Rajasthan Weather: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, इन जिलों में हुई बारिश बढ़ी ठंड
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1993865

Rajasthan Weather: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, इन जिलों में हुई बारिश बढ़ी ठंड

Rajasthan Weather Upadate: राजस्थान में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बांसवाड़ा, मेवाड़, उदयपुर, कोटा के साथ कई इलाकों में बारिश दर्ज हुई. 

Rajasthan Weather: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, इन जिलों में हुई बारिश बढ़ी ठंड

Rajasthan Weather: राजस्थान में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के बाद मौसम का मिजाज बदल गया है. इसके चलते बांसवाड़ा, मेवाड़, उदयपुर, कोटा के साथ कई इलाकों में बारिश हुई. वहीं, रविवार रात को हुई बरसात का कारण अरब सागरीय विक्षोभ है, जिसके असर से आने वाले 24 घंटों में कम हो जाएगा. 

मौसम विभाग के मुताबिक, झुंझुनूं, अजमेर, दौसा, जयपुर, सीकर, चूरू के साथ कई जगहों पर कोहरा छाया रहा. वहीं, पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में न्यूतनम तापमान 7 डिग्री रहा. साथ ही कोटा व बूंदी जिले में बारिश दर्ज हुई. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Next CM : दीया कुमारी CM रेस में निकली आगे, मेघवाल और CP का दावा भी हुआ और मजबूत!

मौसम विभाग का कहना है कि नए पश्चिमी विक्षोभ के असर से पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर के इलाकों में बादल गरजने के साथ हल्की से मध्यम बारिश की आशंका जताई है. 

मौसम विभाग के अनुसार, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, बारां, झालावाड़ में बादल गरजने के साथ हल्की से मध्यम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा कि बादल गरजने के वक्त सुरक्षित स्थान पर रहें, पेड़ों के नीचे खड़ें ना हो और मौसम सही होने पर ही घरों से बाहर जाएं. 

यह भी पढ़ेंः RAJASTHAN: वो 10 बड़े कारण जिसके चलते भगवा हो गया राजस्थान, जानें कैसे पूरा हुआ बीजेपी का विजय संकल्प

अजमेर के केकड़ी में मौसम का हाल 
अजमेर के केकड़ी जिले के सावर कस्बे सहित क्षेत्र में बीते पांच दिनों से हो रही बूंदाबांदी बारिश से फसलों को बहुत फायदा मिला है.  बूंदाबांदी के साथ बारिश के चलते सर्दी भी बढ़ी है. लोग सर्दी से बचने के लिए सर्दी के गर्म कपडों सहित अलावा सहारा लेते दिखाई दिए हैं. 

वहीं, देर रात को हुई मावठ की बूंदाबांदी के साथ हुई बारिश के बाद कोहरा भी कस्बे सहित सड़कों पर देखा गया है. देर रात से हो रही बारिश से जनजीवन पूरी तरह प्रभावित रहा. कस्बे सहित क्षेत्र में हो रही लगातार बारिश से शादी वाले परिवारों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. किसानों ने बताया कि बूंदाबांदी से गेहूं, सरसों व अन्य फसलों को फायदा होगा 

कोहरे की आगोश में लिपटा नागौर शहर 
पश्चिमी विक्षोभ के चलते एक दिन छोड़ आज फिर नागौर सहित आस पास के ग्रामीण क्षेत्रो में कोहरे ने फिर अपनी आगोश में ले लिया. कोहरे के चलते वाहनों को लाइट जलाकर रेंगते हुए चलते हुए नजर आ रहे हैं. घने कोहरे के चलते लोगों की दिनचर्या प्रभावित रही. 

वहीं धुंध के छाए रहने से हेड लाइट जलाकर वाहनों को धीमी गति से चलाना पड़ा कोहरे से ठिठुरन बढने व ठंड से बचाव के लिए लोगों ने अलाव का सहारा लिया. कल शाम को जिले के कई इलाकों में भी हल्की बारिश हुई. मावठ होने से किसानों की फसलों को भी फायदा मिलेगा 

वहीं, रविवार को बांसवाड़ा, उदयपुर, भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ के इलाकों में बारिश हुई. इसके अलावा जयपुर में बूंदाबांदी हुई और दिनभर बादल छाए रहे. 

Trending news