Rajasthan Weather Update: सतर्क रहें राजस्थान के इन जिलों के लोग, आकाशीय बिजली के साथ झमाझम बरसेंगे बादल
Advertisement

Rajasthan Weather Update: सतर्क रहें राजस्थान के इन जिलों के लोग, आकाशीय बिजली के साथ झमाझम बरसेंगे बादल

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग ने आज भी राजस्थान के करीब 30 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है. मौसम में आए बदलाव के कारण एक बार फिर से सर्दी में मामूली इजाफा हो गया है. बेमौसम हुई बारिश के बाद ठंडी हवाएं भी अपना असर दिख रही हैं. इसके चलते तापमान में हल्की गिरावट भी दर्ज की गई. 

Rajasthan Weather Update: सतर्क रहें राजस्थान के इन जिलों के लोग, आकाशीय बिजली के साथ झमाझम बरसेंगे बादल

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में सक्रिय हुए एक नए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से प्रदेश के कई इलाकों में शुक्रवार को झमाझम बारिश हुई. इसके साथ ही कई जगहों पर अंधड़ भी चले तो वहीं कई हिस्सों में झमाझम ओलावृष्टि के चलते फसलों को भी भारी नुकसान हुआ. 

मौसम विभाग की मानें तो आज भी राजस्थान के करीब 30 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है. मौसम में आए बदलाव के कारण एक बार फिर से सर्दी में मामूली इजाफा हो गया है. बेमौसम हुई बारिश के बाद ठंडी हवाएं भी अपना असर दिख रही हैं. इसके चलते तापमान में हल्की गिरावट भी दर्ज की गई. 

यह भी पढे़ं- Rajasthan Weather Update: इन जिलों के लोग हो जाएं सावधान, आज 18 और कल 22 जिलों में झमाझम बरसेंगे बादल

 

मौसम विभाग की मानें तो आज यानी कि शनिवार को 30 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. जयपुर मौसम विभाग के मुताबिक, 2 मार्च शनिवार को नागौर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, भीलवाड़ा, सीकर, चूरू, सवाई माधोपुर, श्रीगंगानगर, कोटा, पाली, जालौर, सीकर, हनुमानगढ़, पाली और झुंझुनू में आज बारिश के आसार हैं, तो वहीं भरतपुर, टोंक, सिरोही, करौली, धौलपुर, उदयपुर, सिरोही, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, झालावाड़, बारां, प्रतापगढ़ और चित्तौड़गढ़ समेत कुछ जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, इन जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

बता दें कि तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान के लोगों की जान आफत में पड़ गई है. मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को प्रदेश के 20 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई.  साथ ही अकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों की मौत हुई. साथ जयपुर, अजमेर, दूदू सहित आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में ओलावृष्टि भी हुई. 

पति-पत्नी की आकाशीय बिजली गिरने से मौत 
सवाई माधोपुर जिले के चौथ का बरवाड़ा तहसील क्षेत्र के अधीन बगीना गांव के पास खेत में फसल कटाई के लिए गए पति-पत्नी की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई. इस दौरान समीप चर रहीं 8 से 10 बकरियां भी आकाशीय बिजली की चपेट में आ गई. आकाशीय बिजली की चपेट में आये दंपति को खेतों में कार्य कर रहे अन्य किसान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चौथ का बरवाड़ा लेकर आये. जहां चिकित्सकों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया वहीं पुलिस प्रशासन के निर्देश पर पोस्टमार्टम की प्रक्रिया शुरू हुई. घटना से पूरे गांव में शोक की लहर है तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लोगों की भीड़ लग गई.

और कहां हुईं घटनाएं
दौसा के लालसोट में भी  आकाशीय बिजली का कहर देखने को मिला है. यहां अलग अलग जगहों पर आकाशी बिजली गिरने से दो की मौत हो गई. यह  घटना दौलतपुरा के पास हुई. स्कूली छात्रा पर आकाशीय बिजली गिरने से मौत, दूसरी घटना देवली मोड पर हुई आकाशीय बिजली गिरने से बाईक सवार की  मौत हो गई.

Trending news