शाहपुरा में संदिग्ध हालत में पड़ा मिला युवक का शव, बेटे को देख मां हुई बेहोश
Advertisement

शाहपुरा में संदिग्ध हालत में पड़ा मिला युवक का शव, बेटे को देख मां हुई बेहोश

Shahpura News: जयपुर के शाहपुरा के खोरी गांव में सड़क किनारे एक युवक का शव मिला. मामले की जांच की मॉनिटरिंग एएसपी द्वारा करने और शव का पोस्टमार्टम जयपुर मेडिकल बोर्ड से कराने की बात पर ग्रामीण माने और शव उठाने दिया. 

शाहपुरा में संदिग्ध हालत में पड़ा मिला युवक का शव, बेटे को देख मां हुई बेहोश

Shahpura News, Jaipur: जयपुर के शाहपुरा थाना इलाके के खोरी गांव स्थित लोमोड़ो की ढाणी के रास्ते मे संदिग्ध हालत में एक युवक का शव पड़ा मिला है।. शव मिलने की सूचना पर इलाके में सनसनी फैल गई और शव के पास उसकी मोटरसाइकिल भी पड़ी मिली है. 

मृतक सुरज्ञान लोमोड खोरी स्थित लोमोड़ो की ढाणी का रहने वाला था. शव मिलने के बाद परिजन व ग्रामीण शव लेकर धरने पर बैठ गए और हत्या की आशंका जताते हुए मामले का खुलासा करने की मांग की. करीब 8 घंटे तक चले धरना-प्रदर्शन के बाद अधिकारियों के मामले की निष्पक्ष जांच के आश्वासन के बाद मामला शांत हुआ. मामले की जांच की मॉनिटरिंग एएसपी द्वारा करने और शव का पोस्टमार्टम जयपुर मेडिकल बोर्ड से कराने की बात पर ग्रामीण माने और शव उठाने दिया. 

जानकारी के मुताबिक, शनिवार रात को सुरज्ञान लोमोड अपने परिचितों को उनके घर छोड़कर मोटरसाइकिल से वापस अपने घर जा रहा था. रविवार सुबह करीब छह बजे दूध देने जा रहे एक व्यक्ति ने रास्ते में सुरज्ञान को पड़ा देखा. 

उसके पास मोटरसाइकिल भी पड़ी हुई थी. उसने आस-पास के लोगों को सूचना देकर मौके पर बुलाया. मौके पर पहुंचे लोगों ने सुरज्ञान को आवाज देकर उठाने का प्रयास किया, लेकिन सुरज्ञान के शरीर मे कोई हरकत नहीं हुई. 

इस पर उन्होंने सुरज्ञान के परिजनों को सूचना दी. सूचना पर परिजन मौके पर पहुंचे, यहां सुरज्ञान मृत अवस्था मे पड़ा हुआ था. परिजनों ने शाहपुरा पुलिस को मामले की सूचना दी. सूचना पाकर शाहपुरा पुलिस उपाधीक्षक सुरेंद्र कृष्णिया, सब इंस्पेक्टर रामकुंवार, एएसआई कालूराम मय जाब्ते के मौके पर पहुंचे. 

पुलिस ने घटनास्थल का मौका-मुआयना किया. पुलिस ने जयपुर से डॉग स्क्वायड व एफएसएल टीम को मौके पर बुलाया. डॉग स्क्वायड और एफएसएल टीम ने मौके से साक्ष्य जुटाए. शव मिलने की सूचना पर आस-पास के बड़ी संख्या में लोग मौके पर एकत्रित हो गए. परिजन और ग्रामीणों ने सुरज्ञान की हत्या करने की आशंका जताते हुए धरना देकर बैठ गए.  

उन्होंने मामले का खुलासा करने की मांग पर अड़ते हुए पुलिस को शव नहीं उठाने दिया. मौजूद पुलिस अधिकारियों ने ग्रामीणों से समझाइश का प्रयास किया, लेकिन वे नहीं माने. इसके बाद पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेन्द्र सिंह, कांग्रेस नेता मनीष यादव, प्रवीण व्यास समेत कई जनप्रतिनिधि भी मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी लेकर पुलिस अधिकारियों से निष्पक्ष जांच करने और मामले का खुलासा करने की मांग की. 

मामला बढ़ता देखकर कोटपूतली अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विद्याप्रकाश, शाहपुरा उपजिला कलेक्टर मनमोहन मीणा, तहसीलदार महेश ओला भी मौके पर पहुंचे. करीब 8 घंटे तक चली समझाइश के बाद शव का पोस्टमार्टम जयपुर एसएमएस मेडिकल बोर्ड से करवाने और मामले की मॉनिटरिंग एएसपी के करने के आश्वासन पर परिजनों और प्रशासन में सहमति बनी. इसके बाद लोगों ने पुलिस को शव उठाने दिया और धरना समाप्त किया. प्रशासन ने एंबुलेंस के जरिए शव को पोस्टमार्टम के लिए जयपुर एसएमएस अस्पताल भिजवाया. फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है. 

मासूम बच्चों के सिर से उठा पिता का साया
मृतक के भाई अशोक ने बताया कि सुरज्ञान छोटा-मोटा काम धंधा करके अपना परिवार का पालन-पोषण करता था. मृतक के 9 वर्षीय बेटी अनुष्का और 7 वर्षीय बेटा अनुज है दोनों मासूम बच्चे तो यह भी समझ नहीं पा रहे थे कि उनके सिर से पिता का साया उठ चुका है. मृतक परिवार में सबसे बड़ा था, जिस पर घर परिवार की पूरी जिम्मेदारी थी.  मृतक के पिता की भी करीब 25 साल पहले ही मौत हो चुकी है. 

परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल
बेटे की मौत का समाचार सुनकर मां ज्याना देवी का कलेजा फट पड़ा. वह दौड़ी-दौड़ी घटना स्थल पर पहुंची. अपने बेटे का शव देखकर वह बेसुध हो गई, जब तक शव मौके पर पड़ा रहा तब तक मां भी घटना स्थल पर महिलाओं के साथ बैठकर रोती रही. बार-बार बेसुध हो रही मां को महिलाएं होश में लाकर ढांढस बंधाती रही. 

Reporter- Amit Yadav 

Trending news