ये हैं वो पेड़-पौधे जिनपर नए साल में कलावा बांधे और बदल दें अपनी किस्मत
Advertisement

ये हैं वो पेड़-पौधे जिनपर नए साल में कलावा बांधे और बदल दें अपनी किस्मत

Kalava Benefits : हिंदू धर्म में कलावा बांधने को बहुत महत्वपूर्ण बताया गया है. खासतौर पर 5 ऐसे पेड़ पौधे हैं जिनपर कलावा बांधने से आपकी किस्मत बदल सकती है.

 

ये हैं वो पेड़-पौधे जिनपर नए साल में कलावा बांधे और बदल दें अपनी किस्मत

Kalava Benefits : हिंदू धर्म में जब भी घर पर धार्मिक कार्य होते हैं पंडित जी एक कलावा सभी के हाथ पर बांधते हैं. कई पूजाओं के दौरान पेड़ पौधों पर भी कलावा बांधा जाता है. पर क्या आप जानते हैं कि पांच ऐसे पेड़-पौधे हैं जिन पर अगर कलावा बांधा जाए तो घर में सुख समृद्धि बनी रहती है. 

तुलसी

fallback 
हिंदू धर्म तुलसी को खास बताया गया है. तुलसी पूजा हर दिन करने से घर में मां लक्ष्मी का निवास होता है और वास्तु दोष दूर होते है. ऐसे में अगर तुलसी के पौधे के आगे दीपक जलाने के बाद तुलसी पर कलावा बांधना चाहिए तो इससे तुलसी मैय्या की कृपा हमेशा बनी रहती है और नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है.

पीपल

fallback
शास्त्रों में भी पीपल के पेड़ की पूजा को विशेष महत्व दिया गया है. माना जाता है कि पीपल के पेड़ पर ब्रह्मा-विष्णु- महेश तीनों का स्थान होता है. ऐसे में अगर पीपल के पेड़ की पूजा के बाद हर मंगलवार और शुक्रवार को कलावा बांधा जाता तो इससे घर में सकारात्मकता आती है और नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है.

बरगद

fallback
बरगद के पेड़ की पूजा के बाद उसे कलावा बांधने से सुहाग की रक्षा होती है और अकाल मृत्यु जैसा योग भी टल जाता है. बरगद के पेड़ को कलावा बांधने से यमराज की कृपा प्राप्त होती है. वट सावित्री की कथा भी इसी पेड़ से जुड़ी है. इसलिए इस पेड़ पर सुहागिन महिलाएं कलावा  जरूर बांधती है.

केले

fallback
केले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास माना जाता है. ऐसे में अगर केले के पेड़ की पूजा के साथ कलावा भी बांधा जाए तो भगवान विष्णु की कृपा और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है . अगर ये कलावा बांधने का कार्य गुरूवार को किया जाए तो इससे वृहस्पति देव की कृपा मिलती है.

शमी 

fallback
शमी का पौधा शनि देव को बहुत प्रिय है और शनि कृपा के लिए इस पौधे को घर में लगाया जाता है. शमी के पौधे को कलावा बांधन से शनि देव खुश हो जाते हैं और यहीं नहीं राहु का दुष्प्रभाव भी कम होने लगता है. 

नए साल में लहसुन की कलियां बनाएंगी करोड़पति, आजमा कर देंखे

Vastu Shastra For New Year 2023 Calendar: नए साल का कैलेंडर घर में ना ले आए बर्बादी, इन गलतियों से बचें
 

 

 

 

Trending news