Rajasthan Weather Update: राजस्थान में फरवरी में ही सताने लगी गर्मी, बढ़ने लगा वायरल और अस्थमा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1559727

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में फरवरी में ही सताने लगी गर्मी, बढ़ने लगा वायरल और अस्थमा

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम को मूड़ एकदम से बदल गया है, जिसके चलते फरवरी में ही प्रदेश के लोगों को गर्मी सताने लगी है. वहीं, वायरल और अस्थमा के जैसे बीमारियां बढ़ने लगी हैं. 

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में फरवरी में ही सताने लगी गर्मी, बढ़ने लगा वायरल और अस्थमा

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बारिश और ओले के बाद मौसम एकदम बदल गया था, जिसके बाद लोगों को एक बार फिर ठंड का सामान करना पड़ा था, लेकिन फरवरी के आते ही मौसम का मूड एकदम बदल गया है और सर्दी का असर खत्म होने लगा है. 

इसी के चलते अब केवल सुबह-शाम की ठंड रह गई है. बीते 24 घंटों में प्रदेश का अधिकतम तापमान 33 डिग्री को भी पार कर गया है, वहीं, न्यूनतम तापमान 5 डिग्री तक 
बढ़ गया है. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले 7 दिन तक मौसम में कोई बदलाव नहीं होने वाला है. 

बढ़ रहे वायरल और अस्थमा के मरीज 
दरअसल, फरवरी का महीना शुरू होते ही ठंड का असर एकदम से खत्म सा हो गया है. वहीं, अचानक मौसम के बदलने से बीमारियां बढ़ने लगी हैं और सबसे ज्यादा केस वायरल और अस्थमा के बढ़ रहे हैं. 

खांसी-जुकाम से लोग बेहाल 
जानकारी के अनुसार, हॉस्पिटलों में 34 % तक केस अस्थमा और वायरल के आ रहे हैं. इसके अलावा मौसम में बदलाव के कारण खांसी, जुकाम के मरीज में दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं, इसलिए इस बदलते मौसम में अपना और परिवार के लोगों का खास ध्यान रखने की जरूरत है.

फरवरी के महीने में ही सताने लगी गर्मी 
मौसम विभाग के मुताबिक, फरवरी के आते ही प्रदेश में मौसम अचानक ही बदल गया है. इस कारण अधिकतम तापमान 25-30 डिग्री को पार कर गया है और न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी होने लगी है. 

राजस्थान में फरवरी में ही लोग गर्मी महसूस कर रहे हैं. पिछले 24 घंटों में राज्य बाड़मेर, जैसलमेर, जालोर, जोधपुर और फलोदी में अधिकतम पारा 30 डिग्री को पार कर गया है. इसके अलावा जयपुर, बूंदी, धौलपुर, डूंगरपुर, बाड़मेर, अजमेर, टोंक, अलवर, जैसलमेर, जोधपुर, फलोदी, बीकानेर और पाली में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री को पार कर चुका है. इसके चलते अब लोगों को सर्दी से राहत और गर्मी महसूस होने लगी है. लोगों में इस वक्त अपान ध्यान ज्यादा रखने की जरूरत है. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान में इस तारीख तक मौसम रहेगा साफ, गर्म होने लगे दिन

Trending news