Trending Quiz : किस विटामिन की कमी से दिमाग सुस्त पड़ने लगता है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2336021

Trending Quiz : किस विटामिन की कमी से दिमाग सुस्त पड़ने लगता है?

Trending Quiz : प्रतियोगी परीक्षाओं में अगर आपकी जीके अच्छी होगी तो, आप बेहरत प्रदर्शन तो करेंगे ही, साथ हि,  लोगों से किसी भी मुद्दे पर बात करने में सक्षम होंगे. इस लिए हम आपको जीके के कुछ ऐसे सवाल लेकर आए हैं, जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं.

 

Due to deficiency of which vitamin the brain becomes dull

General Knowledge Trending Quiz : जनरल नॉलेज हमारे लिए बहुत अहम है. इससे आप ना सिर्फ प्रतियोगी पररीक्षाओं में अव्वल रहेंगे, बल्कि दैनिक जीवन में भी यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. बता दें, कि सामान्य ज्ञान में इतिहास, भूगोल, विज्ञान, कला, साहित्य, वर्तमान घटनाएं और अन्य विषय शामिल हो सकते हैं. ऐसे में, हम आपके लिए जनरल नॉलेज के कुछ सवाल लेकर आए हैं, जो आपकी बहुत मदद कर सकते हैं.

सवाल 1 - भारत का सबसे मीठा आम कौन सा है?
जवाब 1 - केसर आमों का नाम उनके केसर रूप और स्वाद के कारण रखा गया है. अपने विशिष्ट मीठे स्वाद के लिए अत्यधिक प्रसिद्ध इस किस्म को 'आमों की रानी' माना जाता है.

सवाल 2 - भारत में सबसे ज्यादा कौन सा फल खाया जाता है?
जवाब 2 - भारत में सबसे ज्यादा खाए जाने वाला फल केला है.

सवाल 3 - दुनिया के किस देश में लाल अंगूर पाया जाता है?
जवाब 3 - जापान में लाल अंगूर पाया जाता है.

सवाल 4 - दोहरा शतक लगाने वाली पहली महिला क्रिकेटर कौन हैं?
जवाब 4 - मिताली राज दोहरा शतक लगाने वाली पहली महिला क्रिकेटर हैं.

सवाल 5 - कौन से फल के बीज खाने से बिल्ली की मौत हो सकती है?
जवाब 5 - पपीता के बीज खाने से बिल्ली की मौत हो सकती है.

सवाल 6 - किस देश को दुनिया की छत के रूप में जाना जाता है?
जवाब 6 - तिब्बत को दुनिया की छत के रूप में जाना जाता है.

सवाल 7 -  किस विटामिन की कमी से दिमाग सुस्त पड़ने लगता है?
जवाब 7 -  हेल्थ लाइन (healthline.com) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, इस प्रमुख विटामिन की कमी मस्तिष्क के कार्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है, जिससे स्मृति, सोच और निर्णय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. विटामिन बी-12 के कम स्तर वाले 202 लोगों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि सप्लिमेंट ने 84% प्रतिभागियों में अनुभूति को बढ़ाया और 78% प्रतिभागियों (19) में स्मृति, भाषा और ध्यान का मूल्यांकन करने वाले परीक्षण में स्कोर में सुधार किया. ऐसी स्थिति में सप्लिमेंट्स की मदद से विटामिन बी-12 का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

(https://www.healthline.com/nutrition/can-not-enough-nutrients-cause-brain-fog#:~:text=Vitamin%20B%2D12,-Vitamin%20B%2D12&text=A%20deficiency%20in%20this%20key,or%20supplements%20can%20be%20beneficial.)

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news