Swachhta Survekshan-2024: स्वच्छता सर्वेक्षण से जोड़ने के लिए प्रतियोगिताएं, 10 मई तक कर सकते हैं आवेदन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2229122

Swachhta Survekshan-2024: स्वच्छता सर्वेक्षण से जोड़ने के लिए प्रतियोगिताएं, 10 मई तक कर सकते हैं आवेदन

Swachhta Survekshan-2024:  जयपुर नगर निगम ग्रेटर ने बड़ी पहल शुरू की है. अलग-अलग प्रतियोगिताओं से जुड़ने के लिए संस्थाओं,कार्यालयों और आम नागरिक-छात्र-छात्राएं 10 मई तक आवेदन कर सकते हैं.

 जयपुर नगर निगम ग्रेटर.

Swachhta Survekshan-2024: जयपुर नगर निगम ग्रेटर द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण-2024 के लिए निरतंर आमजन को जागरुक करने के लिए गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं,नगर निगम ग्रेटर आयुक्त रूकमणि रियाड़ ने बताया कि नगर निगम ग्रेटर द्वारा ग्रेटर क्षेत्र के विद्यालयों में स्वच्छता में उत्कृष्ट कार्य किए जाने वाले छात्र-छात्राओं को स्वच्छता ब्रांड एम्बेसेडर नियुक्त किए जाएंगे.

 प्रतियोगिताओं में भाग लेने की अंतिम तिथि 10 मई है

इसके लिए गूगल फार्म के माध्यम से आवेदन लिए जाएंगे.इस प्रतियोगिता में कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थियों द्वारा भाग लिया जा सकता है.इसके अलावा होम कम्पोस्टिंग एवं थ्रीआर प्रतियोगिताएं भी रखी गई हैं.इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने की अंतिम तिथि 10 मई है.जिसमें गूगल फार्म के माध्यम से आवेदन कर सकते है.

सहयोग के लिए सम्मानित किया जाएगा

गूगल फार्म नगर निगम ग्रेटर के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स,फेसबुक एवं इंस्टाग्राम पर उपलब्ध है.उपायुक्त स्वास्थ्य नवीन भारद्वाज ने बताया कि आमजन को स्वच्छ सर्वेक्षण से जोड़ने के लिये प्रतियोगितायें आयोजित की जा रही है इसी क्रम में ऐसे नागरिक जो घर पर होम कम्पोस्टिंग कर खाद बनाते है.ऐसे नागरिकों को स्वच्छता में दिये जा रहे उनके सहयोग के लिए सम्मानित किया जाएगा. 

घर से निकलने वाले गीले कचरे का घर पर ही खाद बनाकर निस्तारण करने की प्रक्रिया को होम कम्पोस्टिग रहा जाता है.उन्होंने बताया कि इन प्रतियोगिताओं के साथ ही कबाड़ का कर सही उपयोग बड़े कलात्मकता की ओर के उद्देश्य से थ्री आर का (रिसाइकल रियूज, रिड्यूज) को लेकर भी कार्य करने वाली समस्त नागरिक संस्थाओं, कार्यालयों की प्रविष्टियां भी आमंत्रित की गई है.

थ्रीआर के तहत पुराने सामान का उपयोग कर उन्हें नया रूप देना (जैसे पुराने कपड़ों से थैले बनाना,कबाड़ से सजावट का सुंदर सामान बनाना,फूलों से अगरबत्ती बनाना आदि), कचरे को कम करना घर से निकलने वाले पुराने सामान को जरुरतमंद तक पहुंचाना, कचरे का रिसाईकल करना आदि सम्मिलित है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan News: अब्बास की बॉलिंग के दिवाने हुए कांग्रेस प्रत्याशी उम्मेदाराम बेनीवाल, देखिए पूरा VIDEO

Trending news