Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2385663
photoDetails1rajasthan

Raksha Bandhan: रक्षाबंधन की थाली में जरूर रखें ये चीजें, वरना आपकी पूजा रह जाएगी अधूरी

Raksha Bandhan: इस बार रक्षाबंधन 19 अगस्त को मनाया जा रहा है. इसके चलते आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो रक्षाबंधन की थाली में जरूर होनी चाहिए. 

 

स्वास्तिक

1/6
स्वास्तिक

रक्षाबंधन की थाली सजाते हुए आप कोई भी थाली ले लें. इसके बाद इसमें कुमकुम से स्वास्तिक जरूर बना लें. हर मांगलिक काम में स्वास्तिक शुभ माना जाता है. 

कुमकुम

2/6
कुमकुम

रक्षाबंधन की थाली में टीका करने के लिए कुमकुम रखें. यह परंपरा काफी पुरानी है. टीका करके बहन भाई की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती है. 

 

चावल

3/6
चावल

इसके बाद टीका करने के बाद उस पर चावल लगाने चाहिए. ध्यान रखें कि चावल साबूत हो टूट हुए इस्तेमाल ना करें. राखी लाल और रंग बिरंगे मोतियों की ले सकते हैं. ध्यान रखें कि काले धागे और मोतियों वाली राखी ना लें. 

 

सूखा नारियल

4/6
सूखा नारियल

जब राखी बांधे तो भाई के हाथ में सूखा नारियल दें. सूने हाथ राखी नहीं बांधनी चाहिए. नारियल को श्री फल कहा जाता है, जिसमें मां लक्ष्मी का वास होता है. कहते हैं कि इससे भाई के जीवन में कभी पैसों की कमी नहीं होती है. 

मिठाई

5/6
मिठाई

रक्षाबंधन की थाली में बहन द्वारा लाई गई मिठाई जरूर रखें और राखी बांधने के बाद मिठाई खिलाएं और मिठाई का डिब्बा भाई को दे दें. 

 

दीपक

6/6
दीपक

इसके साथ ही थाली में एक घी का दीपक रखें और भाई की आरती करके नजर उतारें. ध्यान रखें कि भाई को राखी एक ऊंचे स्थान पर बैठाकर बांधे. फिर भाई अपनी बहन को कोई उपहार दें.