनें संचालित करने जा रहा है. राजस्थान के जोधपुर, अजमेर, जयपुर, उदयपुर जैसे बड़े स्टेशनों को वंदे भारत मिल गई है लेकिन कोटा, बीकानेर और भरतपुर अभी भी वंदे भारत का इंतजार कर रहे हैं. बीकानेर से दिल्ली और कोटा से दिल्ली/जयपुर के बीच वंदे भारत ट्रेन संभावित है. कोटा से दो बार ट्रेन का ट्रायल रन भी हो चुका है. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि यदि सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही कोटा से वंदे भारत ट्रेन शुरू हो सकती है. 

बीकानेर से वंदे भारत को लेकर अड़चन
बीकानेर मंडल में कई हिस्सों में अभी विद्युतीकरण का कार्य बाकी
बीकानेर-दिल्ली और बीकानेर-जयपुर रूट पर वंदे भारत ट्रेन चलेंगी
अभी कई जगह इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा नहीं हुआ
इस कारण बीकानेर से वंदे भारत के संचालन में अभी समय लगेगा

कुल मिलाकर ढेहर का बालाजी रूट पर खड़े ट्रैक को अहमदाबाद रूट पर चलाया जा सकता है, लेकिन अभी यह तय होना बाकी है, साथ ही शेड्यूल तय होने में भी अभी कुछ दिन लग सकते हैं. 

Trending news