Trending Quiz : वो कौन-सा जीव है, जिसे कभी नींद नहीं आती?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2318423

Trending Quiz : वो कौन-सा जीव है, जिसे कभी नींद नहीं आती?

Trending Quiz :  जनरल नॉलेज सिर्फ इसलिए नहीं है, कि आप कहीं एग्जाम देने जाएं तो इसका इस्तेमाल हो या फिर नौकरी के लिए इंटरव्यू के लिए जाएं. अगर आपकी जीके अच्छी होगी तो आप लोगों से किसी भी मुद्दे पर बात करने में ज्यादा कॉन्फिडेंट होंगे. 

Which creature never sleeps

General Knowledge Trending Quiz : आज के दौर में हर तरह की परीक्षा को पास करने के लिए जनलर नॉलेज (General Knowledge) और समसामयिक मुद्दों (Current Affairs) की बेहद जरूरत होती है. दुनियाभर के मुद्दों से जुड़े सवाल एसएससी, बैंकिग, यूपएससी, रेलवे, सेना और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अहम हो गए हैं. ऐसे में हम आज आपके लिए ऐसे सवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं. 

सवाल 1 -  वो कौन-सा जीव है, जिसे कभी नींद नहीं आती?
जवाब 1 -  दरअसल, चींटी एक ऐसा जीव है, जो कभी नहीं सोती.

सवाल 2 -  शरीर में किस चीज की कमी से बाल सफेद होने लगते हैं?
जवाब 2 -  नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (nih.gov) की वेबसाइट में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, नए मेलानोसाइट्स मेलानोसाइट स्टेम कोशिकाओं से बनते हैं, जो बालों के स्ट्रैंड के आधार पर बाल कूप के भीतर रहते हैं. जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, ये स्टेम कोशिकाएं धीरे-धीरे गायब हो जाती हैं. मेलेनोसाइट स्टेम कोशिकाएं खो चुके बालों के रोमों से जो बाल दोबारा उगते हैं, उनमें रंगद्रव्य कम होता है और वे भूरे दिखाई देते हैं.

सवाल 3 - किस चीज को दोबारा गर्म करने पर जहर बन जाता है?
जवाब 3 - चुकंदर को दोबारा गर्म करने पर जहर बन जाता है.

सवाल 4 - चावल को दोबारा गर्म करने से क्या होता है?
जवाब 4 - जी हां, दोबारा गर्म किए हुए चावल खाने से आपको फूड पॉइजनिंग हो सकती है. समस्या का कारण दोबारा गर्म करना नहीं है, बल्कि चावल को दोबारा गर्म करने से पहले स्टोर करने का तरीका है.

सवाल 5 - सबसे गर्म सब्जी कौन सी होती है?
जवाब 5 - आपके शरीर के लिए सबसे गर्म सब्जियां गाजर, आलू, प्याज, लहसुन, मूली, रतालू, शकरकंद, चुकंदर, शलजम, आदि जैसी जड़ वाली सब्जियां हैं और हार्दिक सर्दियों की सब्जियां जैसे पालक, मेथी, सरसों, मूली, पुदीना, आदि.

सवाल 6 - ऐसा कौन-सा फल है, जिसमें न कोई बीज और न ही कोई छिलका होता है?
जवाब 6 - बिना बीज और छिलका वाले फल का नाम शहतूत है.

सवाल 7 - क्या खाने से इंसान के शरीर में जहर बन जाता है?
जवाब 7 - चिकन, मटन, या मछली की बहुत से डिश में दही का इस्तेमाल किया जाता है, यह कॉम्बिनेशन शरीर में विषाक्त पदार्थों का उत्पादन करता है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news