Skiing Activity: सर्दियों में स्कीइंग से मिलते हैं ये हेल्थ बेनिफिट्स बॉडी लगेगी उर्फी जावेद की तरह फिट
Advertisement

Skiing Activity: सर्दियों में स्कीइंग से मिलते हैं ये हेल्थ बेनिफिट्स बॉडी लगेगी उर्फी जावेद की तरह फिट

Skiing Activity: उर्फी जावेद की छरहरी काया तो देखी है जो उनके अतरंगी फैशन को भी अच्छा बना देती है. अगर आप भी सोच रहें है विंटर सीजन में मजे के साथ खेलते हुए वजन घटाने का तो स्कीइंग एक्टिविटी है आपके लिए बहुत फायदेमंद. 

स्कींइग एक्टिविटी

Skiing Activity: शरीर को एक्टिव रखने के लिए कुछ ना कुछ एक्टिविटी करनी चाहिए. ऐसे में कई एक्टिविटीज हैं, जिन्हें ठंड के मौसम में करना फायदेमंद रहता है.सर्दी का मौसम और स्नो फॉल के दौरान बर्फ में खेलने का मजा ही कुछ और है. सर्दियों की छुट्टी में कई लोग स्कीइंग जैसी एक्टिविटी पर जाना पसंद करते हैं. लेकिनक्या आपको पता है कि स्कीइंग सिर्फ एक फन एक्टिविटी नहीं है, बल्कि यह शरीर और दिमाग दोनों के लिए बहुत अच्छा वर्कआउट माना जाता है. आपने उर्फी जावेद की छरहरी काया तो देखी है जो उनके अतरंगी फैशन को भी अच्छा बना देती है. अगर आप भी सोच रहें है विंटर सीजन में मजे के साथ खेलते हुए वजन घटाने का तो स्कीइंग एक्टिविटी है आपके लिए बहुत फायदेमंद. आइये आज आपको बताते है इसके क्या है लाभ. 

कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज

स्कीइंग एक बेहतरीन कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज है. स्कीइंग से जहा एक तरफ वजन कम करने में मदद मिलती है तो दूसरी तरफ यह हार्ट के लिए भी काफी अच्छी एक्टिविटी मानी जाती है.

बोन्स मजबूत होती है 

स्कींइग एक्टिविटी के दौरान आपका पूरा शरीर मूवमेंट करता है. जब आप स्कीइंग के दौरान मुड़ते हैं और तेजी से नीचे की ओर जाते हैं तो इससे आपके घुटनों और बोन्स पर प्रेशर पड़ता है जो काफी अच्छा है. स्कीइंग करने से आपके घुटने मजबूत होते हैं साथ ही पैर की मसल्स भी स्ट्रांग होती हैं. 

मिलती है अच्छी नींद

आप स्कीइंग करते हैं तो इसके बाद आपका शरीर बहुत थका हुआ अनुभव करता है. जिससे की आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलती है.सभी जानते हैं की अच्छे शरीर के लिए अच्छी नींद का आना कितना ज्यादा आवश्यक होता है. 

मूड रखता है पॉजिटिव 

अगर आप बहुत ज्यादा स्ट्रेस में रहते है तो स्कीइंग  आपको उससे उबारने का बेस्ट तरीका है. स्कीइंग आपकी फिजिकल हेल्थ और मेंटल हेल्थ पर पॉजिटिव प्रभाव डालता है. यह आपके अच्छे मूड को बनाये रखने में बहुत मत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

फ्लेक्सिबिलिटी 

स्कीइंग एक्टिविटी आपकी बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाने में बहुत मदद करती है. जिससे आप मसल्स स्ट्रेन या मोच से बच सकते हैं। इससे आपका शरीर हर तरह के कार्य करने में फुर्तीला रहता है.

लोअर बॉडी होती है मजबूत 

जब आप स्कीइंग करते है तो आपको  स्क्वाट पोजीशन में रहना पड़ता है. जिससे यह आपकी इनर और आउटर थाइज के साथ-साथ क्वाड्स और ग्लूट्स पर काम करती है. इससे आपका लोअर बॉडी फाइट बहुत जल्दी बर्न होने लगता है और आपको मिलता है परफेक्ट फिगर. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

 

यह भी पढ़ें : Fitness Tips: नोरा फतेही की तरह आप भी दीजिये वर्कआउट के बाद बॉडी चेंजेज पर ध्यान मिलेगा बेहतर रिजल्ट

 

 

Trending news