Rajasthan Weather Update: सूर्य देव दिखा रहे रौद्र रूप, मौसम विभाग ने बारिश के दिए शुभ संकेत
Advertisement

Rajasthan Weather Update: सूर्य देव दिखा रहे रौद्र रूप, मौसम विभाग ने बारिश के दिए शुभ संकेत

Rajasthan Weather Update: राजस्थान की जनता को बारिश का इंतजार है. बारिश को लेकर मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है. जानिए मौसम विभाग के अनुसार बारिश कब और कहां होगी.

Rajasthan Weather Update: सूर्य देव दिखा रहे रौद्र रूप, मौसम विभाग ने बारिश के दिए शुभ संकेत

Rajasthan Weather Update: इस साल सितंबर महीने के दूसरे सप्ताह में भी सूर्य देवता अपना रौद्र रूप दिखाते नजर आ रहे हैं. अगस्त माह में बारिश कम होने के चलते मई और जून जैसी गर्मी सितंबर महीने में देखने को मिल रही है. जिससे प्रदेशवासियों का हाल बेहाल है. एक ओर अगस्त माह में प्रदेश में बारिश कम होने का 86 साल का रिकॉर्ड टूटा तो वही सितंबर महीने में 74 साल बाद तेज गर्मी का रिकॉर्ड टूटा.

हल्के से मध्यम बारिश दर्ज 

जैसलमेर का तापमान 43.5 तापमान रिकॉर्ड दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पिछले 24 घंटे में धौलपुर, बांसवाड़ा जिलों में कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गई है. सर्वाधिक बारिश धौलपुर तहसील में 230 mm दर्ज हुई है. इसके अलावा भरतपुर, जयपुर, कोटा, उदयपुर और अजमेर संभाग के कुछ भागों में हल्के से मध्यम बारिश दर्ज की गई.

मध्य प्रदेश और आसपास के पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है. इसके प्रभाव से पूर्वी राज के कुछ भागों में आगामी 2-3 दिन बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. आज भरतपुर, उदयपुर, जयपुर व कोटा संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन बारिश होने तथा धौलपुर, भरतपुर और आसपास के जिलों में एक दो स्थानों पर भारी बारिश भी होने की संभावना है. 

हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना

सोमवार को भरतपुर, कोटा और जयपुर संभाग के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियां जारी रहने तथा 12-13 सितंबर को पूर्वी राजस्थान में छूटपुट स्थानों पर बारिश होने की संभावना मौसम विभाग की ओर से व्यक्त की गई है. इसी के साथ पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर जिलों में आगामी दो दिन अधिकतम तापमान औसत से 4-6 डिग्री सेल्सियस अधिक आगामी बने रहने के साथ केवल छुटपुट स्थान पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें-

बस एक नींबू से जीवनभर हाथ में टिकेगा पैसा, जानिए कैसे

जानिए,भगवान शिव के सपने में आने का मतलब क्या है?

क्या गदर-2 और OMG-2 के बाद फिर से होगा बॉलीवुड में क्लैश? इन बड़ी मूवीज में टक्कर

KBC में पूछे गए करोड़पति बनने के लिए ये सवाल, क्या आपको पता हैं जवाब?

Trending news