Trending Quiz : घड़ियाल और मगरमच्छ में क्या अंतर होता है?
Advertisement

Trending Quiz : घड़ियाल और मगरमच्छ में क्या अंतर होता है?

आज के दौर में  लोग अपनी नॉलेज में इजाफा करने के लिए तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं. क्विज इनमें सबसे आधुनिक और कारगर तरीका है. इससे लोगों की जनरल नॉलेज मजबूत होती है, और उनका ऐसे प्रश्नों से सामना होता है, जो उनका सोच से परे होते हैं.

What difference between an alligator and crocodile

General Knowledge Trending Quiz : आज के दौर में  लोग अपनी नॉलेज में इजाफा करने के लिए तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं. क्विज इनमें सबसे आधुनिक और कारगर तरीका है. इससे लोगों की जनरल नॉलेज मजबूत होती है, और उनका ऐसे प्रश्नों से सामना होता है, जो उनका सोच से परे होते हैं. क्विज के प्रश्नों की खास बात ये होती है, इसके उत्तर अतरंगी होते हैं. हम आज आपसे ऐसे ही कुछ सवाल पूछने जा रहे हैं, जो आपकी नॉलेज में इजाफा करेंगे. 

सवाल 1 - घड़ियाल और मगरमच्छ में क्या अंतर होता है?
जवाब 1 -  वेदांतु (vedantu.com) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, मगरमच्छों के पास बड़ा, यू-आकार का ऊपरी जबड़ा होता है, निचले हिस्से में कोई उभरे हुए दांत नहीं होते हैं और कुचलने की ताकत मजबूत होती है, वहीं, मगरमच्छों के पास लंबे, पतले, वी-आकार के मुंह, नीचे और ऊपर के जबड़े समान आकार के, निचले दांत के लिए एक नाली, आकर्षक दांत और मछली पकड़ने के लिए एक खुला भाग होता है.

(https://www.vedantu.com/biology/difference-between-alligator-and-crocodile)

सवाल 2 - धरती गोल है इसके बारे में सबसे पहले किसने कहा था ?
जवाब 2 - धरती गोल है इसके बारे में सबसे पहले अरस्तु ने कहा था.

सवाल 3 - समुद्र का राजा किसे माना जाता है ?
जवाब 3 - मगरमच्छ को समुद्र का राजा माना जाता है.

सवाल 4 - किस मुगल शासक को दो बार दफनाया गया था ?
जवाब 4 - बाबर ही वो मुगल शासक था जिसे दो बार दफनाया गया था.

सवाल 5 - मोर का जीवनकाल कितने साल का होता है ?
जवाब 5 - मोर का जीवनकाल 20 साल तक का होता है.

सवाल 6 - ताजमहल की ऊंचाई कितनी है ?
जवाब 6 - ताजमहल की ऊंचाई 73 मीटर है.

सवाल 7 - दुनिया में एक शक्ल के कितने लोग होते हैं ?
जवाब 7 - ऐसा माना जाता है कि दुनिया में एक जैसी शक्ल के 7 लोगो होते हैं, लेकिन इस चीज का कोई प्रमाण नहीं है कि एक शक्ल के कितने लोग हैं

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइस्ट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

 

Trending news