खत्म हुआ इंतजार, आज करोड़ों किसानों को PM मोदी देंगे सम्मान निधि की 14वीं किस्त की सौगात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1797776

खत्म हुआ इंतजार, आज करोड़ों किसानों को PM मोदी देंगे सम्मान निधि की 14वीं किस्त की सौगात

PM Kisan Yojana 14th Installment: पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि की चौथी किस्त सीधे अन्नदाताओं के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करेंगे. बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी दो दिवसीय राजकीय दौरे को लेकर 27 जुलाई को राजस्थान में रहेंगे. वहीं 28 जुलाई को गुजरात में. ऐसे में 27 जुलाई यानी कि आज का दिन काफी अहम माना जा रहा है. 

खत्म हुआ इंतजार, आज करोड़ों किसानों को PM मोदी देंगे सम्मान निधि की 14वीं किस्त की सौगात

PM Kisan Yojana 14th Installment: देशभर के किसानों के लिए आज का दिन काफी अहम है. आखिरकार वह समय आ ही गया है, जिसका भारत के तमाम किसान लंबे अरसे से इंतजार कर रहे थे. पीएम किसान सम्मान योजना के तहत आने वाली चौथी किस्त के लिए किसानों का इंतजार आज खत्म हो जाएगा. पीएम किसान योजना की चौथी किस्त आज 27 जुलाई को पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा राजस्थान के सीकर से जारी की जाएगी. 

जानकारी के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि की चौथी किस्त सीधे अन्नदाताओं के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करेंगे. बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी दो दिवसीय राजकीय दौरे को लेकर 27 जुलाई को राजस्थान में रहेंगे. वहीं 28 जुलाई को गुजरात में. ऐसे में 27 जुलाई यानी कि आज का दिन काफी अहम माना जा रहा है. पीएम मोदी राजस्थान के सीकर में पहुंचेंगे और यहां से देश के करीब 8.5 करोड़ किसानों के खाते में 17 हजार करोड़ रुपये डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से पहुंचाएंगे. अपने एक दिवसीय दौरे पर राजस्थान के सीकर पहुंच रहे पीएम मोदी पीएम किसान सम्मान निधि की चौथी किस्त यहीं से जारी करेंगे.

यह भी पढे़ं- गुढ़ा के बयान पर क्यों चुप है कांग्रेस, सभी मंत्रियों का होना चाहिए नारको टेस्ट- CP जोशी

 

खत्म हो जाएगा किसानों का इंतजार 
बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की चौथी किस्त का देशभर के किसान लंबे अरसे से इंतजार कर रहे थे. इस योजना के जरिए करीब 8.5 करोड़ लाभार्थी किसानों के खाते में सम्मान निधि के ₹2000 की चौथी किस्त पहुंच जाएगी. खबर भी आ रही है कि पीएम नरेंद्र मोदी किसानों को लाभान्वित करने के लिए 1.25 लाख PM किसान समृद्धि केंद्रों को देश को भी समर्पित कर सकते हैं. देश के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि जारी करने के साथ-साथ पीएम किसान समृद्धि केंद्र देश को समर्पित करने के अलावा पीएम मोदी ONDC पर 1500 किसान उत्पादक संगठनों के आने का ऐलान भी कर सकते हैं. इस दौरान पीएम मोदी यूरिया गोल्ड लॉन्च करेंगे. सल्फर से ढका हुआ यूरिया गोल्ड खास तरह का यूरिया है होता है. जमीन में हो रही सल्फर की कमी को इससे पूरा करने की कोशिश की जाएगी. यह एक इनोवेटिव फर्टिलाइजर नीम कोटेड सस्ता यूरिया होता है. यह काफी असरदार रहेगा.

अहम है पीएम मोदी का आज का दौरा
आपको बता दें कि राजस्थान में नवंबर दिसंबर में चुनाव होने वाले हैं. इसी को मद्देनजर रखते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की चौथी किस्त के आवंटन के लिए राजस्थान की भूमि को चुना गया है. इसके साथ ही राजस्थान में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को भी मजबूत बनाने के लिए पीएम मोदी 5 नए मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करेंगे. इनमें धौलपुर, सिरोही, चित्तौड़गढ़, श्रीगंगानगर और सीकर के नाम शामिल हैं.

किन लोगों को नहीं मिलेगी चौथी किस्म की रकम 
सरकार ने सभी भूलेखों का सत्यापन करवाने की गुजारिश की है. अगर किसी में यह रिकॉर्ड गलत पाया जाता है तो लाभार्थियों का नाम इस लिस्ट से हटा दिया जाएगा. इसके साथ ही जिन किसानों ने केवाईसी नहीं कराया है उन्हें भी पीएम किसान योजना की चौथी किस्त नहीं मिल पाएगी. संवैधानिक पद पर कार्यरत लोगों को भी यह रकम नहीं दी जाएगी. पेंशन पाने वाले लोगों को भी किसान योजना की चौथी किस्त की रकम नहीं मिलेगी.

Trending news