जयपुर में ग्राम सेवा सहकारी समिति के चुनाव 17 सितम्बर से शुरू, पांच चरण में होंगे
Advertisement

जयपुर में ग्राम सेवा सहकारी समिति के चुनाव 17 सितम्बर से शुरू, पांच चरण में होंगे

 समिति में कुल 12 वार्ड होंगें, जिनमें 11 ऋणी और एक वार्ड अऋणी सदस्य के लिए निर्धारित किए गए है.  

जयपुर में ग्राम सेवा सहकारी समिति के चुनाव 17 सितम्बर से शुरू, पांच चरण में होंगे

Chaksu: राजस्थान राज्य सहकारी निर्वाचन प्राधिकरण ने ग्राम सेवा सहकारी समिति मंडल के सदस्यों से ले कर पदाधिकारियों तक के चुनाव कराने के लिए कार्यक्रम की घोषणा करते हुए निर्वाचन प्रक्रिया आरंभ कर दी है. सभी ग्राम सेवा सहकारी समितियों के चुनाव पांच चरणों में करवाए जाएगें. 

कार्यक्रम में चाकसू ग्राम सेवा सहकारी समिति के व्यवस्थापक शिवकुमार शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि समिति के कुल 822 सदस्य हैं.  जिनकी सूची प्रकाशित कर दी गई है. इसमें ऋणी और अऋणी दोनों ही सदस्य शामिल हैं. समिति में कुल 12 वार्ड होंगें, जिनमें 11 ऋणी और एक वार्ड अऋणी सदस्य के लिए निर्धारित किए गए है.  ऋणी सदस्य अपने में से ही 11 सदस्यों का चुनाव करेंगे जबकि अऋणी सदस्य 1 सदस्य का चुनाव करेंगें.

वहीं 12 वार्डों में महिलाओं के लिए दो और एससी-एसटी वर्ग के लिए एक एक सदस्य चुना गया है.  निर्वाचित 12 सदस्य को मिलकर अध्यक्ष का चुनाव किया जएगा. अऋणी सदस्य अध्यक्ष का चुनाव नहीं लड़ सकता लेकिन उपाध्यक्ष के लिए खड़ा हो सकता है. 

पांच चरण में होंगे चुनाव 

जयपुर सेंट्रल कॉ-आपरेटिव बैंक चाकसू के शाखा व्यवस्थापक कपिल माथुर के अनुसार क्षेत्र की सात समितियों के चुनाव प्रथम चरण में होने जा रहे हैं. इनमें बाडा पदमपुरा, शिवदासपुरा, तीतरियां, बापूगांव, गरूडवासी, ठीकरिया गूजरान, और दहलाला ग्राम सेवा सहकारी समिति के चुनाव होंगें वहीं द्वितीय चरण में चाकसू के अलावा यारलीपुरा, हरिपुरा निमोडियां, राडोली, हरिनारायण पुरा, और रुपाहेडी के चुनाव और तृतीय चरण में ग्राम सेवा सहकारी समिति थली, कौथून, बाजडोली, टूटोली, महादेव पुरा, मण्डालियां, खेड़ा रानीवास, रामनगर के साथ ही चौथे चरण में सवाई माधोसिंह पुरा, कादेड़ा, टूमली का बास, तामडियां, ठीकरिया मीणान, कोटखावदा और डोबला के और पांचवें चरण में बड़ोदिया, छांदेल, शक्करखावदा, चंदलाई ग्राम सेवा सहकारी समितियों के चुनाव होने जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: देश में युवाओं में नौकरी की चाहत बढ़ी, नौकरियां महज 7%, जबकि 93% लोग जुड़ें स्वरोजगार से - चंदेल

11 साल बाद होंगे चुनाव

चाकसू ग्राम सेवा सहकारी समिति के निर्वाचन अधिकारी नारायणलाल वर्मा निरीक्षक सहकारी विभाग के अनुसार चाकसू समिति के लिए नामांकन 6 सितंबर को होंगे. साथ ही इसी दिन नाम वापसी और प्रत्याशियों की सूची का प्रकाशन भी होगा. मतदान 17 सितम्बर को मतदान होगा और 18 को मतगणना के बाद विजेताओं की घोषणा की जाएगी. चाकसू तहसील की 21 और कोटखावदा तहसील की 13 ग्राम सेवा सहकारी समितियों के लगभग 11 साल बाद चुनाव होने जा रहे हैं. ग्रामीण क्षेत्रों के नेताओं ने अभी से अपने जोड़ तोड़ बिठाना आरंभ कर दिया है.

Reporter: Amit Yadav 

जयपुर जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें: Rajasthan Weather Update : बांसवाड़ा, झालावाड़ और कोटा में तेज बारिश की चेतावनी, जानें आपके जिले का हाल

कपासन में नदी में उतरे किसान बोले खोल दो डैम के गेट, मरने को हैं तैयार

Trending news